फ्यूचर कंज्यूमर की कुल बिक्री में रिलायंस रिटेल की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत तक पहुंची
By भाषा | Updated: September 8, 2021 17:01 IST2021-09-08T17:01:47+5:302021-09-08T17:01:47+5:30

फ्यूचर कंज्यूमर की कुल बिक्री में रिलायंस रिटेल की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत तक पहुंची
नयी दिल्ली आठ सितंबर किशार बियाणी के नेतृत्व वाले फ्यूचर समूह की कंपनी फ्यूचर कंज्यूमर के वित्त वर्ष 2020-21 की कुल बिक्री में रिलायंस रिटेल का योगदान एक चौथाई से अधिक का तक पहुंच गया। रिलायंस रिटे₨ल फ्यूचर कंज्यूमर की दूसरी सबसे बड़ी ग्राहक बन गई है।
कंपनी की ताजा वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार बीते वित्त वर्ष में रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर कंजूमर लि. (एफसीएल) से 157.54 करोड़ रुपये का माल ख़रीदा, जो एफसीएल की कुल 586.15 करोड़ रुपये की बिक्री का 26.8 प्रतिशत है।
पिछले वर्ष 29 अगस्त को हुए 24,713 करोड़ रुपये के समझौते के अनुसार फ्यूचर ग्रुप की 19 समूह कंपनियों में से एक एफसीएल भी है, जिसे फ्यूचर एंटरप्राइजेज के साथ विलय के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज रिटेल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लि. (आरआरवीएल) को स्थांतरित कर दिया जाएगा।
फ्यूचर समूह की खुदरा इकाई फ्यूचर रिटेल लि. (एफआरएल) 31 मार्च, 2021 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के लिए 319.52 करोड़ रुपये की खरीद के साथ सूची में सबसे ऊपर है। हालांकि, एक साल पहले एफआरएल द्वारा की गई 2,631.58 करोड़ रुपये की खरीद की तुलना में यह रकम हालांकि 87.9 फीसदी कम थी।
शीर्ष ग्राहकों की सूची में केवल एफआरएल और रिलायंस रिटेल लि. है, जिनकी एफसीएल की आय में एक साथ 477.06 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी है।
वित्त वर्ष 2020-21 में उत्पादों की बिक्री से एफसीएल का राजस्व 586.15 करोड़ रुपये था। इसमें दोनों कंपनियों ने कुल बिक्री में लगभग 81.3 प्रतिशत का योगदान दिया।
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