अमर प्रेम कहानी: इश्क में डूबी नरगिस ने राज कपूर के लिए बेच दिए थे अपने गहनें

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: January 17, 2018 12:50 PM2018-01-17T12:50:50+5:302018-01-17T12:55:14+5:30

अपने समय की सबसे हिट जोड़ी मानी जानी वाली नरगिस और राज की जोड़ी का मुकाबला आज तक कोई नहीं कर पाया है।

raj kapoor and nargis love story | अमर प्रेम कहानी: इश्क में डूबी नरगिस ने राज कपूर के लिए बेच दिए थे अपने गहनें

अमर प्रेम कहानी: इश्क में डूबी नरगिस ने राज कपूर के लिए बेच दिए थे अपने गहनें

प्यार हुआ इकरार हुआ प्यार से फिर क्यों डरता है दिल... नरगिस और राज कपूर के ऊपर फिल्माया ये गीत हमेशा के लिए अमर हो गया। अपने समय की सबसे हिट जोड़ी मानी जानी वाली नरगिस और राज की जोड़ी का मुकाबला आज तक कोई नहीं कर पाया है। कहते हैं इनकें दिलों का इश्क पर्दे पर अभिनय के रूप में दिखता था। पृथ्वीराज कपूर के बेटे राज कपूर ने जहां 10 साल की उम्र में बॉलीवुड में करियर शुरू किया तो वहीं, नरगिस को लीड रोल मिला 1942 में, फिल्म का नाम था तमन्ना। इन दोनों के प्यार के बारे में कई किताबों में लिखा गया है, यहां तक कि आर के बैनर  का लोगो भी नरगिस और राजकूपर पर ही है।

राज-नरगिस की वो पहली मुलाकात

इन दोनों की पहली मुलाकात एक दम फिल्मी थी। राज कपूर किसी काम के सिलसिले में नरगिस की मां जद्दन बाई के घर गए थे, लेकिन उस समय नरगिस घर पर अकेली थीं। नरगिस उस समय पकौड़ियां तल रही थीं। जब उन्होंने दरवाजा खोला तो उनके हाथों में बेसन लगा हुआ था, जो नरगिस के गाल पर भी लग गया था। राजकपूर को नरगिस का यह भोलापन भा गया,कहते हैं नरगिस दिखने में इतनी खूबसूरत लग रहीं थी कि उन्हें देखते ही राज कपूर अपना दिल खो बैठे थे। जिसके बाद दोनों ने मिलकर कई फिल्मों में साथ काम किया और इनकी प्रेम कहानी की जिक्र हर जगह होने लगा। कहते हैं कुछ ही दिनों की मुलाकात के बाद नरगिस भी राज कपूर से प्यार करने लगी थीं। दोनों अपनी एक अलग ही दुनिया में रहते थे फिर एक दिन अचानक कुछ ऐसा हुआ कि नरगिस ने हमेशा के लिए अपने आप को राज कपूर से दूर कर लिया।

बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट जोड़ी

राज कपूर और नर्गिस 1940-1960 के दशक की बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और पॉपुलर जोड़ियों में से एक है। इन दोनों के आगे कोई जोड़ी टिक नहीं पाई है। शायद इसलिए क्योंकि ये दोनों स्टार्स सिर्फ रील लाइफ में नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी रोमांटिक कपल थे। वहीं उनकी ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री दर्शकों ने खूब पसंद की। नर्गिस ने राजकपूर के साथ कुल 16 फिल्में की, जिनमें से 6 फिल्में आर के बैनर की ही थी। इस फेहरिस्त में आग, बरसात, अंदाज़, आवारा, आह, श्री 420, जागते रहो और चोरी-चोरी जैसी यादगार फिल्में शामिल हैं जो आज तक फैंस के बीच जमकर पसंद की जाती हैं।

राज के लिए नरगिस ने बेचे थे गहने

आवारा फिल्म की शूटिंग के दौरान एक गाने को फिल्माने के लिए ही राजकपूर ने 8 लाख रुपये खर्च कर दिए। जबकि पूरी फिल्म पर तब तक 12 लाख रुपये ही खर्च हुए थे। वजह से जब फिल्म ओवरबजट हो गई तो नरगिस ने अपने गहने बेचकर राज कपूर की मदद की। उन्होंने दूसरे निर्माताओं की फिल्मों में काम करके आर के फिल्म्स की खाली तिजोरी को भरने का काम किया। आर के वाकई नर्गिस-राजकपूर का एक बैनर था। ये इनका प्यार ही था जो नरगिस ने इस तरह से राज की मदद की थी।

नहीं बदला गया स्टूडियो

नरगिस आरके स्टूडियो और राज कपूर की जिंदगी से निकल गई थीं तब भी कई सालों तक इस कमरे को वैसे ही रखा गया जैसा कि वो छोड़ गई थीं। कहते हैं जब तक राज कपूर इस दुनिया में रहे नरगिस की मौजूदगी को स्टूडियो से दूर नहीं किया। इसका आर के स्टूडियो का पुराना लोगो सबूत है जो आज तक नरगित-राज के ऊपर बनाया गया ही चल रहा है।

नरगिस के जाने से टूट गए थे राज

जब उन्हें पता चला कि नर्गिस ने सुनील दत्त से शादी कर ली है तो वो आपे से बाहर हो गए। वह अपने दोस्तों के सामने ही फूट-फूटकर रोने लगे। ये भी कहा जाता है कि उन्होंने जलती हुई सिगरेट से खुद को जलाकर ये जानने की कोशिश की कि कहीं वो कोई सपना तो नहीं देख रहते थे। कहते हैं राज बाथरुम में अपने बाथटब में नरगिस की याद में रोते थे।

शादीशुदा थे राज कपूर

राजकपूर, नरगिस से मिलने से पहले शादीशुदा थे जिस कारण से उन्होंने नरगिस से शादी ना करने का फैसला लिया था। जब नरगिस 19 साल की थीं तब उनका राजकपूर के साथ रिश्ता जुड़ा। धीरे-धीरे ये रिलेशन प्यार में बदल गया। ये भी कहते हैं कि जब हर ओर इनके प्यार के किस्से आबाद हो रहे थे तब भी राज ने अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के सामने अपने प्यार को स्वीकार नहीं कर पाए थे। कहते हैं कि एक बार नरगिस ने जब राज को उनकी पत्नी कृष्णा को हार पहनाते देखा तब उन्होंने फैसला लिया था कि अब उन्हें अलग हो जाना चाहिए और उन्होंने राज कूपर का दामन छोड़ दिया था।
 

एक फिल्म और राज का दामन नरगिस ने छोड़ा

इसके बाद जब नरगिस ने 1957 में महबूब खान की मदर इंडिया साइन की तो राजकपूर को बताया तक नहीं। मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गई। सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया और दोनों में प्यार हो गया. मार्च, 1958 में दोनों की शादी हो गई। दोनों के तीन बच्चे हुए, संजय, प्रिया और नम्रता। 
 
ऋषि कपूर ने इनके प्यार का किया खुलासा

 एक्टर ऋषि कपूर ने अपनी बायोग्राफी खुल्लम खुल्ला- ऋषि कपूर अनसेंसर्ड' में पिता और दिग्गज अभिनेता राज कपूर के नरगिस के रिश्तों को जगजाहिर किया है। ऋषि कपूर ने बायोग्राफी में लिखा, उनके पिता को सिनेमा, शराब और बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस से प्यार था। राज कपूर का उस जमाने की पॉपुलर अदाकारा नरगिस के साथ अफेयर था। उन दिनों राज कपूर और नरगिस सिल्वर स्क्रीन की आइकॉनिक जोड़ियों में शुमार थे, पर्दे पर दोनों की केमिस्ट्री जबरदस्त थी। ऋषि ने नरगिस को राज कपूर की 'इन-हाउस' हीरोइन तक कहा है और बताया कि वह आरके स्टूडियो के प्रतीक में सदा के लिए अमर हो गईं।
 

Web Title: raj kapoor and nargis love story

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे