100वें टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा ने बनाए 2 रिकार्ड, संगकारा को पीछे छोड़ा, रिकी पोंटिग की बराबरी की

पुजारा अब दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपने100वें टेस्ट मैच में विजयी रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में एक गेंदबाज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के खिलाफ पुजारा के 532 टेस्ट रन हो गए हैं।

By शिवेंद्र राय | Published: February 19, 2023 4:04 PM

Open in App
ठळक मुद्दे100वें टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा ने बनाए 2 रिकार्ड100वें टेस्ट में विजयी रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बनेटेस्ट क्रिकेट में एक गेंदबाज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने पुजारा

नई दिल्ली: भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट में रविवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम को 6 विकेट से हराकर चार मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मैच के तीसरे दिन भारत को जीत के लिए दूसरी पारी में 115 रनों का आसान लक्ष्य मिला था जिसे उसने चार विकेट गंवाकर 26.4 ओवर में हासिल कर लिया।

ये मैच भारतीय टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का 100वां टेस्ट मैच था। 100 टेस्ट खेलना किसी भी खिलाड़ी के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मैच की पहली पारी में पुजारा कुछ खास नहीं कर पाए और बिना खाता खोले पवैलियन लौटे। लेकिन दूसरी पारी में पुजारा अंत तक टिके रहे और वियजी शॉट उन्हीं के बल्ले से निकला। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विजयी शॉट लगाते ही पुजारा ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पुजारा अब दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपने100वें टेस्ट मैच में विजयी रन बनाए हैं। इससे पहले पोटिंग ने साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सिडनी में खेले गए अपने 100वें टेस्ट मैच में विजयी रन बनाए थे। 

चेतेश्वर पुजारा ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। पुजारा टेस्ट क्रिकेट में एक गेंदबाज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के खिलाफ पुजारा के  532 टेस्ट रन हो गए हैं। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड तोड़ा। संगाकारा ने पाकिस्तान के स्पिनर सईद अजमल के खिलाफ टेस्ट में 531 रन बनाए थे। 

इसी मैच में भारतीय स्टार विराट कोहली ने भी खास उपलब्धि हासिल की। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25000 रन पूरे करने वाले विराट कोहली दुनिया के छठे और भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं। कोहली से पहले  सचिन तेंदुलकर, कुमार संगाकारा, रिकी पोंटिंग,महेला जयवर्धने और जैक कैलिस ये कीर्तिमान बना चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25000 रन पूरे करने के लिए कोहली ने केवल  549 पारियां खेली। जबकि सचिन तेंदुलकर को इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए  577 पारियां खेलनी पड़ी थी। तीसरे नंबर पर काबिज रिकी पोंटिंग ने 588 पारियों में 25000 रन पूरे किए थे।

टॅग्स :चेतेश्वर पुजाराकुमार संगकारारिकी पोंटिंगनाथन लायनभारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहली
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या