टी20 वर्ल्ड कप में खेल सकेंगे कोविड पॉजिटिव खिलाड़ी, आईसीसी ने आइसोलेशन और खिलाड़ियों की जांच के नियम को भी खत्म किया

ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप में कोविड पजिटिव खिलाड़ी भी खेल सकेंगे। आईसीसी ने कोविड संबंधी नियमों में कई ढील देने की घोषणा की है। अब खिलाड़ियों को संक्रमित खिलाड़ियों को आइसोलेशन में रखने या बार-बार टेस्ट जैसी बाध्यता भी नहीं होगी।

By विनीत कुमार | Published: October 17, 2022 7:59 AM

Open in App
ठळक मुद्देटी20 वर्ल्ड कप में कोविड संबंधी नियमों में आईसीसी ने दी ढील, कोरोना संक्रमित खिलाड़ी खेल सकेंगे मैच।आईसीसी ने कहा है कि अगर डॉक्टर संक्रमित खिलाड़ी को खेलने की अनुमति देते हैं तो वह खेल सकता है।आईसीसी ने टूर्नामेंट के दौरान आइसोलेशन और बार-बारा कोरोना टेस्ट से भी छूट दे दी है।

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में कल से शुरू हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में कोविड नियमों में आईसीसी ने ढील दी है। आईसीसी के नए नियमों के अनुसार अब एक कोविड पॉजिटिव खिलाड़ी भी टी20 विश्व कप के मैच में खेल सकता है। आईसीसी के अनुसार अगर डॉक्टर को लगता है कि खिलाड़ी का खेलना उचित है तो उसे नहीं रोका जाएगा। 

आईसीसी ने कहा है कि टीम डॉक्टर द्वारा मंजूरी मिलने पर एक कोविड ​​​​पॉजिटिव खिलाड़ी को खेलने की अनुमति दी जाएगी। वहीं, अगर डॉक्टर इसकी मंजूरी नहीं देता है तो दूसरे खिलाड़ी को मौका दिया जा सकता है।

टेस्ट और आइसोलेशन भी अब जरूरी नहीं

ICC ने कोविड संबंधी शर्तों में और ढील देते हुए ये भी घोषणा की है कि किसी भी कोरोना संक्रमित खिलाड़ी के लिए आइसोलेशन बाध्य नहीं होगा। इससे पहले तक कोविड संक्रमित खिलाड़ियों के कीरीबी संपर्क में आए खिलाड़ी और स्टाफ को भी आइसोलेट किया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

साथ ही टूर्नामेंट के दौरान अनिवार्य टेस्ट की बाध्यता नहीं होगी। इससे पहले अलग-अलग सीरीज और टूर्नामेंट में हर एक-दो मैच के बाद खिलाड़ियों के टेस्ट किए जाते थे। दरअसल, दुनिया भर में कोविड महामारी के बाद ये शर्तें आईसीसी की ओर से लागू की गई थी। अब स्थिति में सुधार के साथ और वैक्सीन लगने से संक्रमण के कम होते खतरे को देखते हुए ये ढील दी गई है।

इससे पहले राष्ट्रमंडल खेल-2022 के फाइनल के दौरान ICC ने ऑस्ट्रेलिया की हरफनमौला खिलाड़ी ताहलिया मैकग्राथ को कोविड पॉजिटिव होने के बावजूद मैच खेलने की अनुमति दी थी। मैच के दौरान टीम की बल्लेबाजी के समय उन्हें मास्क लगाए अलग बैठे देखा गया था। हालांकि, टीम के गोल्ड मेडल जीतने के बाद वे अन्य साथी खिलाड़ियों के साथ मिलकर जश्न मनाती नजर आईं। हालांकि तब इसे लेकर कई तरह के सवाल उठे थे और आईसीसी भी सवालों के घेरे में था।

कल शुरू हुआ मेंस टी20 वर्ल्ड कप

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का 8वां संस्करण ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच कल 16 अक्टूबर को जिलॉन्ग में खेला गया थाा जबकि फाइनल 13 नवंबर को ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

टूर्नामेंट के दो सेमीफाइनल मैच क्रमश: 9 और 10 नवंबर को सिडनी और एडिलेड में खेले जाएंगे। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। यह मैच एमसीजी में खेला जाएगा।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपआईसीसीकोरोना वायरसकोरोनावायरस वैक्सीन
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या