म्यूचुअल फंड रिडीम करते समय ध्यान में रखें ये बातें, नहीं होगी कोई परेशानी

By मनाली रस्तोगी | Published: October 2, 2023 10:31 AM2023-10-02T10:31:09+5:302023-10-02T10:31:20+5:30

जिस विशिष्ट म्यूचुअल फंड योजना में आपने निवेश किया है, उसके रिडेम्पशन प्रोसेस को समझें।

Mutual Fund Money Withdrawal Top Things To Check Before Redeeming Your Fund | म्यूचुअल फंड रिडीम करते समय ध्यान में रखें ये बातें, नहीं होगी कोई परेशानी

फाइल फोटो

नई दिल्ली: म्यूचुअल फंड रिडेम्प्शन आपकी म्यूचुअल फंड इकाइयों को म्यूचुअल फंड कंपनी (एसेट मैनेजमेंट कंपनी- एएमसी) को वापस बेचने की प्रक्रिया है। यह आपके निवेश को ख़त्म करने और अपना पैसा वापस पाने का एक तरीका है। म्यूचुअल फंड भुनाते समय, एक सुचारू और त्रुटि मुक्त प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करना महत्वपूर्ण है।

म्यूचुअल फंड रिडेम्प्शन ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। अपनी यूनिटों को ऑनलाइन भुनाने के लिए, आपको अपने म्यूचुअल फंड हाउस की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉग इन करना होगा। अपनी इकाइयों को ऑफलाइन भुनाने के लिए आपको एक मोचन फॉर्म भरना होगा और इसे एएमसी या उसके रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट (आरटीए) को जमा करना होगा।

जब आप अपनी म्यूचुअल फंड इकाइयों को भुनाते हैं, तो आपको मोचन के दिन फंड का शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (एनएवी) प्राप्त होगा। एनएवी फंड की प्रति यूनिट कीमत है, और इसकी गणना आमतौर पर दैनिक आधार पर की जाती है। यदि आप अपनी म्यूचुअल फंड इकाइयों को भुनाने पर विचार कर रहे हैं, तो फायदे और नुकसान पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है। 

आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक वित्तीय सलाहकार से भी परामर्श लेना चाहिए कि आप अपनी व्यक्तिगत परिस्थितियों के लिए सही निर्णय ले रहे हैं।

म्यूचुअल फंड रिडीम करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

मोचन प्रक्रिया: जिस विशिष्ट म्यूचुअल फंड योजना में आपने निवेश किया है, उसके लिए मोचन प्रक्रिया को समझें। अलग-अलग फंडों में थोड़ी अलग प्रक्रियाएं हो सकती हैं, इसलिए योजना के प्रस्ताव दस्तावेज़ की समीक्षा करें या यदि आवश्यक हो तो अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श लें।

न्यूनतम होल्डिंग अवधि: जांचें कि जिस योजना में आपने निवेश किया है, उसके लिए कोई न्यूनतम होल्डिंग अवधि है या नहीं। यदि आप एक निश्चित अवधि से पहले अपना निवेश भुनाते हैं तो कुछ फंडों पर एक्जिट लोड लग सकता है।

एक्ज़िट लोड: निर्धारित करें कि आपके निवेश पर कोई एक्ज़िट लोड लागू है या नहीं। जब आप एक निर्दिष्ट अवधि के भीतर अपना निवेश भुनाते हैं तो एग्जिट लोड लगाया जाता है। सुनिश्चित करें कि आप एक्ज़िट लोड और उसकी अवधि से अवगत हैं।

एनएवी: जिस दिन आप भुनाने की योजना बना रहे हैं उस दिन म्यूचुअल फंड योजना की एनएवी सत्यापित करें। एनएवी में प्रतिदिन उतार-चढ़ाव होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने रिटर्न को अधिकतम करने के लिए अनुकूल एनएवी पर भुना रहे हैं।

मोचन का तरीका: तय करें कि आप अपनी म्यूचुअल फंड इकाइयों को कैसे भुनाना चाहते हैं। आप भौतिक प्रमाणपत्र, अपने बैंक खाते में सीधे क्रेडिट या व्यवस्थित निकासी योजना (एसडब्ल्यूपी) के बीच चयन कर सकते हैं।

बैंक खाता विवरण: सुनिश्चित करें कि म्यूचुअल फंड के साथ पंजीकृत बैंक खाता सही है। मोचन आय इस खाते में जमा की जाएगी, इसलिए किसी भी विसंगति के कारण देरी या समस्याएं हो सकती हैं।

केवाईसी अनुपालन: सुनिश्चित करें कि आपके ग्राहक को जानें (केवाईसी) विवरण अद्यतित हैं। यदि आपकी व्यक्तिगत जानकारी में कोई बदलाव होता है, तो फंड हाउस के साथ अपने केवाईसी रिकॉर्ड को अपडेट करें।

कर निहितार्थ: अपने म्यूचुअल फंड निवेश को भुनाने के कर निहितार्थ को समझें। पूंजीगत लाभ कर लागू हो सकता है, इसलिए अपनी कर देयता को कम करने के लिए कर सलाहकार से परामर्श लें।

सबमिशन विधि: अपना मोचन अनुरोध उचित चैनल के माध्यम से सबमिट करें, जो फंड हाउस की वेबसाइट, मोबाइल ऐप या रजिस्ट्रार या फंड हाउस के कार्यालय में जमा किए गए भौतिक फॉर्म के माध्यम से हो सकता है।

समय: मोचन अनुरोध सबमिट करने के लिए कट-ऑफ समय से अवगत रहें। एक ही दिन के एनएवी के लिए अलग-अलग फंडों का अलग-अलग कट-ऑफ समय हो सकता है।

शुल्क: जांचें कि क्या रिडेम्प्शन से जुड़ा कोई शुल्क है, जैसे लेनदेन शुल्क या सेवा शुल्क।

पुनर्निवेश विकल्प: यदि आप मोचन आय को किसी अन्य योजना में पुनर्निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो अनावश्यक कर प्रभावों से बचने के लिए अपने मोचन अनुरोध में इस विकल्प को निर्दिष्ट करें।

अपना मोचन अनुरोध सबमिट करने के बाद सुनिश्चित करें कि आपको एक पुष्टिकरण रसीद प्राप्त हो। यह आपके अनुरोध के प्रमाण के रूप में काम करेगा और आपके मोचन की स्थिति को ट्रैक करने में आपकी सहायता करेगा।

मोचन अनुरोध प्रपत्र, पुष्टिकरण रसीद और फंड हाउस के साथ किसी भी पत्राचार सहित सभी मोचन-संबंधित दस्तावेजों का रिकॉर्ड बनाए रखें। यदि आपके पास मोचन प्रक्रिया या आपके वित्तीय लक्ष्यों पर प्रभाव के बारे में कोई संदेह या प्रश्न हैं, तो वित्तीय सलाहकार या निवेश पेशेवर से परामर्श करना जरूरी है। नियमों और कर कानूनों में बदलावों के बारे में सूचित रहने से आपको म्यूचुअल फंड भुनाते समय सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।

Web Title: Mutual Fund Money Withdrawal Top Things To Check Before Redeeming Your Fund

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे