क्रिकेटर मोहम्मद शमी की पत्नी ने की सुप्रीम कोर्ट से तलाक पर एक समान कानून लाने की विनती

हसीन जहां ने मुस्लिम पुरुषों को तलाक का एकाधिकार देने वाले तलाक ए हसन और न्यायिक दायरे से बाहर तलाक की दूसरी प्रचलित परंपराओ को रद्द किए जाने की मांग अपनी याचिका में की है।

By रुस्तम राणा | Published: May 15, 2023 5:45 PM

Open in App
ठळक मुद्देक्रिकेटर की पत्नी हसीन जहां ने सुप्रीम कोर्ट से तलाक के लिए समान कानूनों की मांग कीSC में उन्होंने तलाक ए हसन और तलाक की दूसरी प्रचलित परंपराओ को रद्द करने की याचिका दीशीर्ष अदालत ने इस याचिका को स्वीकार करते हुए केंद्र और महिला आयोग को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली: क्रिकेटर मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने हाईकोर्ट से निराश होने के बाद सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है और तलाक के लिए समान कानूनों की मांग की है। सोमवार को उन्होंने मुस्लिम पुरुषों को तलाक का एकाधिकार देने वाले तलाक ए हसन और न्यायिक दायरे से बाहर तलाक की दूसरी प्रचलित परंपराओ को रद्द किए जाने की मांग अपनी याचिका में की है। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को स्वीकार कर लिया है और केंद्र सरकार के साथ महिला आयोग को भी नोटिस जारी किया है। 

सुप्रीम कोर्ट के नोटिस में लिंग और धर्म तटस्थ तलाक के समान आधार और सभी के लिए तलाक की समान प्रक्रिया के लिए दिशानिर्देश तैयार करने की मांग की गई है। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने समान मुद्दों को उठाने वाली अन्य समान याचिकाओं के साथ इस याचिका को टैग किया। उधर, कोर्ट ने इस मामले में शमी को पक्षकार बनाए जाने की मांग खारिज करते हुए क्रिकेटर को राहत पहुंचाई है। फिलहाल शमी और हसीन जहां अलग रह रहे हैं लेकिन दोनों का कानूनी तौर पर तलाक नहीं हुआ है।

शमी को हर महीने 1 लाख 30 हजार रुपये पत्नी को गुजारा भत्ता के तौर पर देना होता है जिसमें से 80,000 रुपये उनकी बेटी के पालन-पोषण के लिए होता है और बाकी के पैसे हसीन जहां की जरूरतों के लिए कोर्ट ने निर्धारित किया है। भारतीय क्रिकेटर आईपीएल 2023 में व्यस्त हैं। वह गुजरात टाइटंस के अहम गेंदबाज हैं। 

गौरतलब है कि हसीन जहां मीडिया के सामने आकर मोहम्मद शमी के खिलाफ गंभीर आरोप लगा चुकी हैं। उन्होंने क्रिकेटर पर घरेलू हिंसा, दूसरी महिलाओं के साथ संबंध रखने जैसे आरोपों के साथ-साथ मैच फिक्सिंग का भी आरोप लगा चुकी हैं। हालांकि बीसीसीआई इन आरोपों पर भारतीय तेज गेंदबाज को क्लीन चिट दे चुका है।  

टॅग्स :सुप्रीम कोर्टमोहम्मद शमीबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या