एशिया कप: विराट कोहली को न खेलने से होगा नुकसान, वनडे रैंकिंग की बादशाहत को इस पाकिस्तानी बल्लेबाज से 'खतरा'

Virat Kohli: विराट कोहली को एशिया कप से आराम दिया गया है लेकिन उनकी वनडे रैंकिंग की बादशाहरत को पाकिस्तानी बल्लेबाज से है खतरा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 15, 2018 10:25 AM

Open in App

नई दिल्ली, 15 सितंबर: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद अब फैंस पर एशिया कप की खुमारी छा रही है। यूएई में 15 सितंबर से 28 सितंबर तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में भारत समेत कुल छह टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस टूर्नामेंट में जिस मैच का सबसे ज्यादा इंतजार वह है भारत और पाकिस्तान के बीच 19 सितंबर को खेले जाने वाले मैच का। 

इस टूर्नामेंट से भारतीय कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है और कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया को विराट कोहली की कमी खलेगी क्योंकि वह एशिया कप में काफी कामयाब रहे हैं।

विराट कोहली के न खेलने से उनके ऊपर अपनी नंबर वन रैंकिंग गंवाने का खतरा रहेगा।  इस समय कोहली 911 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में टॉप बल्लेबाज हैं। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम 825 अंकों के साथ मौजूद हैं। एशिया कप में न खेलने से निश्चित तौर पर कोहली के कुछ अंक घटेंगे। ऐसे में अगर बाबर आजम ने एशिया कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया तो कोहली के नंबर वन की कुर्सी को खतरा हो सकता है। 

आईसीसी के नियम के मुताबिक कोई खिलाड़ी अपने देश का कोई मैच न खेलने पर प्रति मैच उसेक अंकों का आधा ही गंवाता है। ऐसे में हर मैच कोहली को औसतन 4.5 अंक का नुकसान होगा और अगर भारत फाइनल तक पहुंचता है तो कोहली को कुल 27 अंकों का नुकसान होगा और वह 884 अंकों पर आ जाएंगे। 

अभी कोहली और बाबर के बीच 84 अंकों का फासला है। लेकिन एशिया कप में न खेलने से ये 59 अंकों का रह जाएगा। ऐसे में बाबर आजम के पास कोहली को पीछे छोड़ने का मौका रहेगा लेकिन इसके लिए उन्हें लगातार रन बनाना होगा। 

टॅग्स :विराट कोहलीएशिया कपबाबर आजमभारत vs पाकिस्तान

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या