लाइव न्यूज़ :

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भारती, जियो को करना पड़ सकता है ₹14,400 करोड़ के टैक्स बिल का सामना

By रुस्तम राणा | Published: October 17, 2023 4:55 PM

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज का अनुमान है कि भारती एयरटेल और रिलायंस जियो को 2020-2023 के लिए क्रमशः ₹6,000 करोड़ और ₹8,400 करोड़ की कर मांग का सामना करना पड़ सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देभारती एयरटेल और रिलायंस जियो को 2020-2023 के लिए क्रमशः ₹6,000 करोड़ और ₹8,400 करोड़ की कर मांग का सामना करना पड़ सकता हैकोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज का अनुमान है कि इस पूर्वव्यापी कर मांग का संभावित रूप से बड़ा असर हो सकता हैSC ने सोमवार को कहा कि 1999 की नई दूरसंचार नीति के तहत प्रवेश शुल्क के साथ-साथ परिवर्तनीय वार्षिक लाइसेंस शुल्क के भुगतान को पूंजीगत व्यय माना जाना चाहिए

नई दिल्ली: टेलीकॉम क्षेत्र से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज का अनुमान है कि भारती एयरटेल और रिलायंस जियो को 2020-2023 के लिए क्रमशः ₹6,000 करोड़ और ₹8,400 करोड़ की कर मांग का सामना करना पड़ सकता है। शीर्ष अदालत के फैसले के मुताबिक, टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा भुगतान की गई लाइसेंस फीस को "प्रकृति में पूंजी" माना जाता है।

ऐसे में कोटक का कहना है कि इस पूर्वव्यापी कर मांग का संभावित रूप से बड़ा असर हो सकता है। ब्रोकरेज ने कहा, “एससी के फैसले ने पूर्वव्यापी आधार पर इस प्रावधान की प्रयोज्यता पर स्थिति साफ नहीं की है। हालांकि, हमारा मानना ​​है कि आयकर अधिकारी लागू दंड के साथ पिछली अवधि के लिए कर भुगतान में कमी की मांग कर सकते हैं।”

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि 1999 की नई दूरसंचार नीति के तहत प्रवेश शुल्क के साथ-साथ परिवर्तनीय वार्षिक लाइसेंस शुल्क के भुगतान को पूंजीगत व्यय माना जाना चाहिए और आयकर अधिनियम की धारा 35एबीबी के अनुसार परिशोधन किया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने वार्षिक लाइसेंस शुल्क को राजस्व व्यय मानने के दिसंबर 2013 के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को रद्द कर दिया। 

वर्तमान में, टेलीकॉम कंपनियां लाइसेंस शुल्क को एक व्यय के रूप में मानती हैं और इसलिए, कर कटौती योग्य होती हैं। हालाँकि, फैसले के बाद, लाइसेंस शुल्क को पूंजीगत व्यय के रूप में माना जाएगा, जिसमें उस अवधि के लिए लाइसेंस शुल्क के परिशोधन का प्रावधान होगा जिसके लिए लाइसेंस दिया गया था।

कोटक ने कहा, “प्रथम दृष्टया, लेखांकन परिवर्तन से उच्च ईबीआईटीडीए/पीबीटी होगा और शुरुआत में उच्च कर व्यय पर कम नकदी प्रवाह होगा, लेकिन लाइसेंस होल्डिंग अवधि के दौरान यह बराबर हो जाएगा। हमारा मानना ​​है कि आयकर प्राधिकरण लागू दंड के साथ-साथ पिछली अवधि के लिए करों में कमी की मांग कर सकता है, जिससे संभावित महत्वपूर्ण एकमुश्त प्रभाव पड़ सकता है।” कोटक को उम्मीद है कि टेलीकॉम कंपनियां समीक्षा याचिका दायर करेंगी।

टॅग्स :सुप्रीम कोर्टBharti Airtelजियोटेलीकॉम
Open in App

संबंधित खबरें

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतबाबा रामदेव के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने आईएमए को फटकारा, सार्वजनिक माफी मांगने को कहा, जानें मामला

भारतएल्गार परिषद मामला: गौतम नवलखा को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत, भीमा-कोरेगांव हिंसा से जुड़ा है मामला

भारतपतंजलि भ्रामक विज्ञापन मामला: बाबा रामदेव को SC की खरी-खरी , मानहानि पर अदालत ने फैसला रखा सुरक्षित

कारोबारMarket capitalization: 173097.59 करोड़ नुकसान, एचडीएफसी, एलआईसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी और एसबीआई धड़ाम, टाटा और एयरटेल बम-बम

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारGold Price Today 14 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारIndia Artificial Intelligence AI: 2027 तक तीन गुना बढ़कर 5 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान, इंटेल-आईडीसी रिपोर्ट ने कहा- 2023 में एआई पर 170.38 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

कारोबारShare Market Close: चौथे चरण की वोटिंग से शेयर बाजार में आई आंधी, सेंसेक्स 111 अंक उछला, निफ्टी में भी बढ़त