Lok Sabha Elections 2024: "दुनिया के कई नेता पीएम मोदी को 'बॉस' कहते हैं, उनका सम्मान करते हैं", राजनाथ सिंह ने की नरेंद्र मोदी की तारीफ

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 24, 2024 07:07 AM2024-05-24T07:07:15+5:302024-05-24T07:11:51+5:30

राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को गंभीरता से नहीं लिया जाता था, लेकिन जब से पीएम मोदी ने देश की कमान संभाली, उसके बाद से दुनिया हमें गंभीरता से लेती है।

Lok Sabha Elections 2024: "Many leaders of the world call Narendra modi 'Boss', respect him", Rajnath Singh praises Narendra Modi | Lok Sabha Elections 2024: "दुनिया के कई नेता पीएम मोदी को 'बॉस' कहते हैं, उनका सम्मान करते हैं", राजनाथ सिंह ने की नरेंद्र मोदी की तारीफ

फाइल फोटो

Highlightsराजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया के कई देशों के नेता पीएम मोदी को 'बॉस' कहते हैंपहले भारत को अंतरराष्ट्रीय मंच पर गंभीरता से नहीं लिया जाता था, पीएम मोदी के बाद सम्मान बढ़ा हैभारत मोदी के नेतृत्व में 8 साल के भीतर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है

पलवल: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते गुरुवार को कहा कि पहले अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को गंभीरता से नहीं लिया जाता था, लेकिन जब से पीएम मोदी ने देश की कमान संभाली, उसके बाद से दुनिया हमें गंभीरता से लेती है।

प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए राजनाथ सिंह ने यहां तक कहा कि दुनिया के कई नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'बॉस' तक कहते हैं और उनका सम्मान करते हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार पलवल में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने न केवल पीएम मोदी की तारीफ की बल्कि विपक्षी दल कांग्रेस के "भ्रष्टाचार" और "कुशासन" पर भी जमकर हमला बोला।

उन्होंने कहा, "सिर्फ 25 साल पहले भारत को अंतरराष्ट्रीय मंच पर गंभीरता से नहीं लिया जाता था, लेकिन पीएम मोदी जी के प्रभावी नेतृत्व के कारण दुनिया के अन्य देश अब भारत की आवाज पर ध्यान देते हैं। कई वैश्विक नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्मान करते हैं और यहां तक कि उन्हें 'बॉस' भी कहते हैं।"

सिंह ने कहा कि 2004 में मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने, हालांकि 10 साल तक शासन करने के बाद भी 2014 में भारत विश्व स्तर पर 11वें स्थान पर था, लेकिन नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 8 साल के भीतर भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर पहुंच गया है।

भाजपा नेता सिंह ने कहा, "भारत के बढ़ते कद ने दूसरे देशों की धमकियों को भी कम कर दिया है क्योंकि भारत अब अपनी धाक जमाना जानता है। कांग्रेस ने देश की सीमाओं पर इंफ्रास्ट्रक्चर तक विकसित नहीं किया, क्योंकि तत्कालीन रक्षा मंत्री ने कहा था कि सीमा क्षेत्रों में सड़कें बनीं तो चीन नाराज हो जाएगा।"

रक्षा मंत्री ने आरोप लगाया, "कांग्रेस ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में निर्वाचित राज्य सरकारों को भंग कर देंगे, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले एक दशक में किसी भी सरकार को भंग नहीं किया है। इसके विपरीत कांग्रेस ने 132 से अधिक बार निर्वाचित सरकारों को भंग किया है और उनमें से भी 90 मामलों के लिए इंदिरा गांधी जिम्मेदार थीं।"

सिंह ने बीजेपी द्वारा 'वन रैंक वन पेंशन' योजना शुरू करने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, "भारत ने महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं, जिनमें सालाना लगभग 21 हजार करोड़ रुपये का सामान निर्यात करना और अन्य देशों को ब्रह्मोस मिसाइलें बेचना शामिल है।"

हरियाणा की 10 संसदीय सीटों पर 25 मई को एक ही चरण में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। राज्य में 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने परचम लहराते हुए सभी 10 सीटों पर कब्जा कर लिया। 2014 के चुनावों में भाजपा ने 7 सीटें जीतीं, जबकि इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) ने 2 सीटें जीतीं और कांग्रेस को केवल एक सीट मिली थी।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: "Many leaders of the world call Narendra modi 'Boss', respect him", Rajnath Singh praises Narendra Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे