नीति आयोग ने ई-सवारी इंडिया इलेक्ट्रिक बस गठबंधन शुरू किया

By भाषा | Published: December 7, 2021 09:02 PM2021-12-07T21:02:03+5:302021-12-07T21:02:03+5:30

NITI Aayog launches e-Sawaari India Electric Bus Alliance | नीति आयोग ने ई-सवारी इंडिया इलेक्ट्रिक बस गठबंधन शुरू किया

नीति आयोग ने ई-सवारी इंडिया इलेक्ट्रिक बस गठबंधन शुरू किया

Next

नयी दिल्ली, सात दिसंबर नीति आयोग ने मंगलवार को ई-सवारी इंडिया इलेक्ट्रिक बस गठबंधन शुरू किया। आयोग ने यह पहल ट्रांसफॉर्मेटिव अर्बन मोबिलिटी इनिशिएटिव (टीयूएमआई) के सहयोग से कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विस लिमिटेड (सीईएसएल) और वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट, इंडिया (डब्ल्यूआरआई इंडिया) के साथ साझेदारी में शुरू की है।

इस पहल की शुरुआत का मकसद देश में ई-बस को अपनाये जाने के मामले में केंद्र और राज्य सरकारों, मूल उपकरण विनिर्माताओं, वित्तीय संस्थानों और सहायक सेवा प्रदाताओं समेत विभिन्न संबद्ध पक्षों के बीच ज्ञान और सीख को साझा करना है।

इस बारे में नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन खासकर बसों को बिजली चालित बनाना देश में कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘ई-सवारी इंडिया इलेक्ट्रिक बस गठबंधन देश में बस परिवहन प्रणाली को तेजी से बिजली चालित बनाने की दिशा में एक कदम है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: NITI Aayog launches e-Sawaari India Electric Bus Alliance

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे