लाइव न्यूज़ :

Jiohotstar-Netflix 2025: नेटफ्लिक्स के पास 30.163 करोड़ और जियोहॉटस्टार के पास 30 करोड़?, वैश्विक ओटीटी दिग्गज में रार तेज, देखिए आंकड़े

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Updated: June 25, 2025 18:17 IST

Jiohotstar-Netflix 2025: जियोहॉटस्टार की रिपोर्ट के अनुसार, यह ध्यान देने योग्य बात है कि फरवरी में जियोस्टार के केवल पांच करोड़ उपभोक्ता थे।

Open in App
ठळक मुद्देआंकड़ा मई में क्रिकेट लीग की शुरुआत के साथ 28 करोड़ तक पहुंच गया।दिसंबर 2024 के अंत तक नेटफ्लिक्स के पास 190 देशों में 301.6 उपभोक्ता थे।जिनमें अक्टूबर-दिसंबर 2024 में 1.8 करोड़ से अधिक उपभोक्ता जुड़े।

Jiohotstar-Netflix 2025: ऑनलाइन मंच जियोहॉटस्टार ने बुधवार को कहा कि उसके कुल उपभोक्ताओं की संख्या 30 करोड़ को छू गई है। यह आंकड़ा वैश्विक ओटीटी दिग्गज नेटफ्लिक्स की अंतिम रिपोर्ट में दी गई उपभोक्ता की संख्या 30.163 करोड़ से कुछ ही कम है। मीडिया की एक खबर के अनुसार, हाल ही में संपन्न हुए टाटा आईपीएल के संस्करण से ग्राहकों की संख्या में वृद्धि हुई है। फरवरी में उपभोक्ता की संख्या मात्र पांच करोड़ थी। जियोस्टार के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (खेल एवं लाइव अनुभव) संजोग गुप्ता ने बताया कि दर्शकों की उच्च संख्या ने राजस्व में भी योगदान दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम इस आईपीएल को इस आयोजन का सबसे अधिक मुद्रीकृत संस्करण बनाने में सफल रहे हैं। विज्ञापन एवं सदस्यता राजस्व के मामले में यह भारत में अब तक का सबसे अधिक मुद्रीकृत खेल आयोजन भी है।’’ जियोहॉटस्टार की रिपोर्ट के अनुसार, यह ध्यान देने योग्य बात है कि फरवरी में जियोस्टार के केवल पांच करोड़ उपभोक्ता थे।

यह आंकड़ा मई में क्रिकेट लीग की शुरुआत के साथ 28 करोड़ तक पहुंच गया। दिसंबर 2024 के अंत तक नेटफ्लिक्स के पास 190 देशों में 301.6 उपभोक्ता थे, जिनमें अक्टूबर-दिसंबर 2024 में 1.8 करोड़ से अधिक उपभोक्ता जुड़े। रिपोर्ट के अनुसार, जियोस्टार के लिए डिजिटल और टीवी माध्यमों में आईपीएल की कुल पहुंच 1.19 अरब थी और औसत दैनिक पहुंच टीवी पर 12.1 करोड़ और डिजिटल मंच पर 17 करोड़ तक रही। वहीं 12.9 करोड़ टीवी दर्शक उच्च लागत वाले स्टार स्पोर्ट्स एचडी पर थे और स्टार स्पोर्ट्स पर कुल दर्शकों में से 47 प्रतिशत महिलाएं थीं।

इसमें कहा गया है कि डिजिटल मोर्चे पर ऑनलाइन मंच जियोहॉटस्टार पर पहुंच 65.2 करोड़ रही जबकि कनेक्टेड टीवी पर 23.5 करोड़ और मोबाइल फोन पर 41.7 करोड़ लोगों ने इसे देखा। कंपनी की रिपोर्ट में कहा गया है कि जियोस्टार को एंड्रॉइड फोन में 1.04 अरब बार डाउनलोड किया गया।

गौरतलब है कि 2022 में डिज्नी स्टार ने पांच साल के लिए 23,575 करोड़ रुपये की पेशकश करके टूर्नामेंट के टीवी अधिकार हासिल किए थे, जबकि भारत के डिजिटल अधिकार रिलायंस समर्थित वायकॉम 18 ने 20,500 करोड़ रुपये में हासिल किए।

टॅग्स :जियोरिलायंस जियो
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारJIO और NHAI में करार, नेशनल हाईवे पर मोबाइल पर मिलेगा सेफ्टी अलर्ट, दुर्घटना संभावित क्षेत्रों, कोहरे वाले इलाकों और डायवर्जन की पहले मिलेगी चेतावनी

क्रिकेट44.6 करोड़ दर्शकों ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर महिला विश्व कप देखा?, जियोहॉटस्टार पर 18.5 करोड़ उपयोगकर्ता, पुरुष टी20 विश्व कप फाइनल रिकॉर्ड की बराबरी

भारतJio 5जी यूजर्स को फ्री मिलेगा, गूगल AI प्रो, 35,100 रुपये कीमत, पढ़ें पूरी खबर

कारोबाररिलायंस जियो 9वीं वर्षगांठः 50 करोड़ का आंकड़ा पार,  349 रुपये प्लान पर 5 सितंबर से पांच अक्टूबर तक असीमित डेटा, साथ ही मनोरंजन और अन्य ऐप की सब्सक्रिप्शन

कारोबारReliance AGM 2025: एक अरब स्क्रीन पर सेवाएं, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्ट्रीमिंग मंच जियो हॉटस्टार, 3.2 लाख घंटे से ज्यादा कंटेंट की पेशकश

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारPetrol-Diesel Price Today: टंकी फूल कराने से पहले यहां चेक करें तेल के लेटेस्ट दाम, जानें कहां मिल रहा सस्ता ईंधन

कारोबारGPS Spoofing: 'इसे हल्के में मत लो!' अंकुर चंद्रकांत का अलर्ट हुआ वायरल, कौन हैं निशाने पर?

कारोबारGold-Silver Price Today: सोना 600 रुपये गिरकर 1,31,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर, चांदी में 900 रुपये की नरमी

कारोबारGold Rate Today: शादियों के सीजन में महंगा हुआ सोना, जानें 4 दिसंबर 2025 को दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता में सोने की कीमत

कारोबारShare Market Today: 4 दिनों की गिरावट पर लगाम, सेंसेक्स 158 अंक चढ़ा