डेटा प्राइवेसी को लेकर बोलीं सीतारमण- जल्द ही तैयार होगा नया विधेयक, हर चिंता का होगा समाधान

By मनाली रस्तोगी | Published: September 7, 2022 03:24 PM2022-09-07T15:24:43+5:302022-09-07T15:26:09+5:30

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को आश्वासन दिया कि डेटा प्राइवेसी पर नया विधेयक जल्द ही तैयार हो जाएगा।

Nirmala Sitharaman says Bill on data privacy will be ready soon | डेटा प्राइवेसी को लेकर बोलीं सीतारमण- जल्द ही तैयार होगा नया विधेयक, हर चिंता का होगा समाधान

डेटा प्राइवेसी को लेकर बोलीं सीतारमण- जल्द ही तैयार होगा नया विधेयक, हर चिंता का होगा समाधान

Highlightsअश्विनी वैष्णव केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री हैं।केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कि डेटा प्राइवेसी पर नया विधेयक जल्द ही तैयार होगा।केंद्र सरकार ने पिछले महीने पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल 2019 को पेश किए जाने के कई महीने बाद लोकसभा से वापस ले लिया था।

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को आश्वासन दिया कि डेटा प्राइवेसी पर नया विधेयक जल्द ही तैयार होगा और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री इस पर लगन से काम कर रहे हैं। सीतारमण ने कहा, "हमारे पास जल्द ही एक नया डेटा प्राइवेसी विधेयक होगा, जो परामर्श का एक उत्पाद होगा और गोपनीयता विधेयक पर हममें से अधिकांश की ऐसी हर चिंता का समाधान करेगा।"

बता दें कि अश्विनी वैष्णव केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री हैं। मालूम हो, निर्मला सीतारमण ने बुधवार को यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा आयोजित इंडिया आइडियाज समिट को संबोधित करते हुए यह बात कही। केंद्र सरकार ने पिछले महीने पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल 2019 को पेश किए जाने के कई महीने बाद लोकसभा से वापस ले लिया था। 

रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि विधेयक को वापस ले लिया गया क्योंकि संयुक्त संसदीय समिति ने 99 धाराओं के विधेयक में 81 संशोधनों की सिफारिश की थी। तब उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था, "इससे ऊपर संयुक्त संसदीय समिति ने 12 प्रमुख सिफारिशें कीं। इसलिए बिल को वापस ले लिया गया है और जनता के परामर्श के लिए एक नया बिल पेश किया जाएगा।"

इसके अलावा यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल को अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि नौकरियां, समान धन वितरण और यह सुनिश्चित करना कि भारत अभी भी विकास की राह पर है, उनकी कुछ शीर्ष प्राथमिकताएं हैं। हालांकि, उनके अनुसार, मुद्रास्फीति नहीं है क्योंकि इसे कुछ प्रबंधनीय स्तरों पर लाया गया था। 

Web Title: Nirmala Sitharaman says Bill on data privacy will be ready soon

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे