दिलीप कुमार का निधन, 98 साल की उम्र में ट्रेजेडी किंग ने ली अंतिम सांस

By विनीत कुमार | Published: July 7, 2021 08:06 AM2021-07-07T08:06:26+5:302021-07-07T08:50:29+5:30

दिलीप कुमार 98 साल के थे। पिछले कुछ दिनों से उनकी तबीयत खराब थी। पिछले महीने दो बार उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।

Veteran actor Dilip Kumar passes away at the age of 98 | दिलीप कुमार का निधन, 98 साल की उम्र में ट्रेजेडी किंग ने ली अंतिम सांस

दिलीप कुमार का निधन (फाइल फोटो)

Highlightsदिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में मुंबई के एक अस्पताल में निधनहिंदी सिनेमा में ट्रेजेडी किंग के नाम से जाने गए'नया दौर' से लेकर मुगल-ए-आजम, देवदास सहित कई बेहतरीन फिल्मों में किया काम

हिंदी फिल्मों के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया है। वे 98 साल के थे। मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में उनका इलाज कर रहे डॉ जलील पार्कर ने ये जानकारी दी है। दिलीप कुमार पिछले कुछ दिनों से बीमार थे और कई बार अस्पताल में भर्ती कराये गए थे।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार उन्होंने हिंदुजा अस्पताल में बुधवार सुबह 7.30 बजे अंतिम सांस ली। उन्हें पिछले बुधवार को सांस लेने में तकलीफ के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एक महीने में ये दूसरी बार था जब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

दिलीप कुमार को सबसे पहले 6 जून को अस्पताल ले जाया गया था और उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था। उनकी हालत तब स्थिर थी। दिलीप कुमार को तब 11 जून को डिस्चार्ज कर दिया गया था। 

दिलीप कुमार को इसके पहले भी पिछले कुछ सालों में कई बार अस्पताल के चक्कर लगाने पड़े थे। किडनी की समस्या लेकर उनमें निमोनिया की भी शिकायत मिली थी। कुछ साल पहले उन्होंने अपना 94वां जन्मदिन अस्पताल में मनाया था और तब उसकी तस्वीरें भी खूब वायरल हुई थीं।

यूसुफ खान से दिलीप कुमार बनने तक का सफर

दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान था और उनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर (अब पाकिस्तान में) में हुआ था। उनके नाम हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन फिल्में दर्ज हैं।

इसमें 'नया दौर', मुगल-ए-आजम, देवदास, राम और श्याम, अंदाज, मधुमती और गंगा-जमुना जैसी फिल्में शामिल हैं। 1940 के दशक में शुरू हुआ उनका फिल्मी करियर करीब पांच दशक का रहा। ज्वार-भाटा उनकी पहली फिल्म थी।

80 के दशक में उन्होंने क्रांति से लेकर शक्ति, कर्मा और सौदागर जैसी फिल्मों में मुख्य अभिनेता से अलग बेहतरीन कैरेक्टर रोल भी निभाए। अपने पूरे करियर में करीब 65 से अधिक फिल्मों में काम करने वाले दिलीप कुमार ने 1966 में अभिनेत्री सायरा बानो से शादी कर ली जो जीवन के आखिर लम्हे तक उनका साथ निभाती रहीं। सायरा बानो खुद गोपी और बैराग जैसी फिल्मों में दिलीप कुमार की को-स्टार भी रहीं।

दिलीप कुमार के नाम कई सम्मान

पद्म विभूषण और पद्म भूषण सहित दिलीप कुमार को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। साथ ही उन्हें पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार निशान-ए-इम्तियाज (1998) से भी सम्मानित किया गया था।

साल 1991 में उन्हें पद्म भूषण और फिर 2015 में पद्म विभूषण दिया गया था। 1994 में उन्हें दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। दिलीप कुमार फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर प्राइज के भी पहले विजेता थे। उन्होंने अपने करियर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए 8 फिल्मफेयर अवार्ड भी जीते।

Web Title: Veteran actor Dilip Kumar passes away at the age of 98

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे