WhatsApp पेमेंट का UPI पिन याद नहीं? इस आसान प्रोसेस से रिसेट करें पासवर्ड

By मनाली रस्तोगी | Published: February 21, 2022 11:53 AM2022-02-21T11:53:20+5:302022-02-21T11:57:08+5:30

अगर आप अपने व्हाट्सऐप यूपीआई का पिन भूल गए हैं या आपको उसे बदलना है तो यहां बताए गए आसान प्रोसेस से आप अपना पिन रिसेट कर सकते हैं।

How to change WhatsApp Payment UPI pin | WhatsApp पेमेंट का UPI पिन याद नहीं? इस आसान प्रोसेस से रिसेट करें पासवर्ड

WhatsApp पेमेंट का UPI पिन याद नहीं? इस आसान प्रोसेस से रिसेट करें पासवर्ड

Highlightsव्हाट्सऐप का UPI अगर आपको याद नहीं है तो आप यहां बताए गए प्रोसेस से अपना पिन रिसेट कर सकते हैंWhatsapp के जरिये यूजर्स चैटिंग के अलावा आसानी से किसी को भी पैसे ट्रांसफर सकते हैं

नई दिल्ली: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp के जरिये यूजर्स चैटिंग के अलावा आसानी से किसी को भी पैसे ट्रांसफर सकते हैं। व्हाट्सऐपमनी ट्रांसफर करने के लिए यूजर्स को अपने बैंक अकाउंट को व्हाट्सऐप से लिंक कर यूपीआई (UPI) पेमेंट करने की सुविधा देता है। मगर कई बार हम अपना WhatsApp पेमेंट का UPI पिन भूल जाते हैं, जिसकी वजह से पेमेंट करने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में इस आर्टिकल में बताए गए आसान तरीके से आप अपना पिन रीसेट कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले ये जान लेते हैं कि यूपीआई क्या होता है।

क्या होता है यूपीआई?

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (Unified Payments Interface) के जरिये यूजर्स घर पर बैठकर आसानी से पैसे ऑनलाइन माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई का इस्तेमाल करने किए ग्राहक के पास पेटीएम (Paytm), व्हाट्सऐप (WhatsApp), फोनपे (Phonepe), भीम (BHIM) या गूगल पे (Google Pay) जैसे ऐप की जरूरत होती है। ग्राहक एक बैंक अकाउंट को यूपीआई के जरिये कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं। यही नहीं, एक यूपीआई ऐप के जरिये यूजर्स कई बैंक अकाउंट्स को संचालित कर सकते हैं।

बता दें कि यूपीआई पिन 4 या 6 अंकों का नंबर होता है। ये पासवर्ड यूजर खुद अपने मन-मुताबिक सेट कर सकते हैं। कोई भी पेमेंट पूरा करने के लिए इस यूपीआई पिन को डालना होता है। अगर आपके पास बैंक अकाउंट का यूपीआई पिन है तो आपको व्हाट्सऐप में नया यूपीआई पिन बनाने जरूरत नहीं है। हालांकि, अगर आप ये पिन भूल गए हैं या आपको ये याद नहीं है तो आप इसे आसानी से रिसेट कर सकते हैं। 

व्हाट्सऐप पर ऐसे यूपीआई पिन रिसेट करें एंड्रॉयड यूजर्स

अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आप यहां बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करें:

सबसे पहले WhatsApp को खोलें।

तीन डॉट में More Option दिखेगा, जिसपर आपको क्लिक करना है, यहां आपको Payments पर क्लिक करना है।

इसके बाद बैंक अकाउंट चुनें।

फिर आपको Change UPI PIN या Forgot UPI PIN पर क्लिक करना है।

अगर आप Forgot UPI PIN पर क्लिक करते हैं तो Continue पर क्लिक कर दें। यहां आपको अपने डेबिट कार्ड के आखिरी छह अंकों को डालना है। साथ ही डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट भी दर्ज करें। बता दें कि कुछ बैंक आपसे डेबिट कार्ड का सीवीवी भी मांग सकते हैं।

वहीं, अगर आप Change UPI PIN पर क्लिक कर रहे हैं तो यूपीआई पिन डालें। फिर नया यूपीआई पिन जेनरेट कर दीजिए। इसके बाद नए यूपीआई पिन को दोबारा कंफर्म। फिर आपका यूपीआई पिन बदल जाएगा।

Web Title: How to change WhatsApp Payment UPI pin

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे