ट्रैफिक नियम से लेकर एलपीजी कीमत तक, जानें 1 जून से बदलने वाले वित्तीय नियमों के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 24, 2024 07:27 AM2024-05-24T07:27:19+5:302024-05-24T07:33:41+5:30

जून की शुरुआत से कुछ वित्तीय प्रथाएं भी शुरू की जाएंगी। 1 जून, 2024 से बदलने वाले वित्तीय नियमों के बारे में यहां बताया गया है।

Traffic Regulations To LPG Price, Know Financial Rules Changing From June 1 | ट्रैफिक नियम से लेकर एलपीजी कीमत तक, जानें 1 जून से बदलने वाले वित्तीय नियमों के बारे में

Photo Credit: Social Media

Highlightsवित्तीय नियम पहले हर महीने बदलते हैं।ये नियम आम नागरिकों के दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं।जून की शुरुआत से कुछ नई वित्तीय प्रथाएं भी शुरू की जाएंगी।

Rules Changing From June 01: वित्तीय नियम पहले हर महीने बदलते हैं। ये नियम आम नागरिकों के दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं क्योंकि इनमें घरेलू और वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतें, निवेश और वित्त से संबंधित नियम शामिल हैं। जून की शुरुआत से कुछ नई वित्तीय प्रथाएं भी शुरू की जाएंगी। 1 जून, 2024 से बदलने वाले वित्तीय नियमों के बारे यहां बताया गया है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को संशोधित की जाती हैं। 1 जून को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर के दाम तय करेंगी। मई में कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए थे। अब संभावना है कि कंपनियां जून में सिलेंडर की कीमतें फिर से कम कर सकती हैं।

यातायात के नियम 

नए परिवहन नियम 1 जून से प्रासंगिक हो जाएंगे। अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। नए नियमों के अनुसार, गति सीमा से ऊपर गाड़ी चलाने वाले व्यक्ति को 1,000 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। 2,000।  वहीं बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। हेलमेट नहीं पहनने पर 100 रुपये जुर्माना देना होगा। सीट बेल्ट न लगाने पर 100 रु।

नाबालिग वाहन चालकों पर 25,000 रुपये का जुर्माना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाहन चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य हो गया है। अगर 18 साल से कम उम्र के लोग गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो उन्हें 500 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। 25,000। इसके अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है और नाबालिग को 25 साल का होने तक लाइसेंस नहीं दिया जाएगा।

जून में बैंक की छुट्टियां

जून में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार की वजह से बैंक 6 दिन बंद रहने वाले हैं। त्योहारों की वजह से बैंक बाकी दिन बंद रहेंगे। 15 जून को राजा संक्रांति और 17 जून को ईद-उल-अधा जैसी अन्य छुट्टियां भी होंगी जो कुछ राज्यों को छोड़कर भारत के सभी बैंकों के लिए प्रासंगिक होंगी।

Web Title: Traffic Regulations To LPG Price, Know Financial Rules Changing From June 1

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे