Babar Azam steps down: आजम ने दिया इस्तीफा, ये खिलाड़ी बनेंगे पाकिस्तान के नए कप्तान

Babar Azam steps down: पाकिस्तान के विश्व कप 2023 में खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने खेल के सभी प्रारूपों में कप्तानी छोड़ दी है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 15, 2023 07:45 PM2023-11-15T19:45:58+5:302023-11-15T20:32:08+5:30

Babar Azam steps down as Pakistan captain from all formats after disastrous World Cup campaign | Babar Azam steps down: आजम ने दिया इस्तीफा, ये खिलाड़ी बनेंगे पाकिस्तान के नए कप्तान

photo-ani

Next
Highlightsसोमवार को लाहौर पहुंचे और पीसीबी प्रमुख से मिले थे।सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाया था। लीग चरण के नौ मैच में से पांच मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

Babar Azam steps down: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम विश्व कप में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बड़ा फैसला किया है। विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद आजम ने सभी प्रारूपों से पाकिस्तान की कप्तानी छोड़ दी है। सोमवार को लाहौर पहुंचे और पीसीबी प्रमुख से मिले।

पाकिस्तान को लीग चरण के नौ मैच में से पांच मैच में हार का सामना करना पड़ा था और वह सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाया था। बाबर को पहली बार 2019 में सीमित ओवरों की टीम का कप्तान बनाया गया था जबकि 2021 में उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी भी संभाल ली थी।

बाबर ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर अपने फैसले की घोषणा की। बाबर ने अपने ट्वीट में लिखा, "आज मैं सभी प्रारूपों में पाकिस्तान के कप्तान का पद छोड़ रहा हूं। यह एक कठिन निर्णय है लेकिन मुझे लगता है कि यह इस फैसले का सही समय है।"

"मैं तीनों प्रारूपों में एक खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना जारी रखूंगा। मैं अपने अनुभव और समर्पण के साथ नए कप्तान और टीम का समर्थन करने के लिए यहां हूं। मुझे यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को अपना हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं।" 

पाकिस्तान का विश्व कप अभियान निराशाजनक रहा। टूर्नामेंट में 40 की औसत और 82.90 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 320 रन ही बना सके। पाकिस्तान ने लीग चरण के नौ खेलों में से केवल चार जीते। उन्होंने दो एशिया कप, दो टी20 विश्व कप और मौजूदा वनडे विश्व कप में पाकिस्तान का नेतृत्व किया, लेकिन इस बीच उनकी टीम कोई खिताब नहीं जीत पाई।

पाकिस्तान के विश्व कप से बाहर होने के चार दिन बाद बाबर आजम ने बुधवार को सभी प्रारूपों के कप्तान पद से त्यागपत्र दे दिया। पाकिस्तान ने मौजूदा विश्व कप के नौ मैच में से पांच मैच गंवाए थे और आखिर में वह पांचवें स्थान पर रहा था। उसे अफगानिस्तान से भी हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद बाबर को कप्तान पद से हटाने की मांग की जा रही थी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की प्रबंध समिति के प्रमुख जका अशरफ ने उन्हें टीम के प्रदर्शन पर चर्चा करने के लिए बुलाया था। बाबर ने सोशल मीडिया पर अपने फैसले की घोषणा की। पाकिस्तान के विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद बाबर को कप्तानी से हटाने की मांग की जाने लगी थी।

पाकिस्तान को दिसंबर जनवरी में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे पर जाना है। अगर पीसीबी कप्तान को बदलता है तो फिर वह बल्लेबाज शान मसूद, विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद और तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी में से किसी एक को यह जिम्मेदारी सौंप सकता है। 

Open in app