लाइव न्यूज़ :

EPFO Higher Pension: ईपीएफओ ने हायर पेंशन को लेकर कर्मचारियों को दी राहत, 5 महीने बढ़ाई नियोक्ताओं के लिए डिटेल भरने की तारीख

By अंजली चौहान | Published: January 06, 2024 2:50 PM

विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए 3.6 लाख से अधिक आवेदन अभी भी नियोक्ताओं के पास प्रसंस्करण के लिए लंबित हैं।

Open in App

EPFO Higher Pension: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने नियोक्ताओं के लिए उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वालों के वेतन विवरण को अपने डेटाबेस में अपलोड करने की समय सीमा पांच महीने बढ़ाकर 31 मई, 2024 तक कर दी है।

सेवानिवृत्ति निधि प्रबंधक ने पहले अपने सभी ग्राहकों को उच्च योगदान पर पेंशन के लिए विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए आवेदन जमा करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा प्रदान की थी। नियोक्ताओं के लिए वेतन विवरण अपलोड करने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2023 थी।

सुप्रीम कोर्ट के 4 नवंबर, 2022 के आदेश के अनुपालन में पात्र पेंशनभोगियों/ईपीएफओ सदस्यों को उच्च पेंशन विकल्प की पेशकश की गई थी। ऑनलाइन आवेदन सुविधा 3 मई, 2023 की प्रारंभिक समय सीमा के साथ 26 फरवरी, 2023 को शुरू की गई थी। हालांकि, इस पर विचार किया जा रहा है।

कर्मचारियों के अभ्यावेदन के बाद, पात्र पेंशनभोगियों/सदस्यों को आवेदन दाखिल करने के लिए पूरे चार महीने का समय प्रदान करने के लिए समय सीमा 26 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई थी।

आवेदकों को अतिरिक्त 15 दिन दिए गए और कर्मचारियों द्वारा विकल्प/संयुक्त विकल्पों के सत्यापन के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 11 जुलाई, 2023 तक बढ़ा दी गई। 11 जुलाई, 2023 तक पेंशनभोगियों/सदस्यों से 17.49 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं।

नियोक्ता और नियोक्ता संघों से प्राप्त अभ्यावेदन के मद्देनजर, जिसमें आवेदक पेंशनभोगियों/सदस्यों के वेतन विवरण अपलोड करने के लिए समय अवधि बढ़ाने का अनुरोध किया गया था, नियोक्ताओं को वेतन विवरण आदि जमा करने के लिए तीन महीने की अतिरिक्त अवधि भी दी गई थी।

नियोक्ताओं और नियोक्ता संघों से अधिक अभ्यावेदन प्राप्त होने के बाद, समय सीमा को बाद में 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ा दिया गया था। इसमें कहा गया है कि विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए 3.6 लाख से अधिक आवेदन अभी भी नियोक्ताओं के पास प्रसंस्करण के लिए लंबित हैं। श्रम मंत्रालय ने बताया कि इ आवेदनों पर कार्रवाई करने के लिए ऑनलाइन अपलोड करने के लिए 31 मई तक का समय दिया गया है। 

टॅग्स :EPFOसेविंगमनीपर्सनल फाइनेंस
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारआप अगर जॉब चेंज कर रहे हैं, तो EPF को लेकर न हों परेशान, बस आपके UAN से हो जाएगा ये पूरा काम

कारोबारEPF: जानिए 20 हजार की बेसिक सैलरी से कैसे बनाए 1.30 करोड़ रुपए का फंड

कारोबारक्या वाकई में रोजगार की स्थिति में सुधार, जानिए ईपीएफओ 2024 के आंकड़ें क्या बता रहे..

कारोबारEPF Withdrawal: कैसे निकाल सकते हैं EPF अकाउंट से अपने रुपए, यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप

कारोबारPPF, Sukanya Samriddhi, schemes 2024-25: लघु बचत योजनाओं की ब्याज दर पर बदलाव नहीं, यहां चेक करें लिस्ट

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndia Artificial Intelligence AI: 2027 तक तीन गुना बढ़कर 5 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान, इंटेल-आईडीसी रिपोर्ट ने कहा- 2023 में एआई पर 170.38 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

कारोबारShare Market Close: चौथे चरण की वोटिंग से शेयर बाजार में आई आंधी, सेंसेक्स 111 अंक उछला, निफ्टी में भी बढ़त

कारोबारGold Price Today 13 May 2024: सोने हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारTCS के सीईओ और सीओओ की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा देगी, मिलती है इतनी सैलरी