IPL 2021: हर्षल पटेल ने ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी, 15 मैच, 32 विकेट, 2021 में हैट्रिक लेने वाले पहले बॉलर

IPL 2021:  हर्षल पटेल आईपीएल के मौजूदा सत्र में 15 मैचों में 32 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर पांच विकेट रहा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 12, 2021 02:09 PM2021-10-12T14:09:36+5:302021-10-12T14:10:30+5:30

IPL 2021 15 match 32 wicket Harshal Patel Equals Dwayne Bravo's Record Most Wickets Single IPL Season  | IPL 2021: हर्षल पटेल ने ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी, 15 मैच, 32 विकेट, 2021 में हैट्रिक लेने वाले पहले बॉलर

पटेल ब्रावो के रिकॉर्ड को तोड़ सकते थे, लेकिन देवदत्त पडिक्कल ने आसान सा कैच छोड़ दिया।

googleNewsNext
Highlightsदेवदत्त पडिक्कल ने आसान सा कैच छोड़ दिया। चेन्नई सुपरकिंग्स के ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी की।हर्षल पटेल ने 15 मैच में 32 विकेट निकाले।

IPL 2021: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीम एक बार फिर खिताब जीतने से चूक गई। तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने इतिहास कायम कर दिया। 2021 आईपीएल में एकमात्र हैट्रिक लेने वाले बॉलर हैं।

हर्षल पटेल ने 15 मैच में 32 विकेट निकाले। चेन्नई सुपरकिंग्स के ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी की। ड्वेन ब्रावो ने 2013 में 32 विकेट लिए थे। हालांकि पटेल ब्रावो के रिकॉर्ड को तोड़ सकते थे, लेकिन देवदत्त पडिक्कल ने आसान सा कैच छोड़ दिया। रबाडा ने 30 विकेट लिए थे। 

हर्षल पटेल ने एक और मील का पत्थर के साथ अपने अभियान का अंत किया। आरसीबी गेंदबाज ने सीजन का अपना 32 वां विकेट लिया और ड्वेन ब्रावो के एक आईपीएल अभियान में सर्वाधिक विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के ऑलराउंडर ने 2013 में 32 विकेट लिए थे।

हर्षल ने केकेआर के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को सीजन के अपने 31 वें विकेट के लिए आउट किया। फिर, उन्होंने अभियान के अपने 32 वें विकेट के लिए वेंकटेश अय्यर को पवेलियन वापस भेज दिया। उन्होंने आईपीएल के एक सीजन में एक अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ा।

उन्होंने जसप्रीत बुमराह के टी20 लीग में एक सीजन में एक भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। बुमराह ने टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में 27 विकेट लिए थे। इस खेल से पहले उनके 30 विकेट भी एक आईपीएल सीज़न के लीग चरण में एक गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक हैं।

कोहली एक नेतृत्वकर्ता, टीम उसके योगदान का जश्न मनाएगी: हर्षल पटेल

तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने कहा है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान के रूप में भले ही विराट कोहली के सफर का अंत बिना किसी इंडियन प्रीमियर लीग खिताब के हुआ हो लेकिन फ्रेंचाइजी वर्षों से टीम के प्रति उनके योगदान का ‘जश्न’ मनाएगी। हर्षल ने हालांकि स्पष्ट तौर पर नहीं बताया कि टीम ने कोहली के योगदान का कैसे जश्न मनाने की योजना बनाई है।

इस तेज गेंदबाज ने जोर देते हुए कहा कि आगामी टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी और आईपीएल के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का फैसला करने वाले कोहली ‘नेतृत्वकर्ता’ रहेंगे। हर्षल ने सोमवार को एलिमिनेटर में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आरसीबी की हार के बाद कहा, ‘‘कप्तान के लिहाज से, कुछ लोग कप्तान होते हैं और कुछ नेतृत्वकर्ता होते हैं, वह निश्चित तौर पर एक नेतृत्वकर्ता है। उसके पास कप्तानी का तमगा नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि वह नेतृत्वकर्ता से कम है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए उन्होंने टीम और मेरी प्रगति के लिए जो भी योगदान दिया मैं उसके लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। ’’ उन्होंने साथ ही कहा कि टीम कप्तान के रूप में कोहली के योगदान का ‘जश्न’ मनाएगी। हर्षल ने कहा, ‘‘हां, मुझे लगता है कि हम निश्चित तौर पर उसके योगदान का जश्न मनाएंगे और अगर हम ट्रॉफी हाथ में उठाकर जश्न मनाते तो अच्छा रहता लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, उसका योगदान बहुत बड़ा है और निश्चित तौर पर हम इसका जश्न मनाएंगे।’’

हर्षल ने कहा कि आईपीएल सत्र जिस तरह खत्म हुआ उससे पूरी टीम निराश है। उन्होंने कहा, ‘‘बेशक, जिस तरह टूर्नामेंट खत्म हुआ उससे हम सभी निराश हैं। हम जिस तरह खेल रहे थे, मुझे लगता है कि हमें शीर्ष दो में होना चाहिए था। लेकिन जैसा कि हम सभी को पता है, यहां छोटा अंतर भी काफी मायने रखता है।’’

सुनील नारायण ने अपनी ‘पुरानी रहस्यमयी’ गेंद की झलक दिखाई और इसके बाद तीन छक्के लगाकर कोलकाता नाइट राइडर्स की चार विकेट की जीत में अहम भूमिका निभाते हुए आरसीबी के कप्तान के रूप में आईपीएल खिताब जीतने का कोहली का सपना तोड़ दिया।

हर्षल आईपीएल के मौजूदा सत्र में 15 मैचों में 32 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर पांच विकेट रहा। उन्होंने एक आईपीएल सत्र में सबसे अधिक विकेट चटकाने के ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी की।

आईपीएल के यूएई चरण में अपने प्रतिस्पर्धी करियर में पहली बार हैट्रिक लेने वाले हर्षल ने कहा कि वह अपने प्रदर्शन से खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं जो हासिल कर पाया उसकी मुझे बेहद खुशी है और टीम की जीत में योगदान देने की खुशी है।’’ हर्षल ने कहा कि कोहली ने हमेशा उनका समर्थन किया और वह हमेशा अपने गेंदबाजों का साथ देते हैं। 

Open in app