Tamil Nadu Kalaignar Women Entitlement Scheme: 1.06 करोड़ महिलाओं को हर माह 1000 रुपये, ऐसे आवेदन प्रक्रिया की जांच करें और क्या है पात्रता

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 15, 2023 11:53 AM2023-09-15T11:53:53+5:302023-09-15T13:13:40+5:30

Tamil Nadu Kalaignar Women Entitlement Scheme: मुख्यमंत्री एमके स्टालिन कांचीपुरम से इस योजना की शुरुआत की, जो सीएन अन्नादुरई का जन्मस्थान भी है।

Tamil Nadu Kalaignar Women Entitlement Scheme Kalaignar Magalir Urimai Thittam 1-06 crore women get Rs 1000 per month check eligibility, application process ELIGIBILITY CRITERIA | Tamil Nadu Kalaignar Women Entitlement Scheme: 1.06 करोड़ महिलाओं को हर माह 1000 रुपये, ऐसे आवेदन प्रक्रिया की जांच करें और क्या है पात्रता

file photo

Highlightsबैंक खातों में 1,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।अन्नादुरै तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ नेता थे।योजना का नाम पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि के नाम पर रखा गया है।

Tamil Nadu Kalaignar Women Entitlement Scheme: तमिलनाडु सरकार द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के संस्थापक सीएन अन्नादुरई की जयंती पर परिवार की महिला मुखियाओं के लिए मासिक वित्तीय सहायता योजना शुरू की। महिला मुखिया को कलैगनार मगलिर उरीमाई थित्तम या कलैगनार महिला पात्रता योजना के तहत सीधे उनके बैंक खातों में 1,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने द्रविड नेता सी. एन. अन्नादुरै की जयंती पर शुक्रवार को यहां द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) सरकार की महिलाओं के लिए एक हजार रुपये की मासिक आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की। अन्नादुरै तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ नेता थे।

स्टालिन ने यहां योजना की शुरुआत कर कई लाभार्थियों को बैंक के डेबिट कार्ड वितरित किए। वहीं राज्य सरकार के मंत्रियों ने अपने-अपने जिलों में इस कार्यक्रम की शुरुआत की। बुनियादी आय वाली इस योजना का नाम पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि के नाम पर रखा गया है।

राज्य सरकार ने इस सहायता योजना को महिलाओं का 'अधिकार' करार दिया। राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत 1.06 करोड़ (1,06,50,000) महिलाओं की पहचान की है और एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता का भुगतान प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से लाभार्थियों को किया जाएगा। यह योजना DMK के सबसे बड़े चुनावी वादों में से एक थी।

इस साल पेश किए गए राज्य बजट में इस योजना के लिए 7,000 करोड़ रुपये की राशि अलग रखी गई थी, जिससे यह तमिलनाडु सरकार के लिए सबसे अधिक खर्च करने वाली सामाजिक कल्याण योजना बन गई। राज्य सरकार के अनुसार, उन्हें योजना के लिए 1.63 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए और सत्यापन के बाद, योग्यता मानदंडों के आधार पर 1.06 करोड़ महिलाओं को शॉर्टलिस्ट किया गया।

पात्रता मापदंडः (ELIGIBILITY CRITERIA)-

केवल 21 वर्ष (15 सितंबर, 2002 से पहले जन्मी) और उससे अधिक आयु की महिलाएं ही योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

उसकी पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।

लाभार्थी के परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक गीली भूमि या 10 एकड़ सूखी भूमि नहीं होनी चाहिए।

महिला की वार्षिक घरेलू बिजली खपत 3600 यूनिट से अधिक नहीं होनी चाहिए।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने द्रविड नेता सी. एन. अन्नादुरै की जयंती पर शुक्रवार को यहां द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) सरकार की महिलाओं के लिए एक हजार रुपये की मासिक आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की। स्टालिन ने योजना की शुरुआत करते हुए कई लाभार्थियों को बैंक के डेबिट कार्ड दिए।

वहीं राज्य सरकार के मंत्रियों ने अपने-अपने जिलों में इस कार्यक्रम की शुरुआत की। स्टालिन ने कहा कि यह गर्व की बात की है कि इस योजना की शुरुआत अन्ना की जयंती और करुणानिधि की जन्मशती (2023-24) के दौरान हुई। बुनियादी आय वाली इस योजना का नाम दिवंगत मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि के नाम पर रखा गया है और राज्य सरकार ने इस सहायता योजना को महिलाओं का 'अधिकार' करार दिया। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 1.06 करोड़ (1,06,50,000) महिलाओं की पहचान की है।

एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता का भुगतान प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से लाभार्थियों को किया गया। आधिकारिक रूप से इस योजना का नाम 'कलैगनार मगलिर उरीमाई थित्तम' है, जिसका मतलब कलैगनार महिलाओं का अधिकार योजना है। द्रमुक के दिवंगत नेता करुणानिधि (1924-2018) को कलैगनार नाम से जाना जाता था, जिसका अर्थ है प्रतिष्ठित कलाकार।

राज्य सरकार ने कुछ महीने पहले इस योजना की घोषणा की थी और कहा था कि अन्नादुरै की जंयती यानी 15 सितंबर को यह योजना शुरू की जाएगी। वर्ष 2021 के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव से पहले द्रमुक घोषणापत्र में भी इसका जिक्र था। एक हजार रुपये की मासिक सहायता का लाभ पाने के लिए पंजीकरण कराने के वास्ते स्टालिन ने जुलाई में धर्मापुरी में एक केन्द्र का उद्धघाटन किया था।

स्टालिन ने इस योजना को क्रांति करार दिया, जो करोड़ों महिलाओं के जीवन में नया बदलाव लाने में मदद करेगी। उन्होंने कहा था कि प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये महिलाओं के लिए अच्छी सहायता है। इस योजना से उन्हें अपने जीवन स्तर में सुधार करने, आत्म-सम्मान के साथ जीवन जीने और गरीबी उन्मूलन में मदद मिलेगी। अन्नादुरै की 115वीं जयंती पर योजना शुरू करने से पहले उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

Web Title: Tamil Nadu Kalaignar Women Entitlement Scheme Kalaignar Magalir Urimai Thittam 1-06 crore women get Rs 1000 per month check eligibility, application process ELIGIBILITY CRITERIA

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे