कश्मीरी क्रिकेट बैटों की मांग में हुआ भारी इजाफा, व्यापारियों में खुशी की लहर

By सुरेश एस डुग्गर | Published: September 20, 2023 05:00 PM2023-09-20T17:00:24+5:302023-09-20T17:05:46+5:30

कश्मीर में बनाए जाने वाले क्रिकेट बैटों की मांग में भारी इजाफा हुआ है। इस कारण से कश्मीर क्रिकेट बैट निर्माताओं को उम्मीद है कि अगले महीने से शुरू होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद उनके व्यापार में बिजली सी तेजी आएगी।

Huge increase in demand for Kashmiri cricket bats, wave of happiness among traders | कश्मीरी क्रिकेट बैटों की मांग में हुआ भारी इजाफा, व्यापारियों में खुशी की लहर

फाइल फोटो

Highlightsकश्मीर में बनाए जाने वाले क्रिकेट बैटों की मांग में भारी इजाफा हुआ हैकश्मीर क्रिकेट बैट निर्माताओं को उम्मीद है कि क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद व्यापार में आयेगी तेजी कश्मीरी क्रिकेट बैट निर्माता मांग में अपेक्षित वृद्धि को देखते हुए उसे पूरा करने की तैयारी कर रहे हैं

जम्मू: कश्मीर में बनाए जाने वाले क्रिकेट बैटों की मांग में भारी इजाफा हुआ है। इस कारण से कश्मीर क्रिकेट बैट निर्माताओं को उम्मीद है कि अगले महीने से शुरू होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद उनके व्यापार में बिजली सी तेजी आएगी। यही कारण है कि विश्व कप 2023 के नजदीक आने के साथ ही कश्मीरी क्रिकेट बैट निर्माता मांग में अपेक्षित वृद्धि को पूरा करने के लिए तैयारी कर रहे हैं।

भारत की मेजबानी में विश्व कप 2023 अक्तूबर महीने की पांचवी तारीख से शुरू हो रहा है और इस सीजन में कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कश्मीर विलो क्रिकेट बैट का उपयोग करने जा रहे हैं। कश्मीर क्रिकेट बैट निर्माताओं ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में कश्मीर विलो क्रिकेट बैट की मांग में 10 गुने का उछाल देखा गया है।

कश्मीर क्रिकेट बैट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता फवज़ुल कबीर कहा कि हम मांग में और बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। फिलहाल चल रही मांग को पूरा करने के लिए प्रति सप्ताह लगभग एक लाख क्रिकेट के बल्लों को विभिन्न राज्यों में निर्यात किया जा रहा है। उनका कहना था कि विश्व कप के दौरान हर जगह क्रिकेट का बुखार है और हम क्रिकेट प्रेमियों को पूरा करने के लिए अपना उत्पादन बढ़ा रहे हैं।

कबीर की कंपनी द्वारा निर्मित क्रिकेट बल्लों का उपयोग विश्वकप मैचों में कम से कम 17 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कश्मीरी विलो क्रिकेट बैट की मांग पूरे भारत से हो रही है। कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि वनडे विश्व कप शुरू होते ही मांग और भी अधिक बढ़ जाएगी। कपनी का दावा है कि ओडिशा से लेकर तमिलनाडु, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों तक क्रिकेट प्रेमी इस सीजन में कश्मीरी क्रिकेट बैट को पसंद कर रहे हैं।

साउथ स्पोर्ट्स गुड्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता फिरदौस अहमद खान के बकौल हाल के दिनों में पुराने और टेनिस क्रिकेट बैट दोनों की मांग बढ़ी है। वे कहते थे कि हाल ही में जो सबसे अच्छी बात हुई है वह यह है कि युवा उद्यमी उद्योग के मामलों को चला रहे हैं। हमारे क्रिकेट बल्ले पहले ही आईपीएल और अन्य टूर्नामेंटों में प्रदर्शित हो चुके हैं, जिससे कश्मीरी विलो का अच्छा प्रचार हुआ।

हालांकि उनका यह भी कहना था कि अभी, अनुभवी और टेनिस बैट दोनों के लिए ही आर्डर आ रहे हैं। खान कहते थे कि कि हर इकाई धारक अब विश्व कप 2023 को देखते हुए क्रिकेट बल्लों का उत्पादन बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि मांग निश्चित रूप से अधिक होने वाली है, इसलिए अभी हमारे यूनिटधारक क्रिकेट बल्लों का उत्पादन बढ़ा रहे हैं।

जानकारी के लिए कश्मीरी क्रिकेट बल्लों की मांग में वृद्धि घरेलू बाजारों तक ही सीमित नहीं है। विश्व कप के करीब आते ही भारत, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों से निर्यात आर्डर में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। फिलहाल कश्मीर में क्रिकेट बैट बनाने वाली 400 फैक्ट्रियां हैं, जिनसे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 1.5 लाख लोग जुड़े हुए हैं। जम्मू कश्मीर सरकार भी कश्मीर विलो बैटों के लिए भौगोलिक संकेत (जीआई टैग) प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

Web Title: Huge increase in demand for Kashmiri cricket bats, wave of happiness among traders

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे