महाराष्ट्र बजट:, महिलाओं को स्टांप शुल्क पर छूट, शराब पर कर में बढ़ोतरी

By भाषा | Published: March 8, 2021 06:45 PM2021-03-08T18:45:59+5:302021-03-08T18:45:59+5:30

Maharashtra budget: exemption on stamp duty to women, increase in tax on alcohol | महाराष्ट्र बजट:, महिलाओं को स्टांप शुल्क पर छूट, शराब पर कर में बढ़ोतरी

महाराष्ट्र बजट:, महिलाओं को स्टांप शुल्क पर छूट, शराब पर कर में बढ़ोतरी

मुंबई, आठ मार्च महाराष्ट्र के वित मंत्री अजित पवार ने सोमवार को 10,226 करोड़ रुपये के राजस्व घाटे का बजट विधानसभा में पेश किया।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर 2021-22 के बजट में महिलाओं को स्टांप शुल्क में एक प्रतिशत की छूट देने का प्रस्ताव किया गया है।

बजट में पुणे में 170 किलोमीटर का मुद्रिका-मार्ग बनाने की परियोजना की घोषणा की गयी है जिस पर अनुमानित 26,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

पवार ने बजट में राजस्व संग्रह 3,68,987 करोड़ रुपये जबकि राजस्व व्यय 3,79,213 करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया है। उप-मुख्यमंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल रहे पवार ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी का राज्य की अर्थव्यवस्था पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा है। संशोधित अनुमान के अनुसार 2020-21 में कर राजस्व 2,18,263 करोड़ रुपये रहने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि देश और राज्य की अर्थव्यवस्था में मौजूदा नरमी को देखते हुए संशोधित राजस्व अनुमान हासिल करना आसान नहीं होगा। लेकिन सरकार संशोधित लक्ष्य हासिल करने का पूरा प्रयास करेगी।

वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मैं मौजूदा स्टांप शुल्क में एक प्रतिशत छूट का प्रस्ताव करता हूं। यह छूट उन महिलाओं को मिलेगी, जिनके नाम पर संपत्ति हस्तांतरित की जाती है या फिर संपत्ति रजिस्ट्री की जाती है।’’

उन्होंने कहा कि इस छूट से राजस्व पर 1,000 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा।’’

पवार ने शराब पर राज्य उत्पाद शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव किया। देशी शराब को दो श्रेणी...ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड श्रेणी में रखा जाएगा। केवल ब्रांडेड देशी शराब पर विनिर्माण लागत का 220 प्रतिशत या 187 रुपये प्रति लीटर की दर से, जो भी ज्यादा हो, उत्पाद शुल्क लगाया जाएगा।

इससे सरकारी खजाने को 800 करोड़ रुपये अतिरिक्त प्राप्त होंगे।

बजट में बुनियादी ढांचा विकास के लिये 58,748 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

वित्त मंत्री के अनुसार बजट में राजकोषीय घाटा 66,641 करोड़ रुपये अनुमानित है।

पवार ने बताया कि पुणे मुद्रिका-मार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण का काम इस वर्ष शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुणे शहर में बड़ी संख्या में लोगों के यातायात और माल परिवहन के लिए वाहनों की आवाजाही होती है। मुद्रिका-मार्ग बनने से शहर के अंदर भीड़भाड़ कम होगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Maharashtra budget: exemption on stamp duty to women, increase in tax on alcohol

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे