लाइव न्यूज़ :

Apple वॉच के आयात पर अमेरिकी बाइडन प्रशासन का प्रतिबंध रहेगा बरकरार, नहीं मिली कोई राहत

By रुस्तम राणा | Published: December 26, 2023 6:42 PM

यह प्रतिबंध एक विशिष्ट ब्लड-ऑक्सीजन मापने की सुविधा को शामिल करने वाली एप्पल घड़ियां को लक्षित करता है। यह सुविधा, एक पल्स ऑक्सीमीटर, 2020 में सीरीज़ 6 मॉडल की शुरुआत के बाद से ऐप्पल की स्मार्टवॉच लाइनअप का हिस्सा रही है।

Open in App
ठळक मुद्देबाइडन सरकार ने कुछ एप्पल घड़ियों के आयात पर प्रतिबंध लगाने के एक संघीय एजेंसी के फैसले को बरकरार रखायह कार्रवाई चिकित्सा निगरानी प्रौद्योगिकियों में विशेषज्ञता वाली कंपनी मैसिमो के आरोपों के जवाब में की गईयह निषेध, एक विशिष्ट ब्लड-ऑक्सीजन मापने की सुविधा को शामिल करने वाली एप्पल घड़ियां को लक्षित करता है

नई दिल्ली: अमेरिकी सरकार ने कुछ एप्पल घड़ियों के आयात पर प्रतिबंध लगाने के एक संघीय एजेंसी के फैसले को खारिज नहीं करने का फैसला किया है। यह कार्रवाई चिकित्सा निगरानी प्रौद्योगिकियों में विशेषज्ञता वाली कंपनी मैसिमो के आरोपों के जवाब में की गई है। 26 दिसंबर से प्रभावी यह निषेध, एक विशिष्ट ब्लड-ऑक्सीजन मापने की सुविधा को शामिल करने वाली एप्पल घड़ियां को लक्षित करता है। यह सुविधा, एक पल्स ऑक्सीमीटर, 2020 में सीरीज़ 6 मॉडल की शुरुआत के बाद से ऐप्पल की स्मार्टवॉच लाइनअप का हिस्सा रही है।

राजदूत कैथरीन ताई ने गहन चर्चा के बाद, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) के फैसले को पलटने का विकल्प नहीं चुना, जिससे इसे उपरोक्त तिथि पर अंतिम रूप दिया गया। इस झटके के बावजूद, एप्पल के पास संघीय सर्किट के लिए अमेरिकी अपील न्यायालय में प्रतिबंध को चुनौती देने का विकल्प बरकरार है।

अमेरिका में एप्पल घड़ियाँ प्रतिबंधित क्यों हैं?

मैसिमो ने ऐप्पल के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं, जिसमें दावा किया गया है कि तकनीकी दिग्गज ने अपने कर्मचारियों को हड़प लिया, पल्स ऑक्सीमेट्री तकनीक का दुरुपयोग किया और फिर इसे व्यापक रूप से लोकप्रिय ऐप्पल वॉच में एकीकृत किया।

संबंधित घटनाक्रम में, एप्पल के खिलाफ मैसिमो के दावों को संबोधित करने वाली कैलिफ़ोर्निया संघीय अदालत में एक जूरी मुकदमा मई में बिना किसी फैसले के समाप्त हो गया। समवर्ती रूप से, ऐप्पल ने डेलावेयर संघीय अदालत में पेटेंट उल्लंघन के लिए मासिमो के खिलाफ अपनी कानूनी कार्रवाई शुरू की है, जिसमें कहा गया है कि मासिमो की कानूनी खोज रणनीतिक रूप से अपनी प्रतिस्पर्धी स्मार्टवॉच को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से है।

राष्ट्रपति प्रशासन द्वारा यह गैर-हस्तक्षेप एक दुर्लभ उदाहरण है, आखिरी बार 2013 में जब पिछले प्रशासन ने सैमसंग के साथ पेटेंट संघर्ष के बीच ऐप्पल के आईफोन और आईपैड से संबंधित आईटीसी के फैसले को उलट दिया था। हालिया प्रतिबंध की आशंका को देखते हुए, एप्पल ने 18 दिसंबर तक अपनी नवीनतम सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 स्मार्टवॉच की बिक्री पर अस्थायी रोक की घोषणा की।

इस साल की शुरुआत में एक अलग घटना में, प्रशासन ने एक अन्य चिकित्सा प्रौद्योगिकी फर्म, अलाइवकोर द्वारा पेटेंट उल्लंघन के दावे के बाद ऐप्पल वॉच पर एक और आयात प्रतिबंध को रोकने से परहेज किया। हालाँकि, इस विशेष प्रतिबंध को विभिन्न कारणों से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।

कंपनी की वित्तीय रिपोर्ट के अनुसार, ऐप्पल के पहनने योग्य उपकरणों, घरेलू उत्पादों और सहायक उपकरण वाले खंड, जिसमें ऐप्पल वॉच और एयरपॉड्स शामिल हैं, ने कथित तौर पर 2023 की तीसरी तिमाही के दौरान 8.28 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया।

टॅग्स :एप्पल वॉचजो बाइडनUS
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वRussia-China-Usa: अमेरिका को और चिढ़ाएंगे पुतिन!, 5वां कार्यकाल शुरू होने के बाद पहली विदेश यात्रा पर चीन जा रहे रूस के राष्ट्रपति, करेंगे ये समझौता

कारोबारIND-CHI-USA Economic 2023-24: 118.4 अरब डॉलर व्यापार, चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ा, देखें यूएसए के साथ क्या, जानें आंकड़े

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

विश्वIsrael–Hamas war: गाजा के रफह शहर पर हमला, अमेरिका ने गुस्से में इजराइल को 3500 बम नहीं दी, आखिर क्यों चिंतित हैं राष्ट्रपति बाइडन!

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारइनकम टैक्स नोटिस से बचने के लिए 31 मई तक पैन को आधार से कैसे करें लिंक? जानें आसान स्टेप्स में

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?

कारोबारक्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खा जाएगी नौकरियां? इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने दिया ये जवाब

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव