India vs Ireland T20: भारत की नजरें 'जाएंट किलर' आयरलैंड को उलटफेर से रोक जीत हासिल करने पर

India vs Ireland: टीम इंडिया 27 जून को जब आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में पहले टी20 में उतरेगी तो उसकी नजरें जीत पर होंगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 27, 2018 03:10 PM2018-06-27T15:10:45+5:302018-06-27T15:13:32+5:30

India vs Ireland, 1st T20I: Preview, head-to-head, Squad, timing and Key Stats | India vs Ireland T20: भारत की नजरें 'जाएंट किलर' आयरलैंड को उलटफेर से रोक जीत हासिल करने पर

विराट कोहली और एमएस धोनी

googleNewsNext

डबलिन, 27 जून: तीसरे नंबर पर काबिज टीम इंडिया जब 17वें रैंक वाली आयरलैंड की टीम से बुधवार को पहले टी20 में खेलेगी तो उसकी नजरें इंग्लैंड दौरे से पहले जीत हासिल करने पर होगी। हालांकि कम रैंकिंग की टीम होने के बावजूद टीम इंडिया को बड़ी टीमों का शिकार करने के लिए फेमस रही आयरिश टीम से सावधान रहने की जरूरत है। 

भारत vs आयरलैंड: कैसा रहा है टी20 रिकॉर्ड

टी20 इंटरनेशनल में इससे पहले भारत और आयरलैंड की भिड़ंत अब तक सिर्फ एक बार हुई है। 2009 के टी20 वर्ल्ड कप में हुई एकमात्र भिड़ंत में भारत ने आयरलैंड को 15 रन से हराया था। 

आयरलैंड के खिलाड़ी टीम इंडिया को चौंकाने उतरेंगे

टीम इंडिया के खिलाड़ी भले ही आईपीएल में टी20 खेलें हो लेकिन हकीकत ये है कि उन्होंने फरवरी में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के बाद से कोई टी20 मैच नहीं खेला है। वहीं आयरलैंड की टीम हाल ही में नीदरलैंड्स में स्कॉटलैंड की मौजदूगी में टी20 ट्राई सीरीज खेल चुकी है।

इस सीरीज में आयरलैंड की टीम को हालांकि नीदरलैंड्स के खिलाफ दोनों मैचों में हार झेलनी पड़ी लेकिन उसने स्कॉटलैंड को एक मैच में 46 रन से हराने के बाद एक मैच टाई खेला था। 

पढ़ें: मयंक अग्रवाल का जोरदार शतक, भारत-ए ने इंग्लैंड लायंस को 102 रन से रौंदा

इस टी20 ट्राई सीरीज के दौरान पॉल स्टर्लिंग ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया और 176 रन ठोक दिए। टीम के नए कप्तान गैरी विल्सन ने भी बल्ले से प्रभावित किया और 128 रन बनाए। इन दोनों के अलावा एंडी बलबिरर्नी ने भी बल्ले से छाप छोड़ी। वहीं गेंदबाजी में पंजाब में जन्मे भारतीय मूल के स्पिनर सिमी  सिंह ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया जबकि एक और स्पिनर जॉर्ज डॉकरेल ने लंबे समय बाद अच्छा प्रदर्शन किया।

टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड सीरीज की तैयारी का मौका

आयरलैंड के खिलाफ 27 और 29 जून को होने वाली दो टी20 मैचों की सीरीज टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड दौरे की तैयारियों का अच्छा मौका होगी। आयरलैंड के खिलाफ इन दो मैचों के लिए विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने बेहतरीन टीम उतारी है। 

टीम इंडिया की बैटिंग लाइन अप में कप्तान कोहली के अलावा शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सुरेश रैना, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक और मनीष पाण्डेय जैसे स्टार बल्लेबाज शामिल हैं, जो दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। 

पढ़ें: ICC Women's World T20 के पहले दिन भारतीय महिला टीम का सामना न्यूजीलैंड से, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

वहीं गेंदबाजी में टीम इंडिया के पास भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के रूप में छोटे फॉर्मेट के दो सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। साथ ही उनके पास उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल और हार्दिक पंड्या जैसा दमदार ऑलराउंडर मौजूद है। इनके अलावा स्पिन की जिम्मेदारी युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और वॉशिंगटन सुंदर पर होगी। 

पढ़ें: तेंदुलकर ने भारत की मौजूदा तेज गेंदबाजी को बताया सबसे संतुलित, इन गेंदबाजों को बताया बेस्ट

टीम इंडिया कागज पर निश्चित तौर पर बेहद मजबूत है लेकिन आयरलैंड को 'जाएंट किलर' माना जाता है, ऐसे में उसकी नजरें टीम इंडिया के खिलाफ उलटफेर पर होंगी।

मैच का समय: 8.30 PM (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: मालाहिडे क्रिकेट क्लब ग्राउंड या द विलेज, डबलिन, आयरलैंड

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, सिद्धार्थ कौल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पाण्डेय, हार्दिक पंड्या, केएल राहुल, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, उमेश यादव।

आयरलैंड: गैरी विल्सन (कप्तान), एंडी बलबिर्नी, पीटर चेज, जॉर्ज डॉकरेल, जोशुआ लिटिल, एंडी मैक्ब्रायन, केविन ओ ब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, स्टुअर्ट पोएंटर, बॉयड रैंकिन, जेम्स शैनन, सिमी सिंह, पॉल स्टर्लिंग, स्टुअर्ट थॉम्पसन।

Open in app