अगर निष्क्रिय हो गया है आपका पैन कार्ड तो क्या आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट होगी सैलरी? जानें यहां

By मनाली रस्तोगी | Published: August 24, 2023 02:38 PM2023-08-24T14:38:48+5:302023-08-24T14:39:04+5:30

आपमें से कई लोग सोच रहे होंगे कि अगर आपका मौजूदा पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो क्या सैलरी आपके बैंक खाते में आएगी? अगर आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी सैलरी आपके खाते में नहीं भेजी जाएगी। 

If your PAN card is inoperative will the salary be credited in your bank account Check details | अगर निष्क्रिय हो गया है आपका पैन कार्ड तो क्या आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट होगी सैलरी? जानें यहां

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आपका पैन कार्ड 30 जून 2023 तक आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ तो यह निष्क्रिय हो गया है। इसका मतलब है कि आप अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और अगर करेंगे भी तो आपको जुर्माना देना होगा। आयकर नियमों के मुताबिक, निष्क्रिय पैन का मतलब बिल्कुल पैन कार्ड न होने जैसा ही है। 

आप ऐसी परिस्थितियों में अपने पैन कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे जब खाते बनाते समय, निवेश करते समय, या अन्य कार्य करते समय पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। आप में से कई लोग सोच रहे होंगे कि अगर आपका मौजूदा पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो क्या सैलरी आपके बैंक खाते में आएगी? अगर आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी सैलरी आपके खाते में नहीं भेजी जाएगी। 

नियोक्ता की ओर से वेतन बैंक खाते में जमा किया जाएगा। इसके साथ ही टीडीएस चार्ज भी काटा जाएगा। हालाँकि, बैंक से खाते में पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया में देरी हो सकती है।

पैन कार्ड निष्क्रिय होने से क्या क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर पड़ेगा कोई असर?

यदि आपका पैन कार्ड अब सक्रिय नहीं है तो आप विदेश पैसे नहीं भेज पाएंगे। इसके अतिरिक्त, अंतरराष्ट्रीय एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल लेनदेन से नकद निकासी की अनुमति नहीं है। साथ ही, विदेश में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

दूसरी ओर, यदि आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। ऐसे में इन दोनों की रिहाई में दिक्कत आ सकती है। केवाईसी के लिए पैन जरूरी है। फिर भी, बैंक आधार कार्ड और अन्य तरीकों का उपयोग करके इसे जारी करने में सक्षम हैं।

क्या आप अपना पैन कार्ड चालू करवा सकते हैं?

यदि आपका पैन निष्क्रिय है, तो आप अपने पैन को अपने आधार से लिंक करने के लिए आवेदन करके और रुपये का भुगतान करके इसे पुनः सक्रिय कर सकते हैं। 1,000 जुर्माना। हालाँकि, पैन-आधार लिंकेज का अनुरोध करने के 30 दिन बीत जाने तक पैन काम नहीं करेगा।

Web Title: If your PAN card is inoperative will the salary be credited in your bank account Check details

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे