बीसीसीआई को क्रिकेट मैच के फिल्मांकन के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की अनुमति मिली

By भाषा | Published: February 08, 2021 6:36 PM

Open in App

नयी दिल्ली, आठ फरवरी विमानन क्षेत्र के नियामक डीजीसीए और नागरिक विमानन मंत्रालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इस साल क्रिकेट मैच को मैदान के ऊपर ड्रोन के जरिए फिल्मांकन के लिए लिए सशर्त मंजूरी दे दी है।

एक आधिकारिक बयान में सोमवार को बताया गया, ‘‘नागरिक विमानन मंत्रालय को मंजूरी प्रदान करने और सीधे प्रसारण के संबंध में रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (आरपीएएस) के इस्तेमाल के लिए बीसीसीआई और क्विडिक से अनुरोध मिला था।’’

बयान में कहा गया कि बीसीसीआई और क्विडिक को 31 दिसंबर 2021 तक भारत में क्रिकेट मैचों के फिल्मांकन के लिए विमानन नियम, 1937 के विभिन्न प्रावधानों से सशर्त छूट दी गयी है।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीआई) और नागरिक विमानन मंत्रालय ने सशर्त अनुमति प्रदान करने के लिए चार फरवरी को अलग-अलग आदेश जारी किया।

नागर विमानन मंत्रालय के संयुक्त सचिव अंबर दुबे ने बताया, ‘‘हमारे देश में ‘ड्रोन इकोसिस्टम’ का तेजी से विस्तार हो रहा है। कृषि, खनन, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन से लेकर खेल और मनोरंजन क्षेत्र में इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘देश में ड्रोन के वाणिज्यिक इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के उद्देश्यों के तहत यह अनुमति प्रदान की गयी है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या