अपने स्टूडियो में मृत पाए गए लगान और जोधा-अकबर के आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई, पुलिस को आत्महत्या का शक

By मनाली रस्तोगी | Published: August 2, 2023 10:45 AM2023-08-02T10:45:53+5:302023-08-02T11:34:51+5:30

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने अभी तक उनकी मौत के कारण के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन शुरुआती रिपोर्ट्स से पता चलता है कि उनकी मौत आत्महत्या से हुई है।

Nitin Desai Art Director of Lagaan and Jodhaa Akbar Found Dead in His Studio Police Suspect Suicide | अपने स्टूडियो में मृत पाए गए लगान और जोधा-अकबर के आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई, पुलिस को आत्महत्या का शक

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकला निर्देशक नितिन देसाई कर्जत में अपने एन डी स्टूडियो में मृत पाए गए।आगे की जांच के लिए पुलिस मौके पर पहुंच गई है।देसाई सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन के लिए चार बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता थे। 

मुंबई: कला निर्देशक नितिन देसाई कर्जत में अपने एन डी स्टूडियो में मृत पाए गए। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने अभी तक उनकी मौत के कारण के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन शुरुआती रिपोर्ट्स से पता चलता है कि उनकी मौत आत्महत्या से हुई है। आगे की जांच के लिए पुलिस मौके पर पहुंच गई है। देसाई सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन के लिए चार बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता थे। 

उन्हें 'हम दिल दे चुके सनम', 'देवदास', 'जोधा अकबर', 'लगान' और 'बाजीराव मस्तानी' सहित कुछ ब्लॉकबस्टर फिल्मों के लिए भव्य सेट डिजाइन करने का श्रेय दिया गया है। दो दशक से अधिक के अपने करियर में देसाई ने संजय लीला भंसाली, आशुतोष गोवारिकर, विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी और अन्य सहित कई दिग्गज फिल्म निर्माताओं के साथ काम किया था।

यह 2005 की बात है जब उन्होंने मुंबई के बाहरी इलाके कर्जत में अपना महत्वाकांक्षी एनडी स्टूडियो खोला। 52 एकड़ में फैला यह स्टूडियो कई फिल्म सेटों का घर रहा है, जिनमें सबसे प्रमुख 'जोधा अकबर' है। सिर्फ फिल्में ही नहीं बल्कि रियलिटी शो 'बिग बॉस' के कई सीजन भी एनडी स्टूडियो के अंदर होस्ट किए गए थे। 

कई वर्षों तक कला निर्देशक और प्रोडक्शन डिजाइनर रहने के बाद देसाई ने फिल्मों के लिए निर्देशन और निर्माण में हाथ आजमाया। 2003 में फिल्म 'देश देवी मां आशापुरा' से वह फिल्म निर्माता बन गये। आने वाले वर्षों में, उन्होंने टीवी श्रृंखला का निर्माण किया, और उनका मराठी धारावाहिक 'राजा शिवछत्रपति' क्षेत्रीय जनता के बीच एक ब्लॉकबस्टर था।

उन्हें 2011 में सबसे लोकप्रिय मराठी गायकों और मंच अभिनेता श्रीपाद राजहंस के जीवन पर आधारित बायोपिक 'बालगंधर्व' के निर्माण का श्रेय भी दिया गया है। उन्होंने कुछ फिल्मों 'हैलो जय हिंद!' (2011) और 'अजिंथा' (2012) का निर्देशन भी किया।

Web Title: Nitin Desai Art Director of Lagaan and Jodhaa Akbar Found Dead in His Studio Police Suspect Suicide

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे