NPS: रिटायरमेंट के बाद क्यों एनपीएस योजना चुनना क्यों है बेहतर? जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: September 12, 2023 11:27 AM2023-09-12T11:27:59+5:302023-09-12T11:31:57+5:30

राष्ट्रीय पेंशन योजना विविध निवेश विकल्प प्रदान करती है, जिसमें एक्टिव चॉइस, ऑटो चॉइस, वैकल्पिक निवेश फंड (एआईएफ) टियर I और एआईएफ टियर II शामिल हैं, जो ग्राहकों को अपने जोखिम सहनशीलता और वित्तीय उद्देश्यों के अनुरूप अपने पोर्टफोलियो को तैयार करने की अनुमति देता है।

National Pension Scheme Why is it better to choose NPS plan after retirement Know here | NPS: रिटायरमेंट के बाद क्यों एनपीएस योजना चुनना क्यों है बेहतर? जानें यहां

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsराष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश करने से रिटायरमेंट के बाद आपको कैसे फायदा मिलता है इस आर्टिकल से पढ़े जानें रिटायरमेंट के बाद एनपीएस के फायदें सरकार द्वारा यह रिटायर लोगों के लिए शुरू की गई योजना है

NPS: नौकरी से रिटायर लोगों के लिए सरकार द्वारा राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) शुरू की है। एनपीएस एक आसान और स्वैच्छिक पेंशन निवेश योजना है।

एनपीएस को ग्राहकों को 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने तक व्यवस्थित बचत के माध्यम से अपने भविष्य के बारे में इष्टतम निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए डिजाइन किया गया था।

एनपीएस नागरिकों के बीच सेवानिवृत्ति कोष या पेंशन धन बनाने के लिए अनुशासित निवेश की आदत विकसित करने का भी प्रयास करता है। संक्षेप में, यह प्रत्येक व्यक्ति को पर्याप्त सेवानिवृत्ति आय प्रदान करने की समस्या का स्थायी समाधान खोजने का एक प्रयास है।

जब निवेशक सेवानिवृत्त होता है, तो उसके पास 60% तक धनराशि एकमुश्त निकालने का विकल्प होता है, जबकि बाकी का उपयोग आय के नियमित प्रवाह के लिए वार्षिकी योजना के रूप में किया जा सकता है। एनपीएस में निवेश करने पर एक वित्तीय वर्ष में धारा 80सी और 80सीसीडी के तहत मानक कटौती होती है।
 
एनपीएस लागू होने से, व्यक्ति टियर-I (दीर्घकालिक जरूरतों के लिए पेंशन खाता) और टियर-II (अल्पकालिक जरूरतों के लिए निवेश खाता) खातों के माध्यम से अपने दीर्घकालिक और अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। 

निवेश में लचीला है एनपीएस 

एनपीएस ग्राहक अपनी पसंद का पेंशन फंड मैनेजर (पीएफएम) चुन सकता है। सब्सक्राइबर को एक वित्तीय वर्ष के दौरान एक बार पीएफएम बदलने की अनुमति है।

सब्सक्राइबर्स अपने परिसंपत्ति आवंटन को भी परिभाषित कर सकते हैं, जिसे किसी दिए गए वित्तीय वर्ष में चार बार बदला जा सकता है। सेवानिवृत्ति के बाद का जीवन सुरक्षित करने के लिए एनपीएस में निवेश के लाभ आपको मिल सकते हैं। 

एनपीएस से सामान्य निकास के समय, व्यक्तिगत ग्राहक संचित पेंशन धन का एक हिस्सा निकालने के अलावा पीएफआरडीए सूचीबद्ध बीमा कंपनी से जीवन वार्षिकी खरीदने के लिए अपने संबंधित पीआरएएन (स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या) खाते के तहत संचित पेंशन धन का उपयोग कर सकते हैं।

अगर वे ऐसा चुनते हैं तो एकमुश्त राशि के रूप में। इसके अलावा, एनपीएस के तहत, निवेशक 75 वर्ष की आयु तक निवेश की गई राशि को रख सकता है और व्यवस्थित एकमुश्त निकासी (एसएलडब्ल्यू) पर भी विचार कर सकता है।

गौरतलब है कि एनपीएस के तहत निवेश सीमा की बात है तो कोई अधिकतम सीमा नहीं है। हालाँकि, खाते को सक्रिय रखने के लिए सब्सक्राइबर को प्रति वित्तीय वर्ष न्यूनतम 1,000 रुपये का योगदान करना चाहिए। कर लाभ प्रचलित कर नियमों के अनुसार उपलब्ध हैं।

ऑनलाइन विभिन्न एनपीएस कैलकुलेटर उपलब्ध हैं। आप सेवानिवृत्ति कोष की गणना के लिए उनका उपयोग भी कर सकते हैं। 

एनपीएस आकर्षक लाभों का एक सेट सामने लाता है। लाभ के मामले में, एनपीएस न्यूनतम शुल्क के साथ संचालित होता है, जो इसे एक किफायती विकल्प बनाता है। यह विभिन्न निवेश विकल्पों को समायोजित करता है, जिससे ग्राहकों को अपने पोर्टफोलियो को आकार देने में मदद मिलती है।

चूंकि एनपीएस का प्रबंधन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा किया जाता है, इसलिए इसे निजी खिलाड़ियों द्वारा पेश की जाने वाली अन्य सेवानिवृत्ति योजनाओं की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है।

हालाँकि, एनपीएस एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की भी मांग करता है, क्योंकि फंड आम तौर पर केवल 60 या 65 वर्ष की आयु में ही उपलब्ध होते हैं।

इसके अतिरिक्त, बाजार से जुड़ी योजना के रूप में, एनपीएस ग्राहकों को बाजार की अस्थिरता और उतार-चढ़ाव से अवगत कराता है। इसके अलावा, कर लाभ की पेशकश करते समय, वार्षिक आय और पर्याप्त एकमुश्त निकासी पर कर लग सकता है।

जबकि योजना की विशेषताएं विभिन्न निवेशक प्रोफाइल के साथ प्रतिध्वनित होती हैं, प्रत्येक व्यक्ति को अपने अद्वितीय वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के मुकाबले लाभ और सीमाओं को तौलना चाहिए।

एक वित्तीय सलाहकार के साथ जुड़ने से आपको एनपीएस की जटिलताओं को समझने और इसे अपनी व्यापक सेवानिवृत्ति योजना के साथ संरेखित करने में मदद मिल सकती है।

Web Title: National Pension Scheme Why is it better to choose NPS plan after retirement Know here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे