ऑस्कर 2018: बॉलीवुड के ये फिल्में ऑस्कर जीतने से चूक गई थीं

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: March 5, 2018 10:17 AM2018-03-05T10:17:50+5:302018-03-05T10:17:50+5:30

हर साल की तरह इस साल भी ऑस्कर पुरस्कारों का वितरण किया जा रहा है। इस पुरस्कार को पाने के लिए हर साल भारत की ओर से कई फिल्में भेजी जाती हैं

oscar award: mother india to lagaan could not win oscar despite of nominations | ऑस्कर 2018: बॉलीवुड के ये फिल्में ऑस्कर जीतने से चूक गई थीं

ऑस्कर 2018: बॉलीवुड के ये फिल्में ऑस्कर जीतने से चूक गई थीं

मुंबई,(5 मार्च): हर साल की तरह इस साल भी ऑस्कर पुरस्कारों का वितरण किया जा रहा है। इस पुरस्कार को पाने के लिए हर साल भारत की ओर से कई फिल्में भेजी जाती हैं, लेकिन फिर भी वह इस पुरस्कार को पाने से चूक जाती हैं। भारतीय सिनेमा के कुछ सितारें और इससे जुड़े लोगों को वैसे तो ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है, लेकिन अभी तक किसी भारतीय फिल्म को  यह अवॉर्ड नहीं मिल पाया है। हालांकि कुछ भारतीय फिल्मों को नॉमिनेशन तो मिला लेकिन ऑस्कर की रेस में ये फिल्में आखिर तक नहीं टिक पाई और बाहर का रास्ता देखने को मिला।

हर साल की तरह इस साल भी भारतीय सिनेमा की फिल्म विक्टोरिया और अब्दुल को चुना गया है जिसमें अली फैजल ने अहम भूमिका निभाई है।  फिल्म को बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन और बेस्ट मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। लेकिन  इस बार भी लग रहा है भारत को खाली हाथ ऑस्कर से वापस आना पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं उन फिल्मों के बारे में जो ऑस्कर से लिए नॉमिनेट तो हुईं लेकिन इस अवार्ड को पा ना सकीं।

मदर इंडिया

महबूब खान के निर्देशन में बनी मदर इंडिया को भला कौन भूल सकता है। 30वें ऑस्कर अवॉर्ड के लिए सुनील दत्त और नर्गिस, राजेंद्र कुमार की इस फिल्म को बेस्ट फिल्म इन फॉरेन केटेगरी में चुना गया था।  भारत की ओर से ऑस्कर पहुंचने वाली ये पहली फिल्म थी। लेकिन फिल्म इटली की फिल्म नाइट्स ऑफ केबिरिया से मात्र 1 वोट के चलते मात खा गई थी और फिल्म अवार्ड पाने से चूक गई थी।

ऑस्कर 2018:बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट एक्टर के अवार्ड घोषित, देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट

लगान

आमिर खान अभिनित  फिल्म लगान को ऑस्कर में नॉमिनेट किया गया था।  74वें ऑस्कर्स अवार्ड फंग्शन में इस फिल्म को शामिल  किया गया था। लेकिन अंत में ये फिल्म भी अवॉर्ड हासिल न कर सकी।  लगान की जगह बोस्निएन की फिल्म नो मैनस लैंड को ऑस्कर से नवाजा गया था।

वॉटर

जॉन एब्राहम और लीजा रे स्टारर फिल्म वॉटर  अधिकारिक तौर पर कनाडियन फिल्म के तौर पर लिस्ट हुई। इस फिल्म को दुनिया भर में इसे इंडो-कैनेडियन वेंचर के तौर पर लिया गया। जिस कारण से ऑस्कर में इसे भारत की ओर से पेश किया गया था। इस फिल्म की शूटिंग भारत में कुछ असमाजितक तत्वों के विरोध के चलते श्रीलंका में हुई थी। क्रिटिक्स की तारीफें बटोरने के बाद भी फिल्म ऑस्कर लाने से चूक गई थी।
 बावजूद ये फिल्म ऑस्कर में जर्मन फिल्म द लाइव्स ऑफ अदर्स के हाथों मात खा गई थी। 

सलाम बॉम्बे

मीरा नायर  के निर्देशन की फिल्म सलाम बॉम्बे भी ऑस्कर तक जा चुकी है। 61 ऑस्कर के लिए इस फिल्म तो नॉमिनेशन मिला था। कई फिल्मों को टक्कर देने वाली ये फिल्म भी ऑवर्ड नहीं जीत पाई थी। समान बॉम्बे की जगह ये अवॉर्ड डेनमार्क की फिल्म पेले द कनक्वेर को मिल गया।


लिटिल टूरिस्ट 

अश्विन कुमार की शॉर्ट फिल्म लिटिल टूरिस्ट भी इस श्रेणी में शामिल है। ये पहली भारतीय फिल्म थी जो बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में शामिल हुई थी। लेकिन और फिल्मो की तरह इस फिल्म के हाथ भी निराशा ही लगी थी। ये फिल्म भी ऑस्कर अवॉर्ड नहीं हासिल कर सकी और ये अवॉर्ड ब्रिटिश फिल्म वास्प ने जीता था।

Web Title: oscar award: mother india to lagaan could not win oscar despite of nominations

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे