Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं आई भारतीय टीम तो..., पूर्व पाक खिलाड़ी ने BCCI को चेताया

बता दें कि 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का नौवां संस्करण होगा। इसकी मेजबानी फरवरी और मार्च 2025 में पाकिस्तान द्वारा की जाएगी।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 04, 2024 6:18 PM

Open in App
ठळक मुद्देसबसे बड़ा सवाल अब भी अनसुलझा है कि क्या भारतीय टीम ये टूर्नामेंट खेलने पाकिस्तान जाएगी या नहींदोनों देशों के बीच के रिश्तों के कारण भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करती हैदोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज भी नहीं होते

Champions Trophy 2025: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर राशिद लतीफ ने कहा है कि अगर भारत अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करने का फैसला करता है तो उसे आईसीसी को "तार्किक जवाब" देना होगा। उनका मानना ​​है कि आईसीसी इवेंट में भाग लेने से इनकार करने से भारतीय टीम पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

बता दें कि इस बात के संकेत हैं कि टीम इंडिया पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा नहीं ले सकती है।  संभावित रूप से आयोजन स्थल को बदलने या हाइब्रिड मॉडल अपनाने पर चर्चा भी हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी को सुझाव दिया है कि चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान भारत के क्वालीफाइंग राउंड के मैच एक ही शहर में आयोजित किए जाएं। पीसीबी ने टूर्नामेंट स्थल के रूप में कराची, रावलपिंडी और लाहौर को चुना है, जबकि लाहौर फाइनल मैच की मेजबानी करेगा।

लतीफ ने कहा है कि आप द्विपक्षीय श्रृंखला से इनकार कर सकते हैं। लेकिन आईसीसी आयोजनों से इनकार करना कठिन होगा। जब आईसीसी अपनी योजना बनाती है, तो टीमों को पता होता है कि उन्हें कहां खेलना है, जैसे पाकिस्तान को पता था कि उन्हें विश्व कप खेलने के लिए भारत जाना है। उन्होंने कहा कि 1996 विश्व कप में, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने श्रीलंका जाने से इनकार कर दिया और इसका परिणाम ये हुआ कि श्रीलंका चैंपियन बन गया। यह बहुत बड़ी बात थी। 

बता दें कि 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का नौवां संस्करण होगा। इसकी मेजबानी फरवरी और मार्च 2025 में पाकिस्तान द्वारा की जाएगी। पाकिस्तान 2017 में पिछला संस्करण जीतकर गत चैंपियन है। 2021 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के दौरान 16 नवंबर 2021 को पाकिस्तान को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के मेजबान के रूप में घोषित किया गया था। 

हालांकि सबसे बड़ा सवाल अब भी अनसुलझा है कि क्या भारतीय टीम ये टूर्नामेंट खेलने पाकिस्तान जाएगी या नहीं। दरअसल दोनों देशों के बीच के रिश्तों के कारण भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करती है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज भी नहीं होते। आईसीसी के टूर्नामेंट्स या एशिया कप जैसे आयोजनों में दोनों टीमों की भिड़ंत आमतौर पर किसी तीसरे देश में होती है। हालांकि अक्टूबर-नवंबर 2023 में हुए वनडे विश्वकप में पाकिस्तान की टीम भारत आई थी। ये आयोजन भारत में हुआ था।

टॅग्स :पाकिस्तानभारतीय क्रिकेट टीमआईसीसीबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या