एशेज 2019: जानिए पूरा कार्यक्रम, इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी श्रेष्ठता साबित करने की जंग

Ashes 2019: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1 अगस्त से शुरू होने वाले एशेज टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों की नजरें सीरीज जीत पर होंगी, जानिए पूरा कार्यक्रम

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 28, 2019 10:56 AM

Open in App
ठळक मुद्देएशेज 2019 का आयोजन 1 अगस्त से 16 सितंबर तक इंग्लैंड में होगाऑस्ट्रेलिया ने 2001 के बाद से कभी इंग्लैंड में एशेज सीरीज नहीं जीती है44 सालों में पहली बार वर्ल्ड कप और एशेज का आयोजन एक ही वर्ष में इंग्लैंड में हो रहा है

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 जीतने के बाद अब इंग्लैंड की टीम एक और जोरदार मुकाबले के लिए तैयार है। अपने घरेलू मैदान में अपनी धाक जमाने के बाद अब इंग्लैंड की नजरें 1 अगस्त से एजबेस्टन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही एशेज टेस्ट सीरीज में भी जीत हासिल करने पर है। 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज में 1 अगस्त से 16 सितंबर तक 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

इंग्लैंड की नजरें एशेज जीत के साथ इतिहास रचने पर

44 सालों में ये पहली बार है जब वर्ल्ड कप और एशेज का आयोजन इंग्लैंड में एक ही वर्ष में हो रहा है। ऐसे में जो रूट की टीम के पास इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास की महानतम टीम बनने का मौका होगा, क्योंकि अब तक कोई भी इंग्लिश टीम वर्ल्ड कप और एशेज एक साथ नहीं जीत सकी है। 

एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में वर्ल्ड कप में सनसनी बनकर उभरे युवा तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को इंग्लैंड की 14 सदस्यीय टीम शामिल किया गया है जबकि बेन स्टोक्स को फिर से उपकप्तान बनाया गया है। 

एशेज से पहले आयरलैंड के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट के लिए जेम्स एंडरसन, बेन स्टोक्स, और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को आराम दिया गया था, इन तीनों की ही पहले टेस्ट के लिए टीम में जगह दी गई है।

ऑस्ट्रेलिया को 18 साल लंबे सूखे को खत्म करने का इंतजार

वहीं टिम पेन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम की नजरें इंग्लैंड में 18 साल बाद एशेज सीरीज जीतने पर है। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2001 में स्टीव वॉ की कप्तानी में ये कमाल किया था। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम में बॉल टैम्परिंग के लिए एक साल का बैन पूरा करने के बाद स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट की वापसी हुई है। ऑस्ट्रेलियाई आक्रण की कमान मिशेल स्टार्क, पीटर सिडल, नाथम लायन और पैट कमिंस के हाथों में है।

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार मात मिली, वो भी इंग्लैंड के ही हाथों। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या ऑस्ट्रेलियाई टीम सीमित ओवरों के वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लंबे फॉर्मेट की सबसे बड़ी भिड़ंत में जीत से हासिल कर पाती है या नहीं?

एशेज सीरीज 2019 का पूरा कार्यक्रम

पहला टेस्ट: 1-5 अगस्त, एजबेस्टन, 3.30 PM (भारतीय समयानुसार)

दूसरा टेस्ट: 14-18 अगस्त, लॉर्ड्स, 3.30 PM (भारतीय समयानुसार)

तीसरा टेस्ट: 22-26 अगस्त, हेडिंग्ले, 3.30 PM (भारतीय समयानुसार)

चौथा टेस्ट: 4-8 सितंबर, मैनचेस्टर, 3.30 PM (भारतीय समयानुसार)

पांचवां टेस्ट: 12-16 सितंबर, 3.30 PM (भारतीय समयानुसार) एशेज 2019: दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

इंग्लैंड की टीम: जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जिमी एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, सैम कर्रन, जो डेनली, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स।

ऑस्ट्रेलिया की टीम:टिम पेन (कप्तान), कैमरन बैनक्राफ्ट, पैट कमिंस, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविड हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लॉबशेन, नाथन लायन, मिशेल मार्श, माइक नेसर, जेम्स पैटिनसन, पीटर सिडल, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर।

टॅग्स :एशेज टेस्ट सीरीजऑस्ट्रेलिया vs इंग्लैंडऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीमटिम पेनजो रूटजोफ्रा आर्चरजोस बटलरजेम्स एंडरसनस्टुअर्ट ब्रॉडबेन स्टोक्सस्टीव स्मिथडेविड वॉर्नर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या