Ind Vs Eng: कुक का धमाल, टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज बने

कुक ने भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में इंग्लैंड की जीत के बाद अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी।

By विनीत कुमार | Published: September 10, 2018 5:06 PM

Open in App

लंदन, 10 सितंबर: इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में भले ही फॉर्म से जूझते नजर आये लेकिन अपनी आखिरी पारी में वे पूरी लय में नजर आये। पांचवें टेस्ट की दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी करने कुक टेस्ट इतिहास में बाएं हाथ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। साथ ही वे टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें पायदान पर पहुंच गये। पांचवें टेस्ट से पहले कुक छठे नंबर पर थे और उनके नाम 12, 254 रन थे।

कुक ने टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में पांचवें नंबर पर रहे बाएं हाथ के श्रीलंका के कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा। कुक ने पांचवें टेस्ट की पहली पारी में 71 और फिर दूसरी पारी में शतकीय पारी खेली। इंग्लैंड की दूसरी पारी के 59वें ओवर की चौथी गेंद कुक ने 76 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर पहुंचते ही संगकारा को पीछे छोड़ दिया। 

टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर अब भी सबसे (15, 921) सबसे आगे है। उनसे पीछे रिकी पॉन्टिंग (13, 378), जैक्स कैलिस (13, 289) दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। जबकि राहुल द्रविड़ (13, 288) चौथे और कुक पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं। कुमार संगकारा (12, 400) एक स्थान नीचे छठे पायदान पर हैं। 

टेस्ट इतिहास में बाएं हाथ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

एलेस्टेयर कुक- 12401 (नाबाद) कुमार संगकारा- 12400ब्रायन लारा- 11953शिवनारायण चंद्रपॉल- 11867 एलन बॉर्डर- 11174

गौरतलब है कि कुक ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड की जीत के बाद अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी और कहा था कि पांचवां टेस्ट उनके इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच होगा।

33 साल के कुक के नाम टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड है। साथ ही वह इंग्लैंड की ओऱ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच (161) खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं। भारत के खिलाफ नागपुर में मैच से 2006 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले कुक का टेस्ट में एक पारी में उच्चतम स्कोर 294 रन है।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडएलेस्टेयर कुकसचिन तेंदुलकरराहुल द्रविड़क्रिकेट रिकॉर्ड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या