दिग्गज अभिनेता अरुण बाली का 79 साल की उम्र में हुआ निधन, दुर्लभ बीमारी से थे पीड़ित

By मनाली रस्तोगी | Published: October 7, 2022 09:24 AM2022-10-07T09:24:56+5:302022-10-07T09:30:37+5:30

दिग्गज अभिनेता अरुण बाली ने मुंबई में शुक्रवार को अंतिम सांस ली। वे 79 वर्ष के थे और एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थे।

Veteran actor Arun Bali passes away at the age of 79 years in Mumbai | दिग्गज अभिनेता अरुण बाली का 79 साल की उम्र में हुआ निधन, दुर्लभ बीमारी से थे पीड़ित

दिग्गज अभिनेता अरुण बाली का 79 साल की उम्र में हुआ निधन, दुर्लभ बीमारी से थे पीड़ित

Highlightsअभिनेता को इस साल की शुरुआत में मुंबई के हिरानंदानी अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था।अरुण बाली एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्माता भी हैं।बाली एक दुर्लभ लॉन्ग-टर्म न्यूरोमस्कुलर रोग से पीड़ित थे जिसे मायस्थेनिया ग्रेविस कहा जाता है।

मुंबई: दिग्गज अभिनेता अरुण बाली का 7 अक्टूबर यानी शुक्रवार को मुंबई में निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे जब उन्होंने अंतिम सांस ली। अभिनेता 3 इडियट्स, केदारनाथ, पानीपत और टीवी शो कुमुम: एक प्यारा सा बंधन, चाणक्य, दूसरा केवल, मर्यादा और आरोहण में अपनी भूमिकाओं के लिए लोकप्रिय थे। बाली एक दुर्लभ लॉन्ग-टर्म न्यूरोमस्कुलर रोग से पीड़ित थे जिसे मायस्थेनिया ग्रेविस कहा जाता है।

अभिनेता को इस साल की शुरुआत में मुंबई के हिरानंदानी अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था। अरुण बाली की दो बेटियां हैं जो अमेरिका में रहती हैं। वे 8 अक्टूबर को भारत आएंगी। जानकारी के अनुसार, उसके बाद अभिनेता का अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका एक बेटा भी है। मायस्थेनिया ग्रेविस एक प्रकार का ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, जो तब होता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से स्वस्थ ऊतकों पर हमला करती है।

मायस्थेनिया ग्रेविस वाले लोगों में शरीर एंटीबॉडी का उत्पादन करता है जो मांसपेशियों की कोशिकाओं को तंत्रिका कोशिकाओं से संदेश (न्यूरोट्रांसमीटर) प्राप्त करने से रोकता है। अरुण बाली ने कई फिल्मों और टेलीविजन सीरीज में काम किया है। उन्होंने 1991 की अवधि के नाटक चाणक्य में राजा पोरस, दूरदर्शन के धारावाहिक स्वाभिमान में कुंवर सिंह और अविभाजित बंगाल के मुख्यमंत्री हुसैन शहीद सुहरावर्दी की विवादास्पद और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित 2000 की फिल्म हे राम में भूमिका निभाई।

अरुण बाली एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्माता भी हैं। बता दें कि जनवरी में अस्पताल में भर्ती होने के बाद से अरुण बाली ने बीमारी के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी। उन्हें दो दिनों के लिए वेंटिलेटर पर भी रखा गया था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। हालांकि, उनके इलाज के लिए कथित तौर पर उन्हें अस्पताल में अपनी यात्राओं को जारी रखने की आवश्यकता थी। जबकि उनके गालों में थोड़ा सुधार हुआ था, संक्रमण के कारण उनका शरीर कमजोर हो गया था।

Web Title: Veteran actor Arun Bali passes away at the age of 79 years in Mumbai

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे