BAN vs NZ, 2nd Test: बांग्लादेश 172 पर आउट, पहले दिन गिरे 15 विकेट, 55 पर 5 विकेट गंवाकर मुश्किल में न्यूजीलैंड, जानें अपडेट

BAN vs NZ, 2nd Test: मीरपुर के शेरे बांग्ला स्टेडियम में बांग्लादेश को 172 रनों पर समेटने के बाद न्यूजीलैंड मुकाबले में आगे दिख रहा था, लेकिन शाम होते-होते कीवी टीम पिछड़ गई।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 6, 2023 04:50 PM2023-12-06T16:50:51+5:302023-12-06T18:09:23+5:30

BAN vs NZ, 2nd Test 15 wickets on Day 1 BAN all out 172 nz 55 runs 5 wickets New Zealand trail by 117 runs Bangladesh in charge despite bizarre Mushfiqur dismissal on Day 1 | BAN vs NZ, 2nd Test: बांग्लादेश 172 पर आउट, पहले दिन गिरे 15 विकेट, 55 पर 5 विकेट गंवाकर मुश्किल में न्यूजीलैंड, जानें अपडेट

photo-ani

Next
Highlightsबांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 67 ओवर में 172 रन पर सिमट गई।जवाब में कीवी टीम मुश्किल हालात में है। 55 रन पर 5 विकेट गिर गए हैं।

BAN vs NZ, 2nd Test: बांग्लादेश की टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड टीम की हालत खराब है। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 67 ओवर में 172 रन पर सिमट गई। जवाब में कीवी टीम मुश्किल हालात में है। 55 रन पर 5 विकेट गिर गए हैं। कीवी टीम अभी भी 117 रन पीछे है और 5 विकेट शेष है। पहले दिन 15 विकेट गिरे।

शुरुआती दिन में 15 विकेट गिरने के बाद बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में स्थिति मजबूत कर ली है। मीरपुर के शेरे बांग्ला स्टेडियम में बांग्लादेश को 172 रनों पर समेटने के बाद न्यूजीलैंड मुकाबले में आगे दिख रहा था, लेकिन शाम होते-होते कीवी टीम पिछड़ गई।

जब मेहमान टीम बल्लेबाजी करने आई तो हालात खराब हो गए। जब खराब रोशनी के कारण खेल रुका और दिन में केवल 79 ओवर ही फेंके गए। डेरिल मिशेल (12) और ग्लेन फिलिप्स (पांच) क्रीज पर हैं। न्यूजीलैंड की स्पिन जोड़ी मिशेल सेंटनर (3-65) और अजाज पटेल (2-54) ने शीर्ष क्रम को तहस-नहस कर दिया। 

‘क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने’ के लिए आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बने मुश्फिकुर रहीम

पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम बुधवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के शुरूआती दिन एक अजीबोगरीब घटना में ‘क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने’ के लिए आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बने। रहीम ने 41वें ओवर की चौथी गेंद पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की उछलती हुई गेंद का बचाव करने के बाद गेंद को रोकने के लिए अपना दायां हाथ उठाया।

न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने अपील की और मैदानी अंपायर ने इसे टीवी अंपायर अहसान रजा को रेफर किया जिन्होंने रहीम को आउट किया। नियम 37.1.2 के अनुसार, ‘‘स्ट्राइकर को क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने के लिए तब आउट माना जायेगा, अगर वह अपना विकेट बचाने के लिए गेंदबाज द्वारा फेंकी गयी गेंद को जानबूझकर उस हाथ से रोकता है जिससे उसने बल्ला नहीं पकड़ा हुआ है।

यह पहली स्ट्राइक या इसके बाद दूसरी स्ट्राइक पर भी लागू होगा। ’’ इस तरह से आउट होने को पहले ‘हैंडल द बॉल’ करार किया जाता था लेकिन 2017 में नियमों में बदलाव से इसे ‘क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाने’ की श्रेणी में डाल दिया गया। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन भारत के खिलाफ 2001 में ‘हैंडलिंग द बॉल’ से आउट दिये जाने वाले अंतिम बल्लेबाज थे। रहीम 35 रन बनाकर बांग्लादेश के शीर्ष स्कोरर रहे।

बांग्लादेश की टीम केवल 172 रन पर आउट हो गई

बांग्लादेश ने कम स्कोर पर आउट होने के बावजूद न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम को लड़खड़ाकर दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन बुधवार को यहां अपनी स्थिति मजबूत कर ली। टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी बांग्लादेश की टीम केवल 172 रन पर आउट हो गई लेकिन इसके बाद उसके गेंदबाजों ने उसे शानदार वापसी दिलाई।

खराब रोशनी के कारण जब पहले दिन का खेल समाप्त घोषित किया गया तब न्यूजीलैंड 12.4 ओवर में पांच विकेट पर 55 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। इस विकेट पर खेलना दोनों टीमों के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल रहा। विकेट से असमान उछाल मिल रही थी और गेंद अधिकतर समय नीची रह रही थी।

स्पिनर एजाज पटेल ने 54 रन देकर दो विकेट लिए

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करके बांग्लादेश के बल्लेबाजों को दबाव में रखा। पहले सात ओवर में केवल आठ रन बने। बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर (31 रन देकर तीन विकेट) और ऑफ स्पिनर ग्लेन फिलिप्स (65 रन देकर तीन विकेट) ने तीन-तीन जबकि बाएं हाथ के अन्य स्पिनर एजाज पटेल ने 54 रन देकर दो विकेट लिए।

कप्तान टिम साउदी ने 5.2 ओवर में एक भी रन दिए बिना एक विकेट लिया। बांग्लादेश की तरफ से मुशफिकुर रहीम ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। रहीम क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचा कर आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर बने। रहीम के अलावा शहादत हुसैन ने 31 रन का योगदान दिया।

हसन ने कॉनवे को बोल्ड करके बांग्लादेश को पहली सफलता दिलाई

इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। पहले टेस्ट में शतक जड़कर बांग्लादेश की जीत के नायक बने कप्तान नजमुल हुसैन शंटो केवल नौ रन बना पाए। चाय के विश्राम से कुछ देर पहले बांग्लादेश की पूरी टीम आउट हो गई। इसके बाद ऑफ स्पिनर मेहदी हसन (17 रन देकर तीन विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर ताइजुल इस्लाम (29 रन देकर दो विकेट) ने बांग्लादेश को वापसी दिलाई।

ताइजुल ने पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए थे। टॉम लैथम (04) और डेवोन कॉनवे (11) ने सतर्क शुरुआत की। मेहदी हसन ने कॉनवे को बोल्ड करके बांग्लादेश को पहली सफलता दिलाई। ताइजुल ने इसके बाद लैथम और हेनरी निकोल्स (01) को आउट करके न्यूजीलैंड को दोहरा झटका दिया।

पहले टेस्ट में शतक बनाने वाले केन विलियमसन (13) को आउट करके मेहदी हसन ने न्यूजीलैंड को संकट में डाल दिया। इसके एक गेंद बाद उन्होंने टॉम ब्लंडेल (00) को पगबाधा आउट किया। खराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल रोका गया तब डेरिल मिशेल 12 और फिलिप्स पांच रन पर खेल रहे थे।

Open in app