वर्ल्ड कप से पहले कोहली, रोहित और बुमराह को मिला खास अवॉर्ड, इस महिला क्रिकेटर ने भी मारी बाजी

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को खास सम्मान मिला है।

By सुमित राय | Published: May 14, 2019 9:23 AM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को खास सम्मान मिला है।कोहली 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे विश्व कप में भारत की अगुवाई करेंगे।सीएट ने खिलाड़ियों को सीएट क्रिकेट रेटिंग्स इंटरनेशनल अवार्ड्स से सम्मानित किया है।

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को खास सम्मान मिला है। सीएट क्रिकेट रेटिंग (सीसीआर) द्वारा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को साल का सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी और बल्लेबाज चुना गया है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह को साल का सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय गेंदबाज तो मुंबई इंडियंस को चौथा आईपीएल खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा को साल का सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्‍लेबाज चुना गया है।

टायर निर्माता कंपनी सीएट ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सीएट क्रिकेट रेटिंग्स इंटरनेशनल अवार्ड्स (2019) से सम्मानित किया है। हालांकि सोमवार को मुंबई में हुए शानदार कार्यक्रम में भारतीय कप्तान अपनी मौजूदगी दर्ज नहीं करा पाए। सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कोहली 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे विश्व कप में भारत की अगुवाई करेंगे।

स्मृति मंधाना बनीं सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

सीएट अवॉर्ड्स में भारत की महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना ने धमाल मचा दिया और उन्हें वनडे और टी20 क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के अवॉर्ड से नवाजा गया। 

चेतेश्वर पुजारा को मिला ये अवॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक जीत का हिस्सा रहे चेतेश्वर पुजारा को साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी के अवार्ड से नवाजा गया है। भारत ने 4 टेस्‍ट मैचों की सीरीज को 2-1 अपने नाम किया था। पुजारा ने इस चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 74.42 के औसत से 521 रन बनाए थे, जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल था। 

कुलदीप यादव को मिला ये पुरस्कार

युवा खिलाड़ी यशस्वी जयसवाल को साल का सर्वश्रेष्ठ जूनियर क्रिकेटर जबकि कुलदीप यादव को बेहतरीन प्रदर्शन का पुरस्कार मिला। आशुतोष अमन को साल के सर्वश्रेष्ठ घरेलू क्रिकेटर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

मोहिंदर अमरनाथ को मिला खास सम्‍मान

भारत को 1983 के विश्व कप में मिली जीत में अहम भूमिका निभाने वाले दिग्गज खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ को 'सीसीआर इंटरनेशनल लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया। इसके अलावा टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज अजीत वाडेकर को भी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 

टी20 के बेस्ट बॉलर और बैट्समैन

सिएट ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच साल के सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ी चुना, जबकि टी20 फॉर्मट में बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल चुनौती साबित रहे अफगानिस्तान के राशिद खान का साल सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया है।

टॅग्स :विराट कोहलीरोहित शर्माजसप्रीत बुमराहस्मृति मंधानाचेतेश्वर पुजाराअजीत वाडेकरकुलदीप यादवएरॉन फिंचराशिद खान

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या