लाइव न्यूज़ :

कर्ज धोखाधड़ी मामले में चंदा कोचर और उनके पति की गिरफ्तारी सत्ता का दुरुपयोग: बॉम्बे हाईकोर्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 19, 2024 5:10 PM

न्यायमूर्ति अनुजा प्रभुदेसाई और न्यायमूर्ति एन. आर. बोरकर की खंडपीठ ने 6 फरवरी को कोचर की गिरफ्तारी को अवैध ठहराया था और जनवरी 2023 में एक अन्य पीठ द्वारा उन्हें जमानत देने के अंतरिम आदेश की पुष्टि की थी।

Open in App
ठळक मुद्देकोचर दंपती की गिरफ्तारी अवैध थी- बॉम्बे हाईकोर्टकोर्ट ने कहा, कोचर दंपती की गिरफ्तारी बिना सोचे समझे की गईहाई कोर्ट ने ये मानने से इंकार कर दिया कि कोचर दंपती पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे थे

मुंबई: बम्बई हाईकोर्ट ने ऋण धोखाधड़ी मामले में सीबीआई द्वारा ICICI बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर तथा उनके पति दीपक कोचर की गिरफ्तारी को सत्ता का दुरुपयोग करार दिया। कोर्ट ने आगे कहा कि कोचर दंपती की गिरफ्तारी बिना सोचे समझे और कानून का उचित पालन किए बिना की गयी थी। 

न्यायमूर्ति अनुजा प्रभुदेसाई और न्यायमूर्ति एन. आर. बोरकर की खंडपीठ ने 6 फरवरी को कोचर की गिरफ्तारी को अवैध ठहराया था और जनवरी 2023 में एक अन्य पीठ द्वारा उन्हें जमानत देने के अंतरिम आदेश की पुष्टि की थी। सोमवार को उपलब्ध कराए गए आदेश के अनुसार, कोर्ट ने कहा कि सीबीआई उन परिस्थितियों या सहायक तथ्यों के अस्तित्व को प्रदर्शित करने में असमर्थ रही है, जिसके आधार पर गिरफ्तारी का निर्णय लिया गया था।

इसमें कहा गया है कि इन परिस्थितियों और तथ्यों की अनुपलब्धता गिरफ्तारी को अवैध बना देती है। कोर्ट ने कहा, "सोच विचार किए बिना और कानून का उचित सम्मान किए बिना इस तरह की नियमित गिरफ्तारी शक्ति का दुरुपयोग है।" 

हाई कोर्ट ने जांच एजेंसी की इस दलील को भी मानने से इनकार कर दिया कि गिरफ्तारी इसलिए की गई, क्योंकि कोचर जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे और कहा कि आरोपियों को पूछताछ के दौरान चुप रहने का अधिकार है। आदेश में कहा गया है, "चुप रहने का अधिकार संविधान के अनुच्छेद 20(3) से निकलता है, जो आरोपी को आत्म-दोषारोपण के खिलाफ अधिकार देता है। यह कहना पर्याप्त है कि चुप रहने के अधिकार के इस्तेमाल को जांच में असहयोग के रूप में नहीं देखा जा सकता।" 

वीडियोकॉन-ICICI बैंक कर्ज मामले में सीबीआई ने 23 दिसंबर, 2022 को कोचर दंपती को गिरफ्तार किया था। उन्होंने तुरंत गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया और इसे गैर-कानूनी घोषित करने की मांग की तथा अंतरिम आदेश के माध्यम से जमानत पर रिहा करने की मांग की। कोर्ट ने 9 जनवरी, 2023 को एक अंतरिम आदेश जारी करके कोचर दंपती को जमानत दे दी। 

पीठ ने 6 फरवरी के आदेश में कहा कि दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 41ए को नियमित गिरफ्तारी से बचने के लिए लागू किया गया था। इसमें कहा गया है कि यह प्रावधान गिरफ्तारी की शक्ति को प्रतिबंधित करता है, यदि कोई आरोपी पूछताछ के लिए उपस्थित होने को लेकर पुलिस की ओर से जारी किए नोटिस पर अमल करता है तथा यह आदेश देता है कि गिरफ्तारी केवल तभी की जाएगी, जब पुलिस की राय में ऐसा करना आवश्यक हो। अदालत ने माना कि किसी आरोपी से पूछताछ करना और मुद्दे पर व्यक्तिपरक संतुष्टि पर पहुंचना जांच एजेंसी के अधिकार क्षेत्र में है, लेकिन यह न्यायिक समीक्षा से पूरी तरह से मुक्त नहीं है। 

पीठ ने यह भी कहा कि कोचर दंपती के खिलाफ प्राथमिकी 2019 में दर्ज की गई थी और उन्हें 2022 में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। इसमें कहा गया है, ''अपराध की गंभीरता के बावजूद, याचिकाकर्ताओं (कोचर दंपती) से अपराध दर्ज होने की तारीख से तीन साल से अधिक की अवधि तक पूछताछ नहीं की गई या उन्हें बुलाया नहीं गया।"

पीठ ने कहा कि जून 2022 से जब भी कोचर दंपती को धारा 41ए के तहत नोटिस जारी किया गया, तब वे सीबीआई के सामने पेश होते रहे। सीबीआई ने दावा किया था कि कोचर को गिरफ्तार किया गया था क्योंकि वे जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे और साजिश के पूरे पहलू का पता लगाने के लिए उनसे हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता थी। सीबीआई ने कोचर दंपती के अलावा मामले में वीडियोकॉन समूह के संस्थापक वेणुगोपाल धूत को भी गिरफ्तार किया था। उच्च न्यायालय ने जनवरी 2023 में अपने अंतरिम आदेश में उन्हें जमानत दे दी थी।

टॅग्स :आईसीआईसीआईICICI Bankचंदा कोचर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारMarket capitalization: 173097.59 करोड़ नुकसान, एचडीएफसी, एलआईसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी और एसबीआई धड़ाम, टाटा और एयरटेल बम-बम

क्राइम अलर्टICICI होम फाइनेंस लॉकर से ₹5 करोड़ की कीमत का सोना चोरी, पीपीई किट में दिखे चोर

कारोबारRule Changing from 1st May 2024: कल से बदल जाएंगे बैंक और गैस सिलेंडर से जुड़े ये पांच नियम, जानें

कारोबारShare market: एसबीआई और आईसीआईसीआई ने किया कमाल, 1.30 लाख करोड़ रुपये बढ़ा बाजार मूल्यांकन, देखिए टॉप-10 लिस्ट

कारोबारAxis, ICICI को मार्केट में मिली अच्छी बढ़त, लेकिन RBI की कार्रवाई के बाद कोटक का खस्ताहाल

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारUPI, क्रेडिट, डेबिट या ATM स्कैम से जुड़ी कॉल! उठाएं ये कदम, अन्यथा देर हुई तो गंवा देंगे लाखों

कारोबारमैटरनिटी इंश्योरेंस में हुई बढ़ोतरी, 78 फीसदी पुरुषों ने पत्नी के लिए खरीदे प्लान: रिपोर्ट

कारोबारAdani Group-Norway Central Bank: अडाणी समूह की बंदरगाह एपीएसईजेड को झटका, नॉर्वे के केंद्रीय बैंक ने बाहर किया, जानें क्या दिया रीजन

कारोबारइनकम टैक्स नोटिस से बचने के लिए 31 मई तक पैन को आधार से कैसे करें लिंक? जानें आसान स्टेप्स में

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?