ऑस्ट्रेलियाई ओपन: तीसरे दौर में पहुंचे नडाल, फेडरर को करनी पड़ी कड़ी मशक्कत

गत चैम्पियन रोजर फेडरर और राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन की पुरुष स्पर्धा के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया, वहीं गत महिला चैंपियन कैरोलिन वोज्नियाकी ने भी अगले दौर में जगह बनाई।

By सुमित राय | Published: January 17, 2019 08:57 AM2019-01-17T08:57:33+5:302019-01-17T08:57:33+5:30

Federer and Nadal reach to 3rd round at Australian Open | ऑस्ट्रेलियाई ओपन: तीसरे दौर में पहुंचे नडाल, फेडरर को करनी पड़ी कड़ी मशक्कत

राफेल नडाल और रोजर फेडरर

googleNewsNext

मेलबर्न:राफेल नडाल ने 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब की ओर कदम बढ़ाते हुए ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन को सीधे सेटों में हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया। नडाल पैर की चोट के कारण पिछले सत्र में ज्यादा टूर्नामेंट नहीं खेल सके थे।

वर्ल्ड नंबर-2 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने दूसरे दौर में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन को 6-3, 6-2, 6-2 से हराकर जीत दर्ज की। वह ओपन युग में राय एमरसन और राड लावेर के बाद हर ग्रैंडस्लैम दो या अधिक बार जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बनने की कोशिश में हैं।

नडाल और एबडेन के बीच यह मैच एक घंटे 56 मिनट तक चला। तीसरे दौर में नडाल का सामना ऑस्ट्रेलिया के ही एलेक्स डी मिनयोर से होगा, जिन्होंने स्विट्जरलैंड के हेनरी लाकसोनेन को 6-4, 6-2, 6-7 (7-9), 4-6, 6-3 से मात दी।

फेडरर को करनी पड़ी कड़ी मशक्कत

बीस बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन रोजर फेडरर रिकॉर्ड सातवां और लगातार तीसरा खिताब जीतने के इरादे से उतरे हैं उन्होंने पहले दौर में डेनिस इस्तोमिन को हराया, लेकिन दूसरे दौर में उन्हें कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

फेडरर ने लगातार 20वें साल तीसरे दौर में जगब बनाई, लेकिन ब्रिटेन के डान इवांस के खिलाफ दो घंटे 35 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6, 7-6, 6-3 से जीतने में उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी।

यह मुकाबला जीतने के बाद उन्होंने कहा,‘‘मैं शुरुआत से दबाव बना लेता तो हालात कुछ और होते।’’ अब फेडरर का सामना अमेरिका के टेलर फ्रिट्स से होगा जिन्होंने फ्रांस के गेल मोंफिल्स को मात दी। 

केविन एंडरसन को हार का सामना

वहीं पांचवीं रैंकिंग वाले दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को हार का मुंह देखना पड़ा, उन्हें अमेरिका के फ्रांसिस टियाफो ने 4-6, 6-4, 6-4, 7-5 से शिकस्त दी। अब दुनिया के 39वें नंबर के इस खिलाड़ी का सामना इटली के आंद्रियास सेप्पी से होगा।

छठी वरीयता प्राप्त क्रोएशिया के मारिन सिलिच ने अमेरिका के मैकेंजी डोनाल्ड को पांच सेटों में हराया जो अब स्पेन के फर्नांडो वर्डास्को से खेलेंगे। यूनान के स्टीफानोस टी भी सर्बिया के विक्टर ट्रोइकी को हराकर अगले दौर में पहुंच गए।

शारापोवा का विजयी अभियान जारी

महिला वर्ग में वोज्नियाकी ने स्वीडन की जोहाना लारसन को 6-1, 6-3 से मात दी। स्लोएने स्टीफेंस ने टिमिया बाबोस को 6-3, 6-1 से हराया। पांच बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन शारापोवा ने स्वीडन की रेबेका पीटरसन को 6-2, 6-1 से शिकस्त दी। 

दूसरी वरीय एंजलिक कर्बर भी अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं, जिन्होंने ब्राजील की क्वालिफायर बिट्रीज हदाद माइया को 6-2, 6-3 से पराजित किया। रूस की अनास्तासिया पावलयुचेंकोवा ने नौंवी वरीय किकी बर्टन्स को मात दी। (भाषा से इनपुट)

Open in app