दिनेश कार्तिक ने कहा, 'शरीर 'जॉम्बी मोड' में चला गया है, मैच फिटनेस हासिल करने में लगेंगे कम से कम चार हफ्ते'

Dinesh Karthik: विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा है कि क्रिकेट की वापसी पर खिलाड़ियों को मैच फिटनेस हासिल करने में कम से कम चार हफ्ते का समय लगेगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 07, 2020 9:24 AM

Open in App
ठळक मुद्देदिनेश कार्तिक ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान शारीरिक गतिविधियां न होने से शरीर जॉम्बी मोड में चला गया हैकार्तिक ने कहा कि क्रिकेट की वापसी पर मैच फिटनेस हासिल करने के लिए कम से कम चार हफ्ते लगेंगे

नई दिल्ली: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा कि क्रिकेट दोबारा शुरू होने पर खिलाड़ियों को मैच फिटनेस हासिल करने में कम से कम चार हफ्ते का समय लगेगा। कार्तिक ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन के दौरान कोई खेल गतिविधि नहीं होने से शरीर ‘जॉम्बी मोड’ में चला गया है और मैच फिटनेस हासिल करने में करीब एक महीने लगेंगे।

कार्तिक ने कहा कि अभ्यास शुरू करने के बाद क्रिकेटरों को इसे धीरे-धीरे आगे बढाना होगा। उन्होंने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा,‘‘खुद को ढालना आसान नहीं होगा। कम से कम चार हफ्ते लगेंगे। धीरे-धीरे शुरुआत करनी होगी।’’

उन्होंने कहा,‘‘अभी चेन्नई में लॉकडाउन में काफी रियायतें हैं तो अनुमति लेकर अभ्यास कर सकते हैं। मैं भी वहीं करूंगा लेकिन धीरे-धीरे। घर बैठे-बैठे शरीर अकड़ गया है।’’

कोरोना संकट की वजह से दो महीने से घरों में हैं भारतीय क्रिकेटर

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से दो महीने से अधिक समय से भारतीय क्रिकेटर अपने घरों तक सीमित रहे हैं।

केंद्र सरकार ने हालांकि लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देते हुए खेल गतिविधियों और प्रशिक्षण को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है, जो राज्यों के विशिष्ट दिशानिर्देशों के अधीन हैं।

भारत के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर कोरोना प्रकोप के बाद आउटडोर प्रशिक्षण फिर से शुरू करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने पिछले महीने के अंत में महाराष्ट्र के पालघर जिले के बोईसर में एक स्थानीय मैदान में घरेलू खिलाड़ियों के साथ प्रशिक्षण सत्र में हिस्सा लिया था।

हालांकि, देश में अभी भी अंतर-राज्यीय यात्रा पर प्रतिबंध लगा हुआ है, ऐसे में भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने क्रिकेटरों से कहा है कि वे दौड़ने के लिए अपने-अपने गृह राज्यों के मैदानों का लाभ उठाएं ताकि वे अपने स्किल वर्क पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

कोरोना संकट की वजह से इस साल का आईपीएल अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है, इसके टी20 वर्ल्ड कप टलने पर अक्टूबर-नवंबर में आयोजित किए जाने की संभावना है।

(PTI इनपुट्स के साथ)

टॅग्स :दिनेश कार्तिकबीसीसीआईभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या