मप्र, केरल, दादरा-नगर हवेली और दमन-दीव को तोहफा देंगे पीएम मोदी, 27000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, 35 लाख ‘स्वामित्व’ संपत्ति कार्ड सौंपेंगे, जानें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 21, 2023 07:10 PM2023-04-21T19:10:04+5:302023-04-21T19:11:28+5:30

मध्य प्रदेश के रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेंगे, पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्रामस्वराज और जीईएम पोर्टल का उद्घाटन करेंगे और लगभग 35 लाख ‘स्वामित्व’ संपत्ति कार्ड सौंपेंगे।

pm narendra modi gift Madhya Pradesh, Kerala, Dadra-Nagar Haveli and Daman-Diu inaugurate projects Rs 27000 crore hand over 35 lakh ownership property cards | मप्र, केरल, दादरा-नगर हवेली और दमन-दीव को तोहफा देंगे पीएम मोदी, 27000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, 35 लाख ‘स्वामित्व’ संपत्ति कार्ड सौंपेंगे, जानें

लाभार्थियों के ‘गृह प्रवेश’ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

Highlightsलाभार्थियों के ‘गृह प्रवेश’ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।दमन में देवका सीफ्रंट का भी उद्घाटन करेंगे।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 और 25 अप्रैल को मध्य प्रदेश, केरल और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव का दौरा करेंगे तथा 27,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अपनी यात्रा के दौरान मोदी सोमवार को मध्य प्रदेश के रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेंगे, पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्रामस्वराज और जीईएम पोर्टल का उद्घाटन करेंगे और लगभग 35 लाख ‘स्वामित्व’ संपत्ति कार्ड सौंपेंगे।

बयान में कहा गया है कि वह ग्रामीण गरीबों के लिए केंद्र की आवास योजना के चार लाख से अधिक लाभार्थियों के ‘गृह प्रवेश’ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री मंगलवार को केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे, कोच्चि वाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे और केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली तथा दमन एवं दीव के सिलवासा में नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह दमन में देवका सीफ्रंट का भी उद्घाटन करेंगे।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (24 अप्रैल) पर मोदी देश भर की सभी 'ग्राम सभाओं' और पंचायती राज संस्थाओं को संबोधित करेंगे। पीएमओ ने कहा कि ई-ग्रामस्वराज और गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस एकीकरण का उद्देश्य पंचायतों को ई-ग्रामस्वराज प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए जीईएम के माध्यम से अपनी वस्तुओं और सेवाओं की खरीद करने में सक्षम बनाना है।

सरकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने की दिशा में लोगों की भागीदारी को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से, मोदी ‘विकास की ओर साझे कदम’ नामक एक अभियान की शुरुआत भी करेंगे। पीएमओ ने कहा कि अभियान का विषय समावेशी विकास होगा, जिसमें अंतिम छोर तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

मोदी मध्य प्रदेश में करीब 4,200 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, उनमें मध्य प्रदेश में 100 प्रतिशत रेल विद्युतीकरण शामिल है, जबकि ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास के लिए आधारशिला भी रखी जाएगी। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के तहत करीब 7,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस तिरुवनंतपुरम और कासरगोड के बीच चलेगी और 11 जिलों को कवर करेगी। प्रधानमंत्री यहां कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास भी करेंगे। पीएमओ ने उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री ने जनवरी 2019 में सिलवासा में नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट की आधारशिला रखी थी।

संस्थान केंद्र शासित प्रदेश के निवासियों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में परिवर्तन लाएगा। इस अत्याधुनिक मेडिकल कॉलेज में नवीनतम अनुसंधान केंद्र, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं तक पहुंच के साथ चौबीसों घंटे केंद्रीय पुस्तकालय, विशेष चिकित्सा कर्मचारी, चिकित्सा प्रयोगशालाएं, स्मार्ट व्याख्यान कक्ष, अनुसंधान प्रयोगशालाएं, एक शरीर रचना संग्रहालय, एक क्लबहाउस, खेल सुविधाएं और साथ ही छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए आवास शामिल हैं। 

Web Title: pm narendra modi gift Madhya Pradesh, Kerala, Dadra-Nagar Haveli and Daman-Diu inaugurate projects Rs 27000 crore hand over 35 lakh ownership property cards

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे