क्या पता अपडेट के बाद बदल जाएगा आपका आधार नंबर? यहां चेक करें डिटेल

By मनाली रस्तोगी | Published: September 4, 2023 12:16 PM2023-09-04T12:16:45+5:302023-09-04T12:17:05+5:30

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार परियोजना के प्रबंधन के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत जनवरी 2009 में स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है।

Will Your Aadhaar Number Change After Address Update? Check Details Here | क्या पता अपडेट के बाद बदल जाएगा आपका आधार नंबर? यहां चेक करें डिटेल

क्या पता अपडेट के बाद बदल जाएगा आपका आधार नंबर? यहां चेक करें डिटेल

नई दिल्ली: आधार एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है जिसमें किसी व्यक्ति का बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा शामिल होता है, जिसमें उंगलियों के निशान, आईरिस स्कैन, नाम, पता, लिंग और जन्म तिथि शामिल है। आधार दुनिया की सबसे बड़ी बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली है और इसका उपयोग सरकारी सेवाओं और लाभों तक पहुंचने, बैंक खाते शुरू करने और मोबाइल फोन सिम कार्ड प्राप्त करने जैसे कई क्षेत्रों में किया जाता है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार डेटाबेस को बनाए रखने और आधार नंबर जारी करने के लिए जिम्मेदार है। यूआईडीएआई आधार परियोजना के प्रबंधन के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत जनवरी 2009 में स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है। 

आप आधार में कौन से फील्ड अपडेट कर सकते हैं?

आप आधार में जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी) के साथ-साथ बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ) भी अपडेट कर सकते हैं।

आप आधार में जनसांख्यिकीय विवरण कैसे अपडेट कर सकते हैं?

आप दो अलग-अलग तरीकों से अपना विवरण अपडेट करवा सकते हैं:-

निकटतम नामांकन केंद्र पर जाकर। uidai.gov.in वेबसाइट पर "एक नामांकन केंद्र का पता लगाएं" पर क्लिक करके निकटतम नामांकन केंद्र खोजें। myAadhaar का उपयोग करके ऑनलाइन - ऑनलाइन जनसांख्यिकी अद्यतन सेवा।

क्या मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी अपडेट करने के बाद आधार डिलीवर हो जाएगा?

मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी अपडेट करने के बाद आधार लेटर डिलीवर नहीं होगा. मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को अपडेट करने के लिए दिए गए मोबाइल नंबर पर एक अधिसूचना भेजी जाएगी (ईमेल आईडी पर नहीं)।

क्या अपडेट करने के बाद आपका आधार नंबर बदल जाएगा?

नहीं, अपडेट के बाद आपका आधार नंबर हमेशा वही रहेगा।

आधार सरकार के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें कई सामाजिक कल्याण योजनाओं और कार्यक्रमों को वित्तपोषित करती हैं जो समाज के गरीबों और सबसे कमजोर वर्गों पर केंद्रित हैं। आधार और इसका मंच सरकार को कल्याणकारी योजनाओं के तहत अपने वितरण तंत्र को सुव्यवस्थित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है, जिससे पारदर्शिता और दक्षता सुनिश्चित होती है।

एक पहचान दस्तावेज के रूप में आधार का उपयोग लाभार्थियों को अपनी पहचान साबित करने के लिए कई दस्तावेजों का उत्पादन करने की आवश्यकता को समाप्त करके सुविधाजनक और निर्बाध तरीके से सीधे अपना अधिकार प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

Web Title: Will Your Aadhaar Number Change After Address Update? Check Details Here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे