नहीं चला श्रीलंका का 'दोनों हाथों' से बॉलिंग करने वाला गेंदबाज उतारने का दांव, कोलंबो टी20 में इंग्लैंड ने 30 रन से हराया

Kamindu Mendis: श्रीलंका ने कोलंबो टी20 में दोनों हाथों से गेंदबाजी करने वाले स्पिनर कमिंडू मेंडिस को उतारा, लेकिन इंग्लैंड से मिली 30 रन से हार

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 28, 2018 6:53 PM

Open in App

इंग्लैंड ने श्रीलंका को एकमात्र कोलंबो में खेले गए एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच में 30 रन से हरा दिया। शनिवार को खेले गए इस मैच का आकर्षण रहे श्रीलंका के लिए डेब्यू कर रहे 20 वर्षीय युवा गेंदबाज कमिंडू मेंडिस, जिन्होंने इस मैच में बाएं और दाएं हाथ से गेंदबाजी की और इंटरनेशनल स्तर पर दोनों हाथों से गेंदबाजी करने वाले एकमात्र गेंदबाज बन गए। 

हालांकि कमिंडू मेंडिस को खिलाने का दांव श्रीलंका के लिए सही नहीं साबित हुआ और उन्होंने अपने 3 ओवर में 27 रन दे दिए। इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 187 रन बनाए, जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम आठ साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे इंग्लैंड के जो डेनली (19/4) की दमदार गेंदबाजी के आगे 20 ओवर में 157 रन पर सिमट गई।

इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय ने सबसे अधिक 69 रन की पारी खेली, जबकि मोईन अली ने 27, बेन स्टोक्स ने 26 और जो डेनली ने 20 रन बनाए। श्रीलंका के लिए लसिथ मलिंगा और अमिला अपोंसो ने 2-2 विकेट लिए जबकि इसुरु उडाना, लक्षण संदकन और धनंजय डि सिल्वा ने एक-एक विकेट लिया।  

जीत के लिए मिले 188 रन के जवाब में श्रीलंका के लिए कप्तान तिसारा परेरा ने 57 रन की शानदार पारी खेली लेकिन बाकी के बल्लेबाजों की नाकामी की वजह से श्रीलंकाई टीम 157 रन पर सिमटते हुए लक्ष्य से 30 रन दूर रह गई। इंग्लैंड के लिए जो डेनली ने 4, आदिल राशिद ने 3 और क्रिस जोर्डन ने 2 विकेट लिए।

अपना डेब्यू कर रहे दोनों हाथों से गेंदबाजी करने में सक्षम कमिंडू मेंडिस ने अपनी पहली गेंद दाएं हाथ के जेसन रॉय को बाएं हाथ से फेंकी और अगली गेंद बाएं हाथ के बल्लेबाज बेन स्टोक्स को दाएं हाथ से फेंकी। मेंडिस की दाएं हाथ से बाएं हाथ के बल्लेबाजों को फेंकी गई 11 गेंदों पर 11 रन बने जबकि बाएं हाथ से फेंकी गई उनकी 16 गेंदों पर जेसन रॉय ने 7 रन बनाए। मेंडिस ने 3 ओवर में 27 रन दिए। वह गेंदबाजी से ज्यादा कामयाब बल्लेबाजी में रहे और उन्होंने 14 गेंदों में 24 रन बनाए।

मेंडिस दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं और बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं। मेंडिस पहली बार सुर्खियों में 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में आए थे, जब उन्होंने दोनों हाथों से गेंदबाजी करते हुए छह मैचों में पांच विकेट लिए थे और 156 रन भी बनाए थे। 

मेंडिस इंग्लैंड दौरे पर आई इंग्लैंड टीम के खिलाफ हाल ही में श्रीलंका बोर्ड इलेवन के लिए भी खेले थे, जहां उन्होंने बाएं हाथ के इयोन मोर्गन को बाएं हाथ से ऑफ गेंदबाजी की थी और दाएं हाथ के जो रूट को दाएं हाथ से स्पिन की थी।   

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या