Ind Vs Aus: भारत को जीत दिलाने के साथ ही अजिंक्य रहाणे ने रचा इतिहास, टेस्ट करियर में पहली बार किया ऐसा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले गए दूसरा टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने शानदार जीत हासिल की। 8 विकेट जीत दर्ज कर भारत ने सीरीज को बराबरी पर ला दिया है।

By अमित कुमार | Published: December 29, 2020 3:11 PM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने अपनी कप्तानी से सभी को खासा प्रभावित किया।अजिंक्य रहाणे इससे पहले अपनी घरेलू पिचों पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में धर्मशाला में जीत दर्ज की थी।भारत की जीत से क्रिकेट के दिग्गजों ने सीरीज जीतने की उम्मीद भी जताई है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन मंगलवार को आठ विकेट से जीत के साथ चार मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली। लंच के समय ऑस्ट्रेलिया को 200 रन पर आउट करने के बाद भारत को मात्र 70 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर आउट करने के बाद भारत ने 326 रन बनाये थे। 

इस जीत में भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे का बड़ा रोल रहा। इस मैच में भारत के लिए विनिंग शॉट लगाने वाले कप्तान रहाणे ने अपने टेस्ट करियर में पहली बार विजयी रन बनाए। इसके साथ ही वो पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर विजयी रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। रहाणे ने इस मैच के दौरान एक शानदार शतक भी अपने नाम किया। 

एडीलेड में अपने न्यूनतम टेस्ट स्कोर 36 रन पर आउट होने से मिले जख्मों पर इस जीत से मरहम लगेगा। इसके साथ ही अपने नियमित कप्तान और आईसीसी दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर विराट कोहली की गैर मौजूदगी में मिली इस जीत में अजिंक्य रहाणे ने अपनी कुशल कप्तानी का लोहा मनवाने के साथ पहली पारी में शतक भी ठोका। रहाणे की कप्तानी में भारत ने अब तक खेले तीनों टेस्ट में जीत दर्ज की है जिनमें दो आस्ट्रेलिया के खिलाफ और एक जीत अफगानिस्तान के खिलाफ मिली। 

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल (पांच) और चेतेश्वर पुजारा (तीन) के विकेट गंवा दिये। इसके बाद हालांकि शुभमन गिल (36 गेंद में 35 रन) और रहाणे (40 गेंद में 27 रन) ने टीम को जीत तक पहुंचाया। टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले गिल ने दोनों पारियों में ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक तेज आक्रमण को बखूबी झेलकर साबित कर दिया कि वह भविष्य के सितारे हैं । 

टॅग्स :अजिंक्य रहाणेभारत Vs ऑस्ट्रेलियाक्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या