बांग्लादेश ने 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की, तंजिद हसन और शमीम शामिल, जानें लिस्ट

Asia Cup 2023: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने शनिवार को एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की जिसमें सलामी बल्लेबाज तंजिद हसन को पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 12, 2023 10:48 AM2023-08-12T10:48:15+5:302023-08-12T13:52:26+5:30

Asia Cup 2023 Bangladesh uncapped opener Tanzid Tamim 17-member squad Asia Cup Young batter Shamim Patowary maiden call-up ODI squad see list | बांग्लादेश ने 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की, तंजिद हसन और शमीम शामिल, जानें लिस्ट

file photo

googleNewsNext
Highlightsमेहदी हसन की भी वापसी हुई। 2021 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।एशिया कप और 2023 विश्व कप दोनों के लिए अपना वनडे कप्तान नियुक्त किया।

Asia Cup 2023: बांग्लादेश ने आगामी एशिया कप के लिए अपनी 17 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी। अनकैप्ड ओपनर तंजिद हसन को शामिल किया है। युवा बल्लेबाज शमीम पटोवारी पहली बार टीम में दिखेंगे। टी20ई में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व करते हैं, को वनडे टीम में पहली बार शामिल किया गया।

मेहदी हसन मिराज की भी वापसी हुई, जिन्होंने आखिरी बार 2021 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। हसन इमर्जिंग एशिया कप में अपने प्रदर्शन के दम पर आए हैं, जहां उन्होंने तीन अर्धशतक बनाए। तमीम इकबाल को शामिल नहीं किया गया। तमीम पीठ की चोट के कारण एशिया कप से बाहर हो गये है जिससे टीम का पारी की शुरुआत करने वाला एक स्थान खाली हो गया।

बीसीबी मुख्य चयनकर्ता मिन्हाजुल अबेदीन ने कहा, ‘तंजिद पिछले कुछ वर्षों से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और हाल में एमर्जिंग एशिया कप में उसने शानदार खेल दिखाया।’ मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला के बाद टीम से बाहर किये गये अनुभवी महमूदुल्लाह की फिटनेस शिविर में बुलाये जाने के बावजूद अनदेखी की गयी।

एशिया कप 30 अगस्त से शुरू होगा, जिसमें बांग्लादेश को ग्रुप बी में रखा गया है जो 31 अगस्त को पहला मैच सह मेजबान श्रीलंका के खिलाफ कैंडी में खेलेगा। दूसरे मैच में तीन सितंबर को बांग्लादेश की भिड़ंत पाकिस्तान से होगी।

पूरी टीम:शाकिब अल हसन (कप्तान), लिट्टन दास, तंजिद हसन, नजमुल हुसैन शांटो, तौहिद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम, मेहदी हसन मिराज, तास्किन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शेख मेहदी, नासुम अहमद, शमीम हुसैन, नईम शेख। स्टैंडबाय: ताइजुल इस्लाम, सैफ हसन, तंजिम हसन साकिब।

बांग्लादेश ने शुक्रवार को अनुभवी आल राउंडर शाकिब अल हसन को एशिया कप और 2023 विश्व कप दोनों के लिए अपना वनडे कप्तान नियुक्त किया। इन दो बड़े टूर्नामेंट के अलावा बांग्लादेश सितंबर के अंत में सफेद गेंद की श्रृंखला में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा जिसके बाद टीम पांच अक्टूबर से शुरु होने वाले विश्व कप के लिए भारत की यात्रा करेगी।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) अध्यक्ष नजमुल हसन ने कहा, ‘‘हमने एशिया कप और विश्व कप के लिए शाकिब को कप्तान नियुक्त किया है। तमीम इकबाल पीठ की चोट के कारण एशिया कप से बाहर हो गये हैं जिससे शाकिब उनकी जगह लेंगे। अब शाकिब खेल के तीनों प्रारूपों में बांग्लादेश के कप्तान बन चुके हैं।

वह पिछले साल के शुरु से टीम के टेस्ट और टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान हैं। शाकिब का बांग्लादेश के वनडे कप्तान के तौर पर अंतिम मैच आयरलैंड के खिलाफ 12 मई 2017 को था जिसका नतीजा नहीं निकला था। शाकिब ने 52 वनडे, 19 टेस्ट और 39 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में बांग्लादेश की अगुआई की है।

Open in app