दिवाली से पहले दूध के बाद अब बढ़े प्याज के दाम, करोबारियों का दावा- 50 रुपए किलो तक पहुंच सकती है कीमत

By आजाद खान | Published: October 17, 2022 01:49 PM2022-10-17T13:49:04+5:302022-10-17T14:22:08+5:30

करोबारियों ने दावा किया है कि नवंबर के पहले हफ्ते तक इसकी कीमत में इसी तरीके से इजाफा होता रहेगा। ऐसे में जब बाजार में नए फसल आ जाएंगे तब इसके दाम में गिरावट आएगी।

before Diwali after milk price onion will also increases traders claim cost can reach Rs 50 per kg APMC | दिवाली से पहले दूध के बाद अब बढ़े प्याज के दाम, करोबारियों का दावा- 50 रुपए किलो तक पहुंच सकती है कीमत

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsदूध के बाद अब प्याज के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है। जो प्याज रिटेल में पहले 15 से 25 रुपए प्रति किलोग्राम मिलता था। अब उसकी कीमत 40 रुपए प्रति किलोग्राम से भी ज्यादा हो गया है।

नई दिल्ली: देश में दूध के बाद अब प्याज के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है। बताया जाता है कि आने वाले दिनों में प्याज के दाम में और भी इजाफा हो सकता है। द फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ हफ्तों में आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में करीब 60-80% फीसदी का इजाफा हुआ है। 

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में और इजाफा हो सकता है। यह बढ़ोतरी नवंबर के पहले हफ्ते तक जारी रहेगा तब तक जब तक प्याज के नए फसल बाजार में न आ जाएं। 

प्याज के बढ़ते कीमत का क्या है कारण

बताया जा रहा है कि रिटेल में आज के समय प्याज का दाम 40 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है। ऐसे में इस व्यापार से जुड़े व्यापारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमत और बढ़ सकती है और इसका दाम 50 रुपए प्रति किलोग्राम तक जा सकता है। 

वहीं अगर हम बात करे प्याज के कीमतों का तो अक्टूबर की शुरूआत में रिटेल में इसके दाम 15 से 25 रुपए प्रति किलोग्राम था। इसके बाद से ही इसके दामों में बढ़ोतरी हुई है और आज इसकी कीमत 40 रुपए से पार है। 

आपको बता दें कि दूध के बाद अब प्याज के दाम में भी इजाफा हुआ है। इसी महीने के शुरुआत में इसकी कीमत जहां 15 से 25 रुपए थी, वहीं आज इसकी कीमत 40 रुपए प्रति किलोग्राम से भी पार हो गया है। 

प्याज के बढ़ते कीमत का क्या है कारण, दूध के भी बढ़े है दाम

एपीएमसी के अनुसार, प्याज के बढ़ते कीमत के पीछे का कारण यह है कि जो पहले से प्याज स्टॉक किए गए थे, अब वह स्टॉक खत्म हो रहे है। वहीं जो मौजूदा प्याज की सप्लाई है, वह भी मांग के मुताबिक नहीं हो रही है और न ही किसान सही से इसका सप्लाई दे पा रहे है। ऐसे में इन कारणों के चलते प्याज की कीमत में बढ़ोतरी देखी गई है। 

वहीं अगर बात करें दूध की तो पिछले ही हफ्ते इसके भी दाम में बढ़ोतरी हुई है। देश के दो सबसे बड़े दूध ब्रांड अमूल और मदर डेयरी ने भी दूध के दाम में बढ़ोतरी की है। यही नहीं इन ब्रांड को देखते हुए देश के और भी दूध कंपनियों ने अपना दाम बढ़ाया है। ये सब के दाम दीवाली से पहले बढ़े है। 
 

Web Title: before Diwali after milk price onion will also increases traders claim cost can reach Rs 50 per kg APMC

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे