Budget 2020: बजट संबंधी जानकारी के लिये सोशल मीडिया अभियान चलायेगा वित्त मंत्रालय

By भाषा | Published: January 20, 2020 06:25 AM2020-01-20T06:25:52+5:302020-01-20T06:25:52+5:30

सरकार के वादे और उन्हें पूरा करने की जानकारी देने वाला यह अभियान 12 प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं में शुरू किया गया है।

Budget 2020: Finance Ministry will run social media campaign for budget related information | Budget 2020: बजट संबंधी जानकारी के लिये सोशल मीडिया अभियान चलायेगा वित्त मंत्रालय

Budget 2020: बजट संबंधी जानकारी के लिये सोशल मीडिया अभियान चलायेगा वित्त मंत्रालय

Highlights केन्द्र सरकार का 2020-21 का आम बजट एक फरवरी को संसद में पेश किया जायेगा।पिछले साल भी बजट से पहले मंत्रालय ने इस तरह का अभियान चलाया था।

बजट की गूढ़ बातों को आम आदमी की समझ में आने लायक बनाने के लिये वित्त मंत्रालय 22 जनवरी से सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू करने जा रहा है। मंत्रालय, ‘#अर्थशास्त्री’ अभियान के तहत बजट में इस्तेमाल होने वाली विभिन्न आर्थिक शब्दावलियों को आकर्षक एनिमेशन वीडियो की मदद से आम आदमी और छात्रों को समझायेगा। इससे उन्हें समूची बजट प्रक्रिया को सरल तरीके से समझने में मदद मिलेगी।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुये कहा कि पिछले साल भी बजट से पहले मंत्रालय ने इस तरह का अभियान चलाया था। वित्त मंत्रालय के ट्वीट में कहा गया है, ‘‘जिज्ञासु छात्र ‘अर्थ’ अपने सवालों से भरे बस्ते को प्रोफेसर शास्त्री की कक्षा में खोलता है। देखते हैं कि डा. शास्त्री किस प्रकार अपनी गहरी समझ से उसके मुश्किल सवालों का जवाब देती है। 22 जनवरी से सवेरे 11 बजे से #अर्थशास्त्री कक्षा में आप भी भाग लीजिये।’’ मंत्रालय ने बजट के वादों और उन्हें पूरा करने के बारे में एक और अभियान शुरू किया है, इस अभियान को '#हमाराभरोसा' के तहत चलाया गया है।

सरकार के वादे और उन्हें पूरा करने की जानकारी देने वाला यह अभियान 12 प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं में शुरू किया गया है। स्वास्थ्य क्षेत्र, बिना कर्मचारी के रेलवे क्रासिंग और सभी के लिये आवास सुविधा जैसे क्षेत्रों से इसकी शुरुआत की गई है। अधिकारी ने कहा वित्त मंत्रालय के ये दोनों ही अभियान 29 जनवरी तक चलते रहेंगे। केन्द्र सरकार का 2020-21 का आम बजट एक फरवरी को संसद में पेश किया जायेगा।

Web Title: Budget 2020: Finance Ministry will run social media campaign for budget related information

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे