BCCI Annual Contract List: 30 खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध, ए प्लस को प्रतिवर्ष 7, ए को 5, बी को 3 और सी वर्ग के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए!, देखें लिस्ट

BCCI Annual Contract List: ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को रणजी ट्रॉफी में खेलने के भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के निर्देशों का पालन नहीं करने के बाद बुधवार को बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 28, 2024 07:21 PM2024-02-28T19:21:32+5:302024-02-28T19:23:37+5:30

BCCI Annual Contract List BCCI terminates Ishan Kishan, Shreyas Iyer Central contract to 30 players Rs 7 crore per year to A+, Rs 5 crore to A, Rs 3 crore to B and Rs 1 crore to C category players, see list | BCCI Annual Contract List: 30 खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध, ए प्लस को प्रतिवर्ष 7, ए को 5, बी को 3 और सी वर्ग के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए!, देखें लिस्ट

file photo

googleNewsNext
Highlightsबोर्ड ने स्टार खिलाड़ियों पर सख्ती कर दी है।रिंकू सिंह और तिलक वर्मा केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल नए चेहरे हैं। दोनों को ग्रेड सी श्रेणी में जोड़ा गया है।

BCCI Annual Contract List: बीसीसीआई ने बुधवार को 2023-24 के लिए केंद्रीय अनुबंधों की सूची की घोषणा कर दी। रणजी नहीं खेलने वाले ईशान किशन और श्रेयस अय्यर पर नकेल कस दिया गया है। केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर कर दिया गया है। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को ग्रेड ए + श्रेणी में रखा गया है। किशन और अय्यर ने रणजी ट्रॉफी में भाग लेने से इनकार कर दिया था। बोर्ड ने स्टार खिलाड़ियों पर सख्ती कर दी है। रिंकू सिंह और तिलक वर्मा केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल नए चेहरे हैं। दोनों को ग्रेड सी श्रेणी में जोड़ा गया है।

बीसीसीआई ने वार्षिक खिलाड़ी रिटेनरशिप 2023-24 की घोषणा कीः

ग्रेड ए+ रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवीन्द्र जड़ेजा।

ग्रेड ए-आर अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या।

ग्रेड बी- सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल।

ग्रेड सी- रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार।

बीसीसीआई ने इसके साथ ही मानदंडों से हटकर इस बार चारों वर्गों में शामिल खिलाड़ियों को वार्षिक अनुबंध के लिए मिलने वाली धनराशि का उल्लेख नहीं किया है। आमतौर पर ए प्लस वर्ग में शामिल खिलाड़ियों को प्रतिवर्ष 7 करोड़, ए वर्ग के खिलाड़ियों को 5 करोड़, बी वर्ग के खिलाड़ियों को तीन करोड़ और सी वर्ग के खिलाड़ियों को एक करोड रुपए की धनराशि दी जाती है। धनराशि मैच फीस से इतर है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा को बीसीसीआई अनुबंध के शीर्ष वर्ग (ए प्लस) में रखा गया है। छह क्रिकेटरों को ए वर्ग में रखा गया है जिनमें रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या शामिल हैं। सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल को बी वर्ग में रखा गया है।

बीसीसीआई ने 15 खिलाड़ियों को सी वर्ग में रखा है जिनमें रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार शामिल हैं। बीसीसीआई ने बयान में कहा,‘‘कृपया ध्यान दें कि वार्षिक अनुबंध के लिए श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के नाम पर विचार नहीं किया गया।’’

चयन समिति ने तेज गेंदबाजों आकाश दीप, विजयकुमार विशाक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा के लिए भी अनुबंध की सिफारिश की है। बयान में कहा गया है,‘‘बीसीसीआई ने सिफारिश की है कि सभी खिलाड़ी जब राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों तो तब वे घरेलू क्रिकेट में खेलने को प्राथमिकता दें।’’

Open in app