लाइव न्यूज़ :

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यात्रियों के हितों को ध्यान में रखते हुए सलाह दी, बोले- "एयरलाइंस को हवाई किराए पर स्व-नियमन करने की जरूरत"

By अंजली चौहान | Published: December 08, 2023 7:53 AM

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि नागरिक उड्डयन क्षेत्र एक अनियंत्रित क्षेत्र है और सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी के प्रभाव और जेट ईंधन की बढ़ती लागत के बावजूद, हवाई किराए में उसी अनुपात में वृद्धि नहीं हुई है।

Open in App

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा ने कहा कि एयरलाइनों को मूल्य निर्धारण में संयम बरतने और यात्रियों के हितों को ध्यान में रखने के लिए संवेदनशील बनाया गया है।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान बढ़ते हवाई किराए के संबंध में एक सवाल का जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा कि एयरलाइंस यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि प्राकृतिक आपदाओं, आपदाओं आदि जैसी घटनाओं के दौरान हवाई किराए में वृद्धि न हो।

सिंधिया ने कहा कि सरकार एयरलाइनों को वाइडबॉडी विमान सहित विमान खरीदने और अधिक उड़ानें संचालित करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, जिससे मांग और आपूर्ति की स्थिति आसान हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे क्षेत्र बढ़ेगा, अधिक से अधिक विमान उद्योग में आएंगे, जिससे आपूर्ति की स्थिति बढ़ेगी, जिससे हवाई किराए पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने एयरलाइंस के साथ परामर्श किया था और प्रतिनिधियों को हवाई किराया तय करते समय स्व-विनियमन करने और यात्रियों के हितों को ध्यान में रखने की सलाह दी गई थी। सिंधिया ने कहा, "2014 में केवल छह करोड़ यात्री थे। पिछले नौ वर्षों में यह संख्या 14.5 करोड़ हो गई है।"

उन्होंने कहा कि हमारा अनुमान है कि 2030 तक 42 करोड़ हवाई यात्री होंगे और यह क्षेत्र तीन गुना बढ़ जाएगा। सिंधिया ने कहा कि नागरिक उड्डयन क्षेत्र एक अनियंत्रित क्षेत्र है और सीओवीआईडी ​​-19 महामारी के प्रभाव और जेट ईंधन की बढ़ती लागत के बावजूद, हवाई किराए में उसी अनुपात में वृद्धि नहीं हुई है।

मंत्री सिंधिया ने कहा कि हमें नागरिक उड्डयन क्षेत्र की स्थिति को समझना चाहिए। नागरिक उड्डयन एक मौसमी क्षेत्र है। हमारे पास एक टैरिफ निगरानी इकाई है जो देखती है 60 मार्गों पर बेतरतीब ढंग से अगर आप पहले से बुकिंग करते हैं, तो किराया अधिक नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में, एयरलाइंस को 55,000 करोड़ रुपये से लेकर 1,30,000 करोड़ रुपये तक का घाटा हुआ है। कोविड ने एयरलाइंस की वित्तीय व्यवहार्यता को नष्ट कर दिया है।

उन्होंने कहा कि हवाई टरबाइन ईंधन एयरलाइंस की परिचालन लागत का लगभग 40 प्रतिशत है। एटीएफ की कीमतें तीन गुना बढ़ गई हैं हवाई किराए में कहीं भी बढ़ोतरी नहीं हुई है।

टॅग्स :Jyotiraditya Scindiaहवाई जहाजभारतCivil Aviation Ministry
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार'भारत 2035 और 2040 के बीच ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि में लगभग 30% देगा योगदान', अमिताभ कांत ने की भविष्यवाणी