Monsoon Insurance: बारिश में अपनी सेहत-घर और वाहन को ऐसे रखें सुरक्षित, सही बीमा पॉलिसी नुकसान करेगी कवर; पढ़े लिस्ट

By अंजली चौहान | Published: July 13, 2023 01:46 PM2023-07-13T13:46:05+5:302023-07-13T13:49:35+5:30

उत्तर भारत में बारिश से होने वाली बाढ़ से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए बीमा कवरेज को जानना जरूरी है।

Monsoon Insurance Keep your health home and vehicle safe in the rain like this the right insurance policy will cover the damage read list | Monsoon Insurance: बारिश में अपनी सेहत-घर और वाहन को ऐसे रखें सुरक्षित, सही बीमा पॉलिसी नुकसान करेगी कवर; पढ़े लिस्ट

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsबाढ़ प्रभावित घरों का मकान बीमा योजना कराना और कवर लेना जरूरी हैस्वास्थ्य बीमा मानसून में आपको सुरक्षित रख सकता है वाहन बीमा आपके वाहनों की क्षति को कवर करेगा

Monsoon Insurance: देशभर में मानसून की दस्तक के साथ ही तेज बारिश ने भीषण गर्मी से लोगों को राहत पहुंचाई है लेकिन इसी बारिश के कारण जलजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है। उत्तर भारत में हाल ही में हुई भारी बारिश ने एक बार फिर व्यक्तिगत और व्यावसायिक संपत्तियों दोनों के लिए बीमा कवरेज के महत्व को उजागर किया है।

व्यवसायों के पास व्यापक संपत्ति बीमा होना चाहिए, जबकि घर के मालिकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका गृह बीमा बाढ़ से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है।

अभी तक ऐसी कोई विशेष बीमा योजना नहीं है जो केवल बाढ़ से संबंधित क्षति को कवर करती हो। इसके बजाय बाढ़ को कुछ बीमाकर्ताओं की मानक अग्नि एवं विशेष आपदा नीति द्वारा कवर किया जाता है।

आमतौर पर, अग्नि बीमा बाढ़ से होने वाले नुकसान के साथ-साथ बाढ़, भूस्खलन, चट्टान खिसकने, तूफान और चक्रवात जैसे अन्य जोखिमों को भी कवर करता है।

आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे बीमा कवर को इस बाढ़ में आपको अच्छा कवर दे सकते हैं...

1- जीवन बीमा: बाढ़ के दौरान दुर्घटनाओं के वित्तीय परिणामों से व्यक्तियों और उनके परिवारों को बचाने में जीवन बीमा सबसे अहम भूमिका निभाता है। बीमाधारक के निधन की स्थिति में, जीवन बीमा बीमाधारक के लाभार्थियों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

2- गृह बीमा: बाढ़ में अपने घर, मकान को बचाने के लिए आप भारत गृह रक्षा पॉलिसी पर भी विचार कर सकते हैं, जो घर की इमारत और सामग्री को कवर करती है, जिसमें भूकंप या ज्वालामुखी विस्फोट जैसी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली क्षति या विनाश भी शामिल है।

3- वाहन बीमा: बाढ़ से वाहनों को हुए नुकसान को कवर करने के लिए व्यापक मोटर बीमा जरूरी है। चोरी, दुर्घटनाएं और बाढ़ जैसी आपदाओं से होने वाली क्षति को अक्सर इन योजनाओं द्वारा कवर किया जाता है।

हालाँकि, विशिष्ट पॉलिसी और बीमा प्रदाता कवरेज के दायरे को प्रभावित कर सकते हैं। प्रस्तावित कवरेज को पूरी तरह से समझने के लिए, पॉलिसी के नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ना महत्वपूर्ण है।

4- बाढ़-प्रवण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए इंजन और गियरबॉक्स सुरक्षा कवर, शून्य मूल्यह्रास कवर, उपभोज्य कवर, सड़क के किनारे सहायता कवर और रिटर्न टू इनवॉइस कवर जैसे ऐड-ऑन की सिफारिश की जाती है। ये अतिरिक्त कवर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं और बाढ़ के कारण कुल नुकसान स्थिति में उच्च दावा राशि सुनिश्चित कर सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं कवर का दावा?

बाढ़ में बीमा कवरेज अलग-अलग हो सकता है, इसलिए नीतियों की सावधानीपूर्वक जांच करना और बीमा कंपनियों से स्पष्टता के लिए पूछना महत्वपूर्ण है। कई बार बाढ़ से हुए नुकसान के लिए कवर का दावा करने के लिए पॉलिसी प्रावधानों की जांच करना, कवरेज को समझना और बीमा प्रदाता को नुकसान के बारे में जल्द से जल्द सूचित करना आवश्यक है।

दावे की सूचना प्रक्रिया आमतौर पर पॉलिसी दस्तावेज में उल्लिखित होती है, चाहे इलेक्ट्रॉनिक रूप से या पोस्ट के माध्यम से। पॉलिसीधारक प्रदान किए गए विभिन्न विकल्पों के माध्यम से बीमा कंपनी को सूचित कर सकते हैं, और इन-हाउस दावा टीम निर्दिष्ट समयसीमा के भीतर अनुरोध पर कार्रवाई करेगी। 

पर्याप्त बीमा कवरेज और दावों के लिए आवश्यक कदम उठाकर, व्यक्ति और व्यवसाय बाढ़ से संबंधित जोखिमों से खुद को बचा सकते हैं और ऐसी घटनाओं के बाद प्रभावी ढंग से उबर सकते हैं।

Web Title: Monsoon Insurance Keep your health home and vehicle safe in the rain like this the right insurance policy will cover the damage read list

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे