अपनी एलआईसी पॉलिसी को पीएफ अकाउंट से इस तरह करें लिंक, प्रीमियम का भुगतान करने में नहीं होगी दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: October 9, 2023 02:28 PM2023-10-09T14:28:56+5:302023-10-09T14:30:03+5:30

यदि आप पॉलिसी को अपने पीएफ खाते के फंड से जोड़ते हैं तो आपके एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करना आसान हो जाएगा। आप उस ईपीएफओ कार्यालय में फॉर्म 14 जमा करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं जिसके अधिकार क्षेत्र में आपका खाता संचालित होता है।

How to link your LIC policy with your PF account | अपनी एलआईसी पॉलिसी को पीएफ अकाउंट से इस तरह करें लिंक, प्रीमियम का भुगतान करने में नहीं होगी दिक्कत

फाइल फोटो

Highlightsजहां ईपीएफ योगदान सेवानिवृत्ति कोष के निर्माण के लिए होता है, वहीं एलआईसी पॉलिसियां ​​बचत और बीमा कवरेज के दोहरे लाभ प्रदान करती हैं।कई बार कई पॉलिसीधारक कई कारणों से एलआईसी पॉलिसियों के लिए नियत तारीख के भीतर प्रीमियम का भुगतान करने से चूक जाते हैं। ईपीएफओ सदस्यों को भविष्य निधि शेष से अपने एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देता है।

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि (पीएफ) और जीवन बीमा निगम (एलआईसी) पॉलिसियां ​​प्रतिकूल परिस्थितियों, धन की आपातकालीन आवश्यकता और यहां तक ​​कि सेवानिवृत्ति के दौरान महत्वपूर्ण संपत्ति के रूप में काम करती हैं। ईपीएफ और एलआईसी दोनों पॉलिसियां ​​दीर्घकालिक निवेश योजनाएं हैं और आपके सेवानिवृत्ति के वर्षों में सहायक हो सकती हैं। 

जहां ईपीएफ योगदान सेवानिवृत्ति कोष के निर्माण के लिए होता है, वहीं एलआईसी पॉलिसियां ​​बचत और बीमा कवरेज के दोहरे लाभ प्रदान करती हैं। कई बार कई पॉलिसीधारक कई कारणों से एलआईसी पॉलिसियों के लिए नियत तारीख के भीतर प्रीमियम का भुगतान करने से चूक जाते हैं। 

यदि आप वित्तीय समस्याओं के कारण एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो आप अवैतनिक प्रीमियम का भुगतान करने के लिए अपनी ईपीएफ बचत पर भरोसा कर सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) सदस्यों को भविष्य निधि शेष से अपने एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देता है।

इसका मतलब है कि आप अपनी पीएफ बचत का उपयोग करके एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। आइए आपके ईपीएफ खाते को एलआईसी पॉलिसियों से जोड़ने की प्रक्रिया के बारे में गहराई से जानें।

अपनी एलआईसी पॉलिसी को अपने पीएफ खाते से कैसे लिंक करें?

निवेश विशेषज्ञों ने नोट किया है कि भविष्य में प्रीमियम का भुगतान करने के लिए आपको अपनी एलआईसी पॉलिसी को अपने पीएफ खाते से जोड़ने के लिए निकटतम ईपीएफओ कार्यालय में फॉर्म 14 जमा करना होगा। आपको आवश्यक विवरण भरने होंगे और ईपीएफ आयुक्त से अपने पीएफ खाते का उपयोग करके एलआईसी प्रीमियम के भुगतान की अनुमति देने के लिए कहना होगा। 

हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि फॉर्म 14 जमा करते समय, आपके पीएफ खातों में धनराशि आपकी वार्षिक एलआईसी प्रीमियम राशि से कम से कम दोगुनी हो। पॉलिसी खरीदते समय या बाद में भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना चाहिए कि यह सुविधा केवल एलआईसी प्रीमियम भुगतान तक ही सीमित है और अन्य बीमा प्रीमियम का भुगतान पीएफ खाते के माध्यम से नहीं किया जा सकता है।

विशेषज्ञ इसे वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए फायदे के तौर पर देख रहे हैं। अपने ईपीएफ खाते को एलआईसी पॉलिसी से जोड़ने से आपका वित्तीय बोझ कम हो सकता है। आप अभी भी बीमा कवरेज का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि प्रीमियम का भुगतान न करने से आपकी एलआईसी पॉलिसी समाप्त हो सकती है। 

हालाँकि, विशेषज्ञों का सुझाव है कि इस सुविधा का उपयोग केवल अंतिम विकल्प के रूप में और तब किया जाना चाहिए जब कोई व्यक्ति वित्तीय संकट का सामना कर रहा हो। इसके अलावा, वे पॉलिसी धारक की वित्तीय स्थिति में सुधार होने के बाद इस सुविधा को बंद करने का आग्रह करते हैं।

Web Title: How to link your LIC policy with your PF account

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे