PM Vishwakarma scheme: बिना किसी गारंटी के ले सकेंगे 3 लाख रुपये का लोन, जानिए क्या है 'पीएम विश्वकर्मा' स्कीम

By रुस्तम राणा | Published: September 17, 2023 03:39 PM2023-09-17T15:39:40+5:302023-09-17T15:39:40+5:30

इस योजना के तहत 18 अलग-अलग क्षेत्रों के तहत काम करने वाले विश्वकर्मा भागीदारों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सरकार 'पीएम विश्वकर्मा' योजना पर ₹13,000 करोड़ खर्च करने जा रही है। 

PM Vishwakarma scheme: You can take a loan of Rs 3 lakh without any guarantee, know what is 'PM Vishwakarma' scheme | PM Vishwakarma scheme: बिना किसी गारंटी के ले सकेंगे 3 लाख रुपये का लोन, जानिए क्या है 'पीएम विश्वकर्मा' स्कीम

PM Vishwakarma scheme: बिना किसी गारंटी के ले सकेंगे 3 लाख रुपये का लोन, जानिए क्या है 'पीएम विश्वकर्मा' स्कीम

Highlightsकेंद्र सरकार 'पीएम विश्वकर्मा' योजना पर 13,000 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही हैपीएम विश्वकर्मा' योजना के तहत, विश्वकर्मा भागीदारों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करेगी केंद्र सरकारप्रशिक्षण जारी रहने के दौरान प्रशुक्षकों को सरकार द्वारा ₹500 प्रदान किए जाएंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर को योजना के शुभारंभ पर कहा, केंद्र सरकार 'पीएम विश्वकर्मा' योजना पर 13,000 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है, उन्होंने इसे कलाकारों और शिल्पकारों के लिए आशा की किरण बताया। योजना के शुभारंभ पर सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "आज, हमारे विश्वकर्मा भागीदारों को पहचानना और उन्हें हर संभव तरीके से समर्थन देना समय की मांग है। हमारी सरकार हमारे विश्वकर्मा भागीदारों के विकास के लिए काम कर रही है।"

पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए खर्च किए जाएंगे 13,000 करोड़ रुपये

इस योजना के तहत 18 अलग-अलग क्षेत्रों के तहत काम करने वाले विश्वकर्मा भागीदारों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सरकार 'पीएम विश्वकर्मा' योजना पर ₹13,000 करोड़ खर्च करने जा रही है। पीएम मोदी ने देश के लोगों को विश्वकर्मा जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज 'पीएम विश्वकर्मा' योजना शुरू की गई है जो कलाकारों और शिल्पकारों के लिए आशा की किरण बनकर उभरेगी।

क्या है 'पीएम विश्वकर्मा' योजना?

विवरण के अनुसार, 'पीएम विश्वकर्मा' योजना के तहत, सरकार ने विश्वकर्मा भागीदारों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है और प्रशिक्षण जारी रहने के दौरान ₹500 प्रदान किए जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा, "आपको ₹1,500 का टूलकिट वाउचर भी मिलेगा। सरकार आपके द्वारा बनाए गए उत्पादों की ब्रांडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग में भी आपकी मदद करेगी। बदले में, सरकार चाहती है कि आप उन दुकानों से टूलकिट खरीदें जो केवल जीएसटी पंजीकृत हैं।" 

बिना किसी बैंक गारंटी के मिलेगा 3 लाख तक का ब्याज

पीएम मोदी ने यह भी उल्लेख किया कि सरकार इस योजना के तहत बिना किसी (बैंक) गारंटी के ₹3 लाख तक का ऋण प्रदान करेगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि ब्याज दर भी बहुत कम हो। उन्होंने कहा, "सरकार ने फैसला किया है कि शुरुआत में ₹1 लाख का ऋण दिया जाएगा और जब इसे चुका दिया जाएगा, तो सरकार विश्वकर्मा भागीदारों को अतिरिक्त ₹2 लाख का ऋण प्रदान करेगी।"

कॉन्फ्रेंस टूरिज्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने का किया जिक्र

पीएम मोदी ने बढ़ते कॉन्फ्रेंस टूरिज्म के मुद्दे पर भी बात की। उन्होंने कहा, "दुनिया में कॉन्फ्रेंस टूरिज्म इंडस्ट्री 25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की है। दुनिया में हर साल 32,000 से ज्यादा बड़ी प्रदर्शनियां और एक्सपो होते हैं। 2-5 करोड़ की आबादी वाले देश भी इसकी व्यवस्था करते हैं, हमारी आबादी है। 140 करोड़... कॉन्फ्रेंस टूरिज्म के लिए आने वाले लोग आम पर्यटकों से ज्यादा पैसा खर्च करते हैं... इस इंडस्ट्री में भारत की भागीदारी सिर्फ 1% है..."

उन्होंने कहा, "आज का नया भारत कॉन्फ्रेंस टूरिज्म के लिए खुद को तैयार कर रहा है...एडवेंचर, मेडिकल, आध्यात्मिक और हेरिटेज टूरिज्म वहीं होता है जहां जरूरी माहौल होता है। इसी तरह कॉन्फ्रेंस टूरिज्म भी वहीं होगा जहां इवेंट और मीटिंग की सुविधाएं होंगी।" .भारत मंडपम और यशोभूमि दिल्ली को कॉन्फ्रेंस टूरिज्म का सबसे बड़ा केंद्र बनाएंगे..."


 

Web Title: PM Vishwakarma scheme: You can take a loan of Rs 3 lakh without any guarantee, know what is 'PM Vishwakarma' scheme

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे