Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि के मौके पर इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: February 28, 2022 12:12 PM2022-02-28T12:12:01+5:302022-02-28T12:13:15+5:30

कल यानि पहली मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा, जिसकी वजह से देश के कई शहरों में बैंकों की छुट्टी है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि कौन-कौन से शहरों में महाशिवरात्रि के कारण बैंक बंद रहेंगे।

Banks will remain shut in THESE cities due to Mahashivratri 2022 | Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि के मौके पर इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्ट

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि के मौके पर इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्ट

Highlightsकल यानि पहली मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा, जिसकी वजह से देश के कई शहरों में बैंकों की छुट्टी है।मार्च 2022 में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे।

नई दिल्ली: डिजिटल बैंकिंग के बढ़ते चलन के बावजूद बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो बैंक जाकर काम पूरा करना पसंद करते हैं। ऐसे में जिन लोगों के बैंक से संबंधित काम रुके हुए हैं वो कल यानि मंगलवार को अपने ये काम नहीं कर पाएंगे। दरअसल, पहली मार्च को महाशिवरात्रि है, जिसकी वजह से देश के कई शहरों में बैंकों की छुट्टी है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि कौन-कौन से शहरों में महाशिवरात्रि के कारण बैंक बंद रहेंगे।

डीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में रहने वाले नागरिक ध्यान दें कि बैंक महाशिवरात्रि की वजह से कल बंद रहेंगे। महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, दिल्ली, केरल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के अन्य शहरों में भी अधिकांश बैंक बंद रहेंगे।

वैसे आरबीआई ने मार्च 2022 के लिए बैंकों की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। ऐसे में मार्च 2022 में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। मार्च माह में ही महाशिवरात्रि और होली भी है। इस माह के साप्ताहिक अवकाश मिलाकर बैंक में 13 दिन काम नहीं होगा। 13 छुट्टी में 4 रविवार भी है। आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई अवकाश की सूची के अनुसार कई राज्य में अलग-अलग हैं। रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद है।

देखें छुट्टियों की पूरी लिस्टः

1 मार्चः महाशिवरात्रि (अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ, मुंबई, रायपुर, नागपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर, जम्मू, कानपुर में बंद)

3 मार्चः लोसार (गंगटोक में कामकाज नहीं होगा)

4 मार्चः चपचार कुट (आइजोल में बंद)

6 मार्चः रविवार

12 मार्चः शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)

13 मार्चः रविवार

17 मार्चः होलिका दहन (देहरादून, कानपुर, लखनऊ, रांची में बंद)

18 मार्चः होली (बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता, तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे)

19 मार्चः होली (भुवनेश्वर, इंफाल और पटना में बंद)

20 मार्चः रविवार

22 मार्चः बिहार दिवस (पटना में बंद)

26 मार्चः महीने का चौथा शनिवार

27 मार्चः रविवार

Web Title: Banks will remain shut in THESE cities due to Mahashivratri 2022

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे